Mustard oil: स्वास्थ्य के लिए कितना लाभदायक है सरसों का तेल, जानें सरसों के तेल के फायदे और नुकसान!

Mustard oil: कई जगह पर सरसों के तेल को कड़वा तेल भी कहा जाता है. सरसों का तेल सेहत और सुंदरता दोनों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. सरसों के तेल में बहुत से ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर में घाव भरने ,जोड़ों के दर्द या कान दर्द जैसी चीजों में बहुत मददगार माना जाता है.

   |  Updated: November 24, 2020 11:51 IST

Reddit
Mustard oil: What Are Bad Effects & Health Risks Of Mustard Oil? Health Benefits, Nutrition, Uses & Side Effects Of Mustard oil

Mustard oil: सरसों के तेल की मालिश करने से शरीर के दर्द में राहत पाई जा सकती है.

Highlights
  • सरसों के तेल की लगातार मालिश करने से जोड़ों का दर्द ठीक हो सकता है.
  • कई लोगों को सरसों के तेल का सेवन करने से राइनाइटिस हो सकता है.
  • सरसों के तेल को पाचन और खांसी-जुकाम में भी मददगार माना जाता है.

Mustard oil: सरसों के तेल को किचन से लेकर शरीर में लगाने तक के लिए इस्तेमाल किया जाता है. सरसों का तेल एक आम तेल है. जिसे खाना पकाने में इस्तेमाल किया जाता है. सरसों के तेल को हेल्थ और ब्यूटी दोनों के लिए इस्तेमाल किया जाता है. कई जगह पर सरसों के तेल को कड़वा तेल भी कहा जाता है. सरसों का तेल सेहत और सुंदरता दोनों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. सरसों के तेल में बहुत से ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर में घाव भरने ,जोड़ों के दर्द या कान दर्द जैसी चीजों में बहुत मददगार माना जाता है. सरसों के तेल को आयुर्वेद और कई दवाओं में भी इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन सरसों के तेल के अधिक इस्तेमाल के कई नुकसान भी हो सकते हैं. सरसों के तेल को जहां एक तरफ सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. तो वही दूसरी तरफ इसके कुछ नुकसान भी हैं. सरसों के तेल की मालिश करने से शरीर के दर्द में राहत पाई जा सकती है. तो दूसरी तरफ ज्यादा मालिश करने से शरीर काला भी पड़ने लगता है. सरसों के तेल को स्किन ग्लो के लिए अच्छा माना जाता है. लेकिन जिनको इससे एलर्जी है, उन्हें इससे बचना चाहिए. तो चलिए आज हम आपको सरसों के तेल के फायदे औऱ नुकसान के बारे मे बताते हैं. 

Newsbeep

सरसों के तेल के फायदेंः (Health Benefits Of Mustard oil)

1. सरसों के तेल की लगातार मालिश करने से जोड़ों का दर्द ठीक हो सकता है. इससे शरीर के अकड़न को भी दूर किया जा सकता है.

Folic Acid: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है फोलिक एसिड, जानें ये चार जबरदस्त लाभ!

mustard oil

सरसों के तेल को स्किन ग्लो के लिए अच्छा माना जाता है. लेकिन जिनको इससे एलर्जी है, उन्हें इससे बचना चाहिए. 

2. सरसों के तेल को मसूड़ों के लिए लाभदायक माना जाता है. सरसों के तेल में नमक डालकर मसूड़ों पर मालिश करने से मसूड़ों का दर्द और दांतों को सफेद बनाया जा सकता है. 

3. सरसों के तेल का इस्तेमाल करने से फंगल संक्रमण के खतरे से बचा जा सकता है. सरसों के तेल में  एलिल आइसोथियोसाइनेट नामक एक तत्व पाया जाता है. जो आपको फंगल संक्रमण के खतरे से बचाने में मदद कर सकता है.

4. सरसों के तेल को पाचन और खांसी-जुकाम में भी मददगार माना जाता है. सरसों के तेल से बने खाने का सेवन करने से गैस अपच की समस्या से बचा जा सकता है.

Protein Foods Sources: वेजिटेरियन हैं तो डाइट में शामिल करें ये 6 चीजें, नहीं होगी प्रोटीन की कमी!



सरसों के तेल के नुकसानः (Side Effects Of Mustard oil)

1. सरसों के तेल की लंबे समय तक मालिश करने से शरीर काला बड़ सकता है. किसी-किसी को इससे शरीर में दाने भी निकल सकते हैं. 

2. कई लोगों को सरसों के तेल का सेवन करने से राइनाइटिस हो सकता है. जिससे बलग़म की झिल्ली में सूजन हो जाती है. खांसना, छींकना, भरी हुई नाक, नाक से पानी बहाना आदि समस्याएं हो सकती हैं. 

3. कुछ लोगों को सरसों के तेल से एलर्जी होती है. जिसके कारण शरीर में सरसों का तेल लगते ही उन्हें खुजली, सूजन की समस्या हो सकती है. इसलिए जिन लोगों को सरसों के तेल से एलर्जी है उन्हें इसके सेवन से बचना चाहिए.

4. गर्भवती महिलाओं को सरसों के तेल का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि सरसों के तेल में कुछ ऐसे रासायनिक यौगिक होते हैं. जो पूरी तरह से शिशु के स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Glowing Skin Tips: स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए अपनाएं ये तीन घरेलू उपाय!

Benefits Of Peanuts: सर्दियों में मूंगफली खाना है फायदेमंद, जानें ये पांच कारण

Weight Loss Diet: बेली फैट करना है कम तो डाइट में शामिल करें, ये 7 असरदार फूड्स

Benefit Of Mulberry: सर्दी-जुकाम में लाभदायक है शहतूत, जानें ये चार शानदार फायदे

Elaneer Payasam: मीठा खाना है पसंद, तो साउथ की इस इल्लनीर पायसम रेसिपी को जरूर ट्राई करें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

खांसी की अचूक दवा साबित होंगे खांसी के ये 10 घरेलू उपाय

Coronavirus Update: मोटे लोगों में कोरोना संक्रमण का खतरा ज्यादाः स्टडी

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

संबंधित रेसिपी

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement