Drink For Diabetes: डायबिटीज के परेशान लोगों के लिए असरदार हैं ये 3 ड्रिंक्स, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल!

Natural Drinks For Diabetics: डायबिटीज डाइट पर ही ब्लड शुगर लेवल का घटना और बढ़ना निर्भर होता है. डायबिटीज के लिए ड्रिंक्स (Drinks For Diabetes) फायदेमंद हो सकती हैं. कई ऐसी हेल्दी ड्रिंक्स हैं जो ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) पर सकारात्मक प्रभाव डालती हैं.

Drink For Diabetes: डायबिटीज के परेशान लोगों के लिए असरदार हैं ये 3 ड्रिंक्स, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल!

Drinks For Diabetes: ये 3 शानदार ड्रिंक्स नहीं बढ़ाती ब्लड शुगर लेवल, डायबिटीज रोगी कर सकते हैं सेवन

खास बातें

  • ये तीन नेचुरल ड्रिंक्स ब्लड शुगर लेवल को कर सकती हैं कंट्रोल.
  • डायबिटीज में डाइट का रखना होता है खास ख्याल.
  • कुछ ड्रिंक्स डायबिटीज रोगियों के लिए कारगर साबित हो सकती हैं.

Best Drink For Diabetes: डायबिटीज में ड्रिंक्स से लेकर फूड्स तक हर बात का खास ख्याल रखना होता है, क्योंकि डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) पर ही ब्लड शुगर लेवल का घटना और बढ़ना निर्भर होता है. डायबिटीज के लिए ड्रिंक्स (Drinks For Diabetes) फायदेमंद हो सकती हैं. कई ऐसी हेल्दी ड्रिंक्स हैं जो ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) पर सकारात्मक प्रभाव डालती हैं. डायबिटीज रोगियों (Diabetes Patient) को ऐसी ही ड्रिंक्स का सेवन करना चाहिए. डायबिटीज को कंट्रोल (Control Diabetes) करने के लिए खानपान और लाइफस्टाइल में काफी बदलाव करने की जरूरत होती है.

डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को मैनेज (Manage Blood Sugar Level) करने के लिए कम कैलोरी वाली ड्रिंक्स का सेवन करने की सलाह दी जाती है. यहां हम 4 ऐसी ही ड्रिंक्स के बारे में बता रहे हैं जो कैलोरी में काफी कम हैं और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल (Control Blood Sugar Level) करने में आपकी मदद कर सकती हैं. 

डायबिटीज में कमाल हैं ये 4 ड्रिंक्स | These 4 Drinks Are Amazing In Diabetes

1. हर्बल चाय

डायबिटीज रोगियों के लिए हर्बल चाय सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है. ये चाय न सिर्फ हेल्दी है बल्कि स्वादिष्ट भी है. हर्बल चाय में हल्का मीठा स्वाद होता है लेकिन ब्लड शुगर लेवल को नहीं बढ़ाती हैं. साथ ही हर्बल टी सूजन को कम करने में भी फायदेमंद मानी जाती हैं. हर्बल चाय में मौजूद कुछ जड़ी बूटियां सूजन को कम करने में मदद कर सकती है. 

cem64lj8Drinks For Diabetes: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए इन ड्रिंक्स का कर सकते हैं सेवन

2. कॉफी

कई अध्ययनों में सामने आया है कि कॉफी का सेवन करने से आपको ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती हैं, लेकिन आपकी कॉफी में शुगर की मात्रा नहीं होनी चाहिए. अगर आफ एक दिन में 2 से 3 कप कॉफी पीते हैं तो आपके स्वास्थ्य को फायदा हो सकता है. चीनी और क्रीम मिलाने से कैलोरी काउंट बढ़ सकता है, जो आपके ब्लड शुगर के स्तर को प्रभावित कर सकता है इसलिए ब्लैक कॉफी सबसे अच्छा दांव हो सकती है.

3. सब्जियों का रस

ज्यादातर फलों के रस में शुगर की मात्रा होती है, इसके लिए आप मिक्स सब्जी का रस आजमा सकते हैं. कुछ हरी पत्तेदार सब्जियों को मुट्ठी भर जामुन के साथ सेहतमंद और सबसे स्वादिष्ट रस बनाया जा सकता है. यह मिश्रण आपको विटामिन और खनिजों के भार के साथ आपूर्ति कर सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com