Energy Booster Foods: थकान को दूर करने और दिनभर एनर्जेटिक रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये चार फूड्स

Natural Energy Booster Foods: कोरोना काल में अधिकांश लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं. काम का इतना लोड होने के चलते लोगों को थकान और कमजोरी महसूस होना आम बात है. अगर आपको भी काम करने में एनर्जी की कमी महसूस होती है. तो आप अपनी डाइट में हेल्दी फूड्स को शामिल कर सकते हैं.

Energy Booster Foods: थकान को दूर करने और दिनभर एनर्जेटिक रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये चार फूड्स

Energy Booster Foods: गर्मियों से बचने और एनर्जी की कमी को दूर करने के लिए आप जूस का सेवन कर सकते हैं.

खास बातें

  • घी का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है.
  • दही में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन जैसे कारक होते हैं.
  • सौंफ को सेहत के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है.

Natural Energy Booster Foods: कोरोना काल में अधिकांश लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं. काम का इतना लोड होने के चलते लोगों को थकान और कमजोरी महसूस होना आम बात है. ऐसे में सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. अगर आपको भी काम करने में एनर्जी की कमी महसूस होती है. तो आप अपनी डाइट में हेल्दी फूड्स को शामिल कर सकते हैं. दरअसल ये फूड्स न केवल आपको एनर्जी देने का काम करते हैं बल्कि आपके खराब मूड को भी अच्छा करने का काम करते हैं. आपको बता दें कि खान-पान में लापरवाही के चलते शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. असल में हम अपने काम में इतने बिजी हो जाते हैं कि पोषण युक्त डाइट लेना भूल ही जाते हैं. इसकी एक वजह समय की कमी भी हो सकती है. समय की कमी के चलते हम अक्सर फास्ड फूड और पैकिट बंद खाना, खाना पसंद करते हैं जो सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. तो चलिए आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो थकान को दूर करने और एनर्जी को बूस्ट करने में मदद कर सकते हैं.

एनर्जी की कमी को दूर करने के लिए इन फूड्स का करें सेवनः

1. जूसः

जूस का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. गर्मियों से बचने और एनर्जी की कमी को दूर करने के लिए आप संतरा, सेब, कीवी, तरबूज आदि के जूस का सेवन कर सकते हैं.

2. सौंफः

सौंफ को किचन में मसाले के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन इसे सिर्फ किचन ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है. सौंफ में आयरन, कैल्शियम, सोडियम और पोटेशियम के गुण पाए जाते हैं जो शरीर की थकान को दूर करने और एनर्जी बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

obnpvrq

जूस से शरीर की थकान को दूर करने और एनर्जी बढ़ाने में मदद मिल सकती है. Photo Credit: iStock

3. दहीः

दही में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन जैसे कारक होते हैं. जो एनर्जी के अच्छे सोर्स माने जाते हैं. दही के सेवन से शरीर में एनर्जी की कमी को दूर किया जा सकता है. इतना ही नहीं गर्मियों में ये आपके शरीर को ठंडक पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. 

4. घीः

घी का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है. लेकिन अधिक घी के इस्तेमाल से वजन भी बढ़ सकता है. वैसे तो घी का सेवन शरीर व स्कीन दोनों के लिए लाभकारी होता है. इसमें भरपूर मात्रा में एनर्जी पाई जाती है. इसके सेवन से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने के साथ थकान, कमजोरी, आलस आदि कठिनाई से छुटकारा मिल सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Sugar Free Immunity Ladoo: कैल्शियम और विटामिन से भरपूर है यह इम्युनिटी बूस्टर लड्डू- Recipe Video Inside

Breakfast For Immunity: कोरोना काल में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए नाश्ते में खाएं ये 6 चीजें

Vitamin B-12 Deficiency: शरीर के लिए क्यों जरूरी है विटामिन बी-12, किन खादय पदार्थो का करें सेवन

Side Effects Of Warm Water: अगर आप भी पीते हैं बार-बार गर्म पानी तो सेहत को हो सकते हैं ये बड़े नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Pudina Chutney Benefits: पुदीना की चटनी खाने के कमाल के फायदे