Monsoon Diet Tips: मानसून में इन हरी पत्तेदार सब्जियों का भूलकर भी ना करें सेवन, बिगाड़ सकती हैं आपकी सेहत

Must Avoid Leafy Vegetable In Monsoon: बारिश में कुछ ऐसी हरी सब्जियां है जो आपके लिए बीमारी का कारण बन सकती हैं. नमी बढ़ जाने के कारण पत्तेदार सब्जियों के पत्तों पर कीटाणु अपना घर बना लेते हैं, जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

Monsoon Diet Tips: मानसून में इन हरी पत्तेदार सब्जियों का भूलकर भी ना करें सेवन, बिगाड़ सकती हैं आपकी सेहत

Monsoon Diet Tips: हरी सब्जियां जो हमारी सेहत के लिए आमतौर पर बेहद फायदेमंद होती है.

Must Avoid Leafy Vegetable In Monsoon:  चिलचिलाती गर्मी और उमस से राहत पाने के लिए मानसून का लोगों को बेसब्री से इंतजार होता है. बरसात के खुशगवार मौसम में जहां लोग घूमने निकलते हैं तो वहीं इस मौसम में सेहत को लेकर बरती गई थोड़ी सी भी लापरवाही आपको बीमार कर सकती है. बारिश के मौसम में सेहत के साथ-साथ आपको अपने खानपान का भी खास ख्याल रखने की जरूरत है. खासतौर पर बरसात के मौसम में फल और सब्जियों को सोच समझ कर खाना चाहिए, क्योंकि यही वो मौसम है जिसमें सबसे ज्यादा इंफेक्शन होने का खतरा होता है. बारिश के मौसम में खाने पीने की चीजों पर बैक्टीरिया और कीटाणु पनपते हैं. खास तौर पर मॉनसून में कुछ ऐसी हरे पत्तेदार सब्जियां हैं जिन्हें भूल कर भी न खाएं. हम आपको बताने जा रहे हैं सेहतमंद बने रहकर मॉनसून का मजा उठाने के लिए आखिर किन हरी पत्तेदार सब्जियों से करें तौबा.

पूरे साल जहां हरी ताजी पत्तेदार सब्जियों को खाने की सलाह दी जाती है वहीं बारिश में कुछ ऐसी हरी सब्जियां है जो आपके लिए बीमारी का कारण बन सकती हैं. एक्सपर्ट्स मानते हैं कि बरसात के मौसम में नमी बढ़ जाने के कारण पत्तेदार सब्जियों के पत्तों पर कीटाणु अपना घर बना लेते हैं और प्रजनन करते हैं. इस मौसम में बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शन होने के चांसेस बढ़ सकते हैं.

me2kajk8

इस मौसम में बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शन होने के चांसेस बढ़ सकते हैं. 

मॉनसून में इन हरी पत्तेदार सब्जियों को कहें नाः

  • पालक
  • मेथी
  • सरसों का साग
  • बथुआ
  • चौलाई
  • मूली के पत्ते
  • अरबी के पत्ते

विटामिन और मिनरल्स से भरपूर ये हरी सब्जियां जो हमारी सेहत के लिए आमतौर पर बेहद फायदेमंद होती है बारिश में वे हमारी सेहत की दुश्मन बन जाती हैं. मानसून माइक्रोब्स और बैक्टीरिया की ब्रीडिंग का सबसे अच्छा समय होता है. ऐसे में Bacteria बहुत आसानी से इन हरी सब्जियों को दूषित कर सकते हैं जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं. इस मौसम में दूषित पानी का खतरा भी बढ़ जाता है. बारिश के मौसम में पानी को लेकर आप की जरा सी लापरवाही से टाइफाइड, इंफेक्शन, कॉलरा और डायरिया जैसे रोगों का खतरा ज्यादा बढ़ सकता है. इसलिए जरूरी है कि मॉनसून में पानी भी उबालकर पिएं.

100 से ज्यादा तरह का होता है कैंसर का ये टाइप, डॉक्टर्स के लिए भी समझना है मुश्किल, जानें किसे और क्यों होता है....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Side Effects Of Pomegranate: अनार खाने के नुकसान जान हैरान हो जाएंगे आप
Makki Roti Ke Fayde: मक्की की रोटी खाने के अद्भुत फायदे
Milk And Ghee Combination: रात को सोने से पहले दूध में घी मिलाकर पीएं, मिलेंगे पांच जबरदस्त फायदे
Low-Calorie Salad: सिर्फ 15 मिनट में बनाएं टेस्टी लो-कैलोरी क्रीमी सलाद