National Pollution Control Day 2020: क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस? और कैसे करें पॉल्यूशन के खतरे से बचाव

National Pollution Control Day 2020: प्रदूषण एक ऐसी समस्या है. जिससे न सिर्फ भारत बल्कि पूरी दुनिया परेशान है. प्रदूषण कई कारणों से होता है, जैसे पटाखों का फोड़ा जाना, सड़कों पर चलने वाली गाड़ियां, बमों का फटना, उद्योग के माध्यम से गैसों का रिसाव आदि.

   |  Updated: December 02, 2020 10:37 IST

Reddit
National Pollution Control Day 2020: Why Is Celebrate National Pollution Control Day? History, Significant And Foods

National Pollution Control Day 2020: दरअसल इस दिन को भोपाल गैस त्रासदी की याद में मनाया जाता है.

Highlights
  • काली मिर्च में विटामिन और मिनरल्स के गुण पाए जाते हैं.
  • अदरक को औषधीय गुणों का खजाना कहा जाता है.
  • प्रदूषण से बचने के लिए आप अपनी डाइट में आंवला शामिल कर सकते हैं.

National Pollution Control Day 2020: आज यानि 2 दिसंबर को हर साल राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस (National Pollution Control Day 2020) मनाया जाता है. प्रदूषण एक ऐसी समस्या है. जिससे न सिर्फ भारत बल्कि पूरी दुनिया परेशान है. प्रदूषण कई कारणों से होता है, जैसे पटाखों का फोड़ा जाना, सड़कों पर चलने वाली गाड़ियां, बमों का फटना, उद्योग के माध्यम से गैसों का रिसाव आदि. आज के समय में हवा, पानी और खाने की चीजें शुद्ध नहीं रह गई, जो कई स्वास्थ्य समस्याओं को पैदा कर रही हैं. राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस मनाने का उद्देश्य लोगों को जागरूक बनाना, जल, वायु, मृदा और ध्वनि प्रदूषण फैलाने वाले उद्योगों के बीच जागरुकता फैलना है. दरअसल इस दिन को भोपाल गैस त्रासदी की याद में मनाया जाता है. 2 दिसंबर, 1984 को भोपाल में यूनियन कार्बाइड कंपनी से एमआईसी गैस का रिसाव हुआ था. इस घटना में हजारों लोगों की मौत हो गई थी. गैस त्रासदी में अपनी जान गंवाने वाले लोगों को सम्मान देने के लिए हर साल यह दिन मनाया जाता है. प्रदूषण से बचने के लिए आप अपनी डाइट में बहुत सी ऐसी चीजें शामिल कर सकते हैं. जो आपको स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं. 

Newsbeep
 

प्रदूषण के खतरे से बचाने में मददगार हैं ये फूड्सः

1. हरी पत्तेदार सब्जियांः

हरी पत्तेदार सब्जियां सिर्फ प्रदूषण से ही बचाने का काम नहीं करती बल्कि शरीर के लिए काफी लाभदायक मानी जाती है. सब्जियां, चौलाई का साग, गोभी और शलजम में विटामिन्स के तत्व पाए जाते हैं. जो आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकती हैं. 

Blood Pressure Foods: हड्डियों को मजबूत बनाने और ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए, इन पांच चीजों का करें सेवन

39kevqh

सब्जियां, चौलाई का साग, गोभी और शलजम में विटामिन्स के तत्व पाए जाते हैं.  

2. काली मिर्चः

काली मिर्च में विटामिन और मिनरल्स के गुण पाए जाते हैं. काली मिर्च को चाय में डालकर इस्तेमाल कर सकते हैं. काली मिर्च पाउडर और शहद को मिलाकर सेवन करने से प्रदूषण के कारण सीने में जमा हुए कफ से निजात पाया जा सकता है. 

3. अदरकः

अदरक को औषधीय गुणों का खजाना कहा जाता है. अदरक खाने से इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाया जा सकता है. ये प्रदूषण से बचाने में मदद कर सकता है. अदरक को आप चाय या शहद के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं.

4. आंवलाः

प्रदूषण से बचने के लिए आप अपनी डाइट में आंवला शामिल कर सकते हैं. आंवला को विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत माना जाता है. विटामिन सी शरीर के लिए सबसे शक्तिशाली एंटी-ऑक्सिडेंट है, जो फ्री रैडिकल की सफाई करने में मदद कर सकता है.

5. संतराः

संतरा विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. जो आपको प्रदूषण से बचाने में मदद कर सकता है. संतरे के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. जो प्रदूषण से होने वाले खतरे से बचाने में मदद कर सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Harmful Toxins Foods: अगर आप भी करते हैं इन पांच चीजों का सेवन, तो आज से ही कर दें बंद सेहत के लिए हो सकते हैं नुकसानदायक

Home Remedies For Acidity: एसिडिटी की समस्या से झटपट आराम दिलाएगी ये 5 चीजें!

Weight Loss Diet: स्वाद ही नहीं वजन घटाने में भी मददगार है बथुआ रायता, यहां जानें रेसिपी

December 2020 Festival List: दिसंबर में कब कौन सा है त्योहार? यहां जानें व्रत, रेसिपी और त्योहार की पूरी लिस्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Benefits Of Ashwagandha: कमाल की औषधी है अश्वगंधा, जानें चार बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ!

Weight Loss Breakfast: तेजी से वजन घटाने के लिए ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये 5 चीजें! बेली फैट भी होगा कम

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement