National Nutrition Week: प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए इन चीजों को डाइट में करें शामिल

National Nutrition Week 2021: नेशनल न्यूट्रिशन वीक 1 सितंबर से शुरू होकर 7 सितंबर तक हर साल मनाया जाता है और फूड के औषधीय प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए सेमिनार, रोड शो आदि का आयोजन किया जाता है.

National Nutrition Week: प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए इन चीजों को डाइट में करें शामिल

National Nutrition Week: "न्यूट्रास्यूटिकल्स" शब्द "न्यूट्रीशन" और "फ़ार्मास्यूटिकल" से मिलकर बना है.

खास बातें

  • अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • सेहतमंद रहने के लिए रोजाना एक मुठ्ठी सूखे मेवे का सेवन करना चाहिए.
  • आलू में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और कार्ब की अच्छी मात्रा पाई जाती है.

National Nutrition Week 2021:   नेशनल न्यूट्रिशन वीक 1 सितंबर से शुरू होकर 7 सितंबर तक हर साल मनाया जाता है और फूड के औषधीय प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए सेमिनार, रोड शो आदि का आयोजन किया जाता है. फूड अपने प्राकृतिक या कच्चे रूप में, कई पुरानी बीमारियों को दूर रखने में औषधी की तरह कारगर हो सकता है. आपको बता दें कि "न्यूट्रास्यूटिकल्स" शब्द "न्यूट्रीशन" और "फ़ार्मास्यूटिकल" से मिलकर बना है. जो बीमारियों को रोकने, प्रबंधित करने या उनके इलाज के लिए प्राकृतिक भोजन से प्राप्त पोषण को दर्शाता है. अच्छे स्वास्थ्य के लिये भरपूर अनाज, फल, हरी सब्जी, चिकनाई रहित दूध या दूध के उत्पाद, मीट, मछली, बादाम आदि खाना चाहिये. मैक्रोन्यूट्रिएंट्स जैसे कार्बोहाइड्रेट, वसा, प्रोटीन और विटामिन, और खनिज जैसे पोषक तत्व, फाइटोकेमिकल्स के साथ, सभी मानव स्वास्थ्य में मददगार माने जाते हैं.

प्रोटीन से भूरपर हैं ये फूड्सः

1. अंडाः

अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. ये सिर्फ प्रोटीन ही नहीं बल्कि कैल्शियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड से भी भरपूर होता है जो शारीरिक और मानसिक रूप से हेल्दी रखने में मदद कर सकता है.

qu0qb6r8

अच्छे स्वास्थ्य के लिये भरपूर अनाज, फल, हरी सब्जी, चिकनाई रहित दूध आदि खाना चाहिये. Photo Credit: iStock

2. ड्राई फ्रूट्सः

सेहतमंद रहने के लिए रोजाना एक मुठ्ठी सूखे मेवे का सेवन करना चाहिए. असल में काजू, पिस्ता, किशमिश, बादाम, अखरोट, मूंगफली जैसे ड्राई फ्रूट्स प्रोटीन, विटामिन, सोडियम और पोटेशियम से भरपूर होते हैं जो प्रोटीन की कमी को दूर करने में मदद कर सकते हैं.

3. आलूः

आलू हर घर में लगभग हर दिन इस्तेमाल की जाने वाली सब्जी में से एक है. दरअसल आलू में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और कार्ब की अच्छी मात्रा पाई जाती है. आलू को डाइट में शामिल कर प्रोटीन की कमी को दूर कर सकते हैं. 

4. डेयरी प्रोडक्ट्सः

डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध, पनीर, खोया, बटर, चीज आदि प्रोटीन ही नहीं बल्कि कैल्शियम और विटामिन से भी भरपूर होते हैं जो शरीर को हेल्दी रखने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Chicken Pathia: रेगुलर चिकन करी से हो गए हैं बोर तो ट्राई करें खट्टे-मीठे स्वाद वाला चिकन पाथिया रेसिपी
Egg Bhurji Sandwich Recipe: ब्रेकफास्ट हो या फिर शाम का स्नैक दोनों के लिए बेस्ट है यह एग भुर्जी सैंडविच रेसिपी
Chicken Masala Curry: चिकन खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें पॉपुलर टेस्टी चिकन मसाला करी
White Butter: झटपट घर पर आसानी से बनाएं सफेद बटर
Benefits Of Lemon Tea: मोटापा, पाचन, ब्लड प्रेशर समेत लेमन टी पीने के पांच फायदे