चेहरे पर चमक लाएंगे ये घरेलू फेस पैक आज ही करें ट्राई

गुलाब जल चेहरे की त्वचा को ताजगी देता है. एलोवेरा, खीरा और चंदन से बना फेसपैक टैनिंग को दूर करता है.

एनडीटीवी  |  Updated: June 01, 2018 15:21 IST

Reddit
must try home made face pack
Highlights
  • दाग-धब्बे पड़ने और झुर्रियां पड़ने जैसी समस्या हो सकती है
  • टमाटर का गूदा और रस त्वचा पर से टैनिंग हटाने में काफी मददगार होता है.
  • ग्रीन टी का सेवन भी शरीर के लिए काफी फायदेमंद है.
गर्मियां आते ही त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं होने लगती हैं. इसकी वजह है इस मौसम में बढ़ने वाली शुष्कता और बेहद पसीना और इसी के चलते त्वचा में नमी की कमी होना. ऐसे में चेहरे को चमकदार बनाए रखने के लिए त्वचा में नमी बनाए रखना और उसका पोषण बेहद जरूरी है. घर पर बने खीरे का पैक, टमाटर का रस, हल्दी, बेसन, दही और नींबू के रस से बना फेसपैक आपकी त्वचा में निखार और चमक बनाए रखने के लिए सबसे उपयुक्त है. हम आपको बताते हैं आसानी से बन सकते वाले घरेलू पैक के बारे में, जो चेहरे की सफाई, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग में करेंगे आपकी मदद- 

त्वचा को हानिकारक पराबैंगनी किरणों से बचाए रखने का यह सही समय है, क्योंकि तेज धूप से टैनिंग, दाग-धब्बे पड़ने और झुर्रियां पड़ने जैसी समस्या हो सकती है. तरबूज फेशियल, खीरा फेशियल, स्ट्रॉबेरी फेशियल और आलू का इस्तेमाल कर फेशियल किया जा सकता है. ये चीजें आपके चेहरे को ताजगी का अहसास देगी. इससे गर्मी के मौसम त्वचा को ठंडक महसूस होगा.टमाटर का गूदा और रस त्वचा पर से टैनिंग हटाने में काफी मददगार होता है. यह त्वचा को कोमल, चमकदार बनाने के साथ ही रंग साफ भी करता है. इसे बालों पर भी लगाया जा सकता है, जिससे बालों में चमक आती है और तेज धूप में सुरक्षा प्रदान करता है.

नींबू पैक
एक नींबू को दो हिस्सों में काट लें. आधे हिस्से को सीधे त्वचा पर गोल-गोल घुमाते हुए मलें. ऐसा कम से कम पांच मिनट करें, उसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें. नींबू का रस विटामिन-सी से भरपूर होता है, जो त्वचा का रंग हल्का करता है. उन्होंने हल्दी और दही का पेस्ट इस्तेमाल करने का सुझाव भी दिया. उनका मानना है कि ग्रीन टी का सेवन भी शरीर के लिए काफी फायदेमंद है. 

ये भी पढ़ें- 


ग्रीन टी बैग
गर्म पानी में ग्रीन टी बैग डालकर कुछ मिनट के लिए छोड़ दें और फिर टी बैग को हटा दें और अब इस गर्म हर्बल टी को पीएं. ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो शरीर से हानकिारक पदार्थो को निकालकर इसे पोषण देता है. महिलाएं त्वचा में निखार लाने के लिए खीरा, बादाम और शहद से बना पैक भी लगा सकती हैं.
 
 
cucumber

खीरे का फेस पैक
पहले मिक्सर के इस्तेमाल से खीरे का रस निकाल लें, अब इसमें गुलाब जल और ग्लिसरीन समान मात्रा में मिलाएं. पेस्ट को न ज्यादा पतला बनाएं न ज्यादा गाढ़ा बनाएं और अब इसे रात में सोने जाने से पहले लगा लीजिए. सुबह में चेहरे को साफ पानी से धुल ले और थपथपाकर सुखा लें. कुछ दिनों में आपको अपने चेहरे के रंग में काफी बदलाव नजर आएगा.

खास पैक
एक चुटकी हल्दी, एक चोटा चम्मच दूध पाउडर, दो छोटा चम्मच शहद और आधे नींबू का रस मिलाकर फेसपैक बनाएं. इसे चेहरे पर लगाकर सूखने के बाद धो लें.  जीरा भी आपके चेहरे की त्वचा के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. 

ऐसे लाएं चेहरे पर ताजगी
काले और सफेद जीरे को समान मात्रा में पीस लें और उसमें दूध या क्रीम मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इसे चेहरे पर लगा लें और 20 मिनट बाद धो लें. इसका ज्यादा असर देखना हो तो इस मास्क को हफ्ते में कम से कम दो बार चेहरे पर लगाएं.

गुलाब जल चेहरे की त्वचा को ताजगी देता है. एलोवेरा, खीरा और चंदन से बना फेसपैक टैनिंग को दूर करता है.

Commentsऔर ब्यूटी टिप्स पढ़ने के लिए क्लिक करें.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement