गर्मियों में खरबूजा देता है सेहत को ये 6 बड़े लिफ्ट, हो जाएंगे फैन

खरबूजे से कब्ज जैसी समस्या से भी निजात पाई जा सकती है. खरबूजे में पाए जाने वाले डाइटरी फाइबर्स कब्ज की समस्या को दूर करने में सफल साबित होते हैं.

गर्मियों में खरबूजा देता है सेहत को ये 6 बड़े लिफ्ट, हो जाएंगे फैन

खरबूजा खाने के हैं कई फायदे

गर्मियों में सेहत भरी खुश्बू लिए कई फल स्वाद की तमन्ना को पूरा करने के लिए बाजारों में आ जाते हैं. इनमें खरबूजा एक अहम फल है. खरबूजा आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह स्वाद तो देता ही है साथ ही साथ सेहत की नजर से भी यह काफी अहम रहता है. खरबूजे में काफी पर्याप्‍त मात्रा में पानी पाया जाता है. जिसकी मदद से शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है. वहीं खरबूजे में शर्करा के अलावा प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, लोहा, कैलोरी और विटामिन ए, बी की मात्रा भी भरपूर पायी जाती है. ऐसे में खरबूजे का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी रहता है. आइए जानते हैं खरबूजे से होने वाले फायदों के बारे में...
 


रोग प्रति रोधक क्षमता
 
seeds

खरबूजे के सेवन से रोग प्रति रोधक क्षमता को भी बढ़ाया जा सकता है. खरबूजे में विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है जो कि शरीर की रोग-प्रति रोधक क्षमता को बढ़ाता है.

डायबिटीज में लाभकारी
खरबूजे का सेवन करने से डायबिटीज में फायदा रहता है. यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है और डायबिटीज के स्तर को सामान्य बनाए रखने में मददगार साबित होता है.
 
आंखों के लिए 
 
eyesight loss
खरबूजे में विटामिन ए और बीटा कैरोटीन की मात्रा पाई जाती है. इसकी मदद से आंखों को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है. खरबूजे की मदद से आंखों की रोशनी को कम होने से बचाया जा सकता है. इसके साथ ही मोतियाबिंद की समस्या से भी बचाव करता है.

कब्ज
खरबूजे से कब्ज जैसी समस्या से भी निजात पाई जा सकती है. खरबूजे में पाए जाने वाले डाइटरी फाइबर्स कब्ज की समस्या को दूर करने में सफल साबित होते हैं.

दिल की बीमारी
दिल की बीमारी से परेशान लोगों के लिए खरबूजा एक अच्छा फल साबित हो सकता है. खरबूजा की मदद से खून को पतला किया जा सकता है जिससे दिल में से खून के बहाव की गति को तेज होता है. वहीं खरबूजे से हृदय घात का खतरा भी कम हो जाता है.

खूबसूरत त्वचा
 
skin

अक्सर शरीर में पानी की कमी हो जाती है. खरबूजा शरीर में पानी की पूर्ति के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होता है. खरबूजा शरीर में पानी की पूर्ति कर शरीर को गर्मी से राहत देकर उसे ठंडक और ताजगी प्रदान करता है. इससे त्वचा पर भी निखार आता है.
 

 
फूड की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com