National Nutrition Month: 6 ऐसे हाई प्रोटीन सोर्स जिन्हें डाइट में जरूर शामिल करें

डायट्री प्रोटीन जहां एक ओर वजन को सही रखने में मदद करती है, साथ ही आपकी मसल्स बनाने और हेयरग्रोथ को बढ़ाने में भी कारगर साबित होती है.

एनडीटीवी  |  Updated: September 06, 2019 14:31 IST

Reddit
National Nutrition Month: High protein foods for your diet
Highlights
  • दूध में न्यूट्रीशंस की मात्रा खूब होती है
  • नेशनल न्यूट्रीशन मंथ की शुरुआत हर साल 1 सितबंर से होती है
  • साल्मन और टूना मछली प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है

नेशनल न्यूट्रीशन मंथ (National Nutrition Month) की शुरुआत हर साल 1 सितबंर से होती है. इस महीने का उद्देश्य लोगों को हेल्दी फूड के बारे में जानकारी देना और उन्हें न्यूट्रीशनल फूड के इस्तेमाल के लिए प्रेरित करना होता है. हमें काम करने के लिए एनर्जी की जरूरत होती और जो भी हम खाते हैं वह हमारे शरीर के लिए फ्यूल के जैसा काम करता है. कई बार हम वजन को घटाने के लिए जल्दबाजी में डिसीजन तो ले लेते हैं, लेकिन वजन घटाने के लिए बैलेंस्ड डाइट बहुत जरूरी होती है. डायट्री प्रोटीन जहां एक ओर वजन को सही रखने में मदद करती है, साथ ही आपकी मसल्स बनाने और हेयरग्रोथ को बढ़ाने में भी कारगर साबित होती है. इसके लिए आपको बहुत कुछ करना नहीं है बल्कि आपकी किचिन में ही आपको प्रोटीन के ऐसे सोर्स मिल जाएंगे जो आपके बेहद काम के हैं. 

Healthy Diet: कॉर्न से इस तरह बनाएं स्वादिष्ट और हेल्दी सैलेड

जानें हाई प्रोटीन फूड्स के बारे में

1. दूध
दूध में न्यूट्रीशंस की मात्रा खूब होती है, ऐसे में एक गिलास दूध अपनी डाइट में शामिल करना आपकी सेहत के लिए पोषण देने का काम करेगा. दूध के एक ग्लास भरपूर मात्रा में विटामिन बी, कैल्शियम, मैग्नीशियम और प्रोटीन होता है. अगर आपको सादा दूध पीने में परेशानी होती है तो आप इसमें कुछ फ्रूट्स को मिक्स कर शेक भी बना सकते हैं.

High Protein Foods: फलों में प्रोटीन के स्रोत क्या क्या है? जवाब यहां है

3nk86n5g
एक गिलास दूध में भरपूर पोषक तत्व मौजूद होते हैं

2. अंडा
अंडा प्रोटीन का सबसे बेतरीन सोर्स है. ऐसे में अंडे का इस्तेमाल कर कई तरह डिश बनाने में किया जा सकता है. इसे आप ऑमलेट, एग करी, एग सैंडविच और तले हुए अंडे के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

s1ns170o

National Nutrition Month: अंडे प्रोटीन का अच्छा सोर्स होते हैं.

3. मछली
साल्मन और टूना मछली प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. मछली के अलावा लीन प्रोटीन के लिए चिकन भी बेहतर ऑप्शन है, वजन घटाने के दौरान भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता. इन सबके अलावा रेड मीट भी प्रोटीन से भरपूर होता है, लेकिन इसमें  फैट की मात्रा ज्यादा होती है.

तो इस वजह से खाने में किया जाता है केसर का इस्तेमाल, ट्राई करें ये रेसिपीज़

4. बादाम
एक मुट्ठी बादाम केवल दिमाग के लिए ही बेहतर नहीं होता, यह प्रोटीन का भी सबसे अच्छा मीडियम माना जाता है. खासकर कच्चे और पानी में भीगे हुए बादाम ज्यादा फायदेमंद होते हैं.

5c0p6l28

बादाम आपकी हेल्थ के लिए बेहतर होते हैं

5. ब्रोकली
यह हरी सब्जी विटामिन के, सी, फोलिक एसिड और पोटाशियम से भरपूर होती है. इनके अलावा ब्रोकली में प्रोटीन भी काफी मात्रा में पाया जाता है.

No-Cook Coconut Poha Recipe: बिना पकाए तैयार होगा पोहा, शिल्पा शेट्टी कुंद्रा ने साझा की यह नो-कुक पोहा रेसिपी

6.मूंग दाल
मूंग की दाल प्रोटीन का अच्छा सोर्स होती है. हालांकि, इसे तैयार करते समय थोड़ा सावधानी बरतनी चाहिए. तड़के वाली दाल के अलावा इसका सूप बनाकर भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है.

ufej4r18

प्लांट बेस्ड प्रोटीन का अच्छा सोर्स होती है मूंग दाल

अपनी डाइट  में इन हाई-प्रोटीन फूड  का इस्तेमाल करें और इसका असर देखें.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Comments

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement