Constipation Remedies: कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो अपनाएं ये पांच घरेलू उपाय!

Natural Constipation Remedies: सर्दियों के मौसम में हमारा पाचन तंत्र काफी कमजोर पड़ जाता है. जिसके चलते कब्ज, गैस अपच जैसी समस्या घेरने लगती हैं. लेकिन कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें पेट गैस और कब्ज में मददगार माना जाता है.

Constipation Remedies: कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो अपनाएं ये पांच घरेलू उपाय!

Constipation Remedies: पाचन खराब होने से पेट दर्द, पेट फूलने जैसी समस्याएं हो सकती है.

खास बातें

  • अजवाइन में एंटीऑक्‍सीडेंट और फाइबर के गुण पाए जाते हैं.
  • हींग ख़राब पेट और गैस जैसी समस्याओं को दूर करने में मददगार है
  • पेट और पाचन क्रिया को मजबूत करने के लिए जीरा एक बहुत ही अच्छा सोर्स है.

Natural Constipation Remedies: सर्दियों के मौसम में हमारा पाचन तंत्र काफी कमजोर पड़ जाता है. क्योंकि सर्दियों के मौसम में बहुत सी खाने की चीजें आती है, जिन्हें हम खाने में सोचते नहीं और ओवरलोड हो जाती हैं. जिसके चलते कब्ज, गैस अपच जैसी समस्या घेरने लगती हैं. अगर पाचन तंत्र अच्छा है. तो शरीर को कई समस्याओं से बचाया जा सकता है. पाचन खराब होने से पेट दर्द, पेट फूलने जैसी समस्याएं हो सकती है. पेट को हेल्दी रखने में हमारी डाइट काफी महत्वपूर्ण मानी जाती है. पेट में गैस की समस्या होने पर हमारा मन किसी काम में नहीं लगता पेट भरा, भरा रहता है, जिसके कारण भूख भी नहीं लगती है. लगातार कई दिनों तक ये परेशानी कई बड़ी बीमारियों का कारण बन सकती है. लेकिन आपको बता दें, कि कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें पेट गैस और कब्ज में मददगार माना जाता है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं ऐसे घरेलू उपायों के बारे में जो कब्ज की समस्या से राहत दिला सकते हैं. 

कब्ज से राहत पाने के लिए इन चीजों का करें सेवनः

1. अजवाइनः

अजवाइन पेट की कई बीमारियों का रामबाण इलाज है. अजवाइन में  एंटीऑक्‍सीडेंट और फाइबर के गुण पाए जाते हैं. इसके अलावा अजवाइन में ऐसे सक्रिय तत्व होते हैं जो पाचन क्रिया में मदद कर सकते हैं.

Healthy Breakfast: डाइजेशन और मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त रखने के लिए ब्रेकफास्ट में करें, इन पांच चीजों का सेवन!

rsh01df8

अजवाइन पेट की कई बीमारियों का रामबाण इलाज है.  

2. अदरकः

अदरक में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. अदरक को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. अदरक के सेवन से पाचन और कब्ज की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

3. हींगः

हींग ख़राब पेट और गैस जैसी समस्याओं को दूर करने में मददगार है. हींग में एंटी- ऑक्‍सीडेंट और एंटी- इन्फ्लेमेटोरी गुण होते हैं, जो अपच, कब्ज और गैस से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. 

फैटी लिवर क्या है, कितने प्रकार का होता है, लिवर पर बढ़ा फैट एक गंभीर रोग होता है, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. दहीः

दही में कई प्रकार के गुड-बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो आपके पाचन तंत्र को मज़बूत कर सकते हैं. दही को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. दही के सेवन से पेट गैस और पाचन में राहत मिल सकती है.

5. जीराः

पेट और पाचन क्रिया को मजबूत करने के लिए जीरा एक बहुत ही अच्छा सोर्स है. रोजाना इसके सेवन से पेट दर्द, अपच, डायरिया, कब्ज आदि की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Spices For Diabetes: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें, ये बेहतरीन मसाले!

Spring Rolls Recipe: स्प्रिंग रोल खाना है पसंद तो ट्राई करें यूनिक सूजी स्प्रिंग रोल्स रेसिपी

Weight Loss: वजन को करना है कम तो डाइट में शामिल करें ये चार हाई प्रोटीन फूड्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Benefits Of Sahjan: डायबिटीज में फायदेमंद हैं सहजन की पत्तियों का सेवन, जानें 6 अद्भुत लाभ!