Mutton Tahari: मटन खाने के शौकीन लोगों के जायके को बदल देगी हैदराबाद की यह स्वादिष्ट मटन तहरी (Recipe Inside)

नवाबों का शहर हैदराबाद हमेशा से ही अपने शाही व्यंजनों के लिए जाना जाता रहा है. हैदराबाद के बारे में सोचें और पहली बात जो दिमाग में आएगी वह है पौराणिक बिरयानी या पुलाव.

Mutton Tahari: मटन खाने के शौकीन लोगों के जायके को बदल देगी हैदराबाद की यह स्वादिष्ट मटन तहरी (Recipe Inside)

खास बातें

  • ऐसी ही एक लाजवाब डिश है मटन तहरी.
  • मटन तहरी एक बेहद ही स्वाद रेसिपी है.
  • मटन खाने वालों को बेहद यह रेसिपी बहुत पसंद आएगी.

नवाबों का शहर हैदराबाद हमेशा से ही अपने शाही व्यंजनों के लिए जाना जाता रहा है. हैदराबाद के बारे में सोचें और पहली बात जो दिमाग में आएगी वह है पौराणिक बिरयानी या पुलाव. है ना? चटनी, सालन और प्याज के छल्लों के साथ एक पौष्टिक, समृद्ध और मुंह में पानी लाने वाली बिरयानी या पुलाव न सिर्फ एक डिनर के लिए काफी है, बल्कि किसी भी पार्टी के भोजन को भी के लिए तैयार किए जा सकता है. हैदराबादी चिकन बिरयानी और सोफियाना बिरयानी से लेकर गोश्त पुलाव तक, हैदराबादी व्यंजनों में बहुत सारे स्वादिष्ट चावल के व्यंजन उपलब्ध हैं. ऐसी ही एक लाजवाब डिश है मटन तहरी.

Butter Chicken Tikka: बटर चिकन टिक्का की यह लाजवाब रेसिपी किसी भी मौके के लिए है एकदम परफेक्ट

हमें यकीन है कि आप सभी ने तहरी जरूर खाई होगी, लेकिन हम पर भरोसा करें, यह मटन तहरी रेसिपी आपको पूरी तरह से अलग एक्सपिरियंस में ले जाएगी. इसमें जूसी मटन के टुकड़ों के साथ सुगंधित मसालों और चावल के साथ बनाया जाता है. अगर आप हैदराबादी व्यंजनों और मटन खाने के शौकीन हैं, तो यह रेसिपी आपकी क्रेविंग्स को पूरा करने के लिए काफी है. आप इस दिलचस्प रेसिपी के बारे में और जानना चाहते हैं तो पढिए!

यहां देखें कैसे बनाएं मटन तहरी / मटन तहरी रेसिपी:

रेसिपी को शुरू करने के लिए, मटन को अदरक लहसुन के पेस्ट, दही और साबुत मसालों को छोड़कर सभी सूखे मसालों के साथ मैरीनेट करें. फिर एक पैन में तेल गर्म करें, उसमें साबुत मसाले और कटा हुआ प्याज डालें. प्याज को क्रिस्पी और गोल्डन होने तक पकाएं.

एक बार यह हो जाने के बाद, टमाटर के साथ मैरीनेट किए हुए मटन के टुकड़े और पानी डालें और तेज़ आंच पर एक सीटी आने तक पकाएं. उसके बाद, कुकर खोलें और अगले 10-15 मिनट के लिए धीमी आंच पर पका लें.

अब इसमें भीगे हुए बासमती चावल के साथ पानी, हरी मिर्च और हरा धनिया डालें. प्रेशर कुकर को एक बार फिर से 2-3 सीटी आने तक बंद कर दें. एक बार हो जाने के बाद, चटनी और सालन के साथ परोसें और मजा लें.

ध्यान रखें: ज्यादा पानी न डालें नहीं तो आपकी बिरयानी चिपचिपी हो जाएगी. जरूरत के मुताबिक ही पानी डालें.

मटन तहरी की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

हमें यकीन है कि आपके खाने की टेबल पर मौजूद यह डिश सभी का दिल जीत लेगी. इसे आज़माएं और हमें बताएं कि आपको और आपके परिवार को यह कैसी लगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

No-Butter Butter Chicken: बिना मक्खन के इस तरह बनाएं क्लासिक चिकन करी, यहां देखें रेसिपी