गर्मियों में बढ़ रहा है लू का कहर, जानें लू से बचने के लिए क्या खाएं

तो चलिए हम आपको बताते हैं कि किस तरह आहार में कुछ बदलाव कर आप खुद को लू से बचा सकते हैं- 

एनडीटीवी  |  Updated: June 20, 2019 14:23 IST

Reddit
Natural Healing: 10 Home Remedies to Treat Heat Stroke | lu lagne par kya kare |

Home Remedies to Treat Heat Stroke: गर्मियों के मौसम में सेहत का खास ध्यान रखना पड़ता है. इसकी वजह है इस मौसम में आने वाला पसीना और इस गर्मी में होने वाला डीहाइड्रेशन. इंसान का शरीर 37 डिग्री तक तापमान सहन करने में सक्षम होता है. तापमान इससे ऊपर जाने पर शरीर में कई प्रकार की दिक्कत महसूस होने लगती है, शरीर से पानी खत्म होने लगता है खून गाढ़ा हो जाता है. इस मौसम में सबसे बुरी चीज है हीट स्ट्रोक या लू. भीषण गर्मी में बच्चे सबसे ज्यादा हीट स्ट्रोक की चपेट में आ रहे हैं. बच्चों को गर्मी से होने वाली इस बीमारी से कैसे बचाया जाए, इस बारे में चिकित्सा विशेषज्ञों ने कई उपाय सुझाए हैं. इंसान के शरीर में पानी की कमी से डिहाइड्रेशन होने की संभावना बढ़ जाती है. गर्मी में ज्यादा देर धूप में रहने से शरीर से अधिक मात्रा में पसीना निकलने के कारण पानी की कमी हो जाती है. इससे सर में दर्द, थकान, सुस्ती, भूख का कम होना बदन में ऐंठन, उल्टी होना, पेट मे दर्द, जलन, दस्त होना, चक्कर आना साथ ही मानसिक संतुलन बिगड़ने जैसे हालात पैदा हो जाते हैंतो चलिए हम आपको बताते हैं कि किस तरह आहार में कुछ बदलाव कर आप खुद को लू से बचा सकते हैं

लू से बचाव के उपाय और नुस्खे (Home Remedies to Treat Heat Stroke)

1. खूब पानी पिएं. जी हां, पानी आपके लिए बहुत जरूरी है. असल में यह पसीना आने से आपके शरीर का तापमान नियमित रहता है. गर्मियों में पानी की कमी भी हो सकती है. इसलिए यह जरूरी है कि आप खूब पानी पीएं. इसके साथ ही साथ आप मौसमी फलों को आहार में शामिल करें. गर्मियों में आने वाले ज्यादातर फलों में भरपूर मात्रा में पानी होता है. इसके साथ ही अपने आहार में दही, मठ्ठा, छाछ, जलजीरा, आम का पन्ना शामिल करें. 

गर्मी में बनी क्लासिक लस्सी के अलावा सभी को पसंद आएंगे ये नए फ्लेवर

2. अगर लू लग जाए तो रोगी को प्याज का रस पिलाने से आराम मिल सकता है. इसमें अगर शहद भी मिला दिया जाए तो यह और भी फायदेमंद होता है.

3. कोशिश करें कि गर्मी के मौसम में आप मिट्टी के घड़े का पानी पीएं. फ्रिज या बर्फ का पानी आपको नुकसान पहुंचा सकता है.

4. कैरी यानी कच्चा आप इस मौसम में बहुत फायदेमंद होता है. लू से बचने के लिए कैरी को कैसे तैयार करें यह हम आपको बताते हैं. इसके लिए कच्चे आम को गरम राख पर भूनें. जब यह पक जाए तो उसे ठंडा होने के लिए रख देंदें. जब यह ठंडा हो जाए तो इसका गूदा पानी में मिलाकर मसल लें. इसमें धनिया, जीरा, नमक, शक्कर और कालीमिर्च का पाउडर डाल लें. इसे पीने से लू से बचा जा सकता है और लू लगने पर राहत भी मिलती है.

5. लू लगने पर कच्ची लौकी को तलवे पर घिसें. माना जाता है कि ऐसा करने से गर्मी को लौकी खींच लेगी और लू से राहत मिलेगी.

खांसी की अचूक दवा साबित होंगे खांसी के ये 10 घरेलू उपाय



6. जौ पोषण से भरपूर आहार है. लू से राहत दिलाने के लिए जौ का आटा व पिसा हुआ प्याज इस्तेमाल करें. इन दोनों को मिलाकर एक लेप तैयार कर लें और इसे शरीर पर लगाएं. यह राहत देगा.

7. अपने आहार में बेल का शरबत शामिल करें. यह आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है.

8. मौसमी फलों को आहार में शामिल करें. तरबूज, ककड़ी, खीरा भरपूर मात्रा में खाएं. इसके साथ ही आप अपने आहार में फलों का जूस भी शामिल कर सकते हैं.



9. इमली खाने में जितनी स्वाद होती है, गर्मी के मौसम में आपकी सेहत के लिए उतनी ही फायदेमंद साबित होती है. लू से बचाव और राहत के लिए इमली के बीज को पीस लें और उसे पानी में घोलकर लें. अब से अच्छी तरह से छान लें. इस पानी में मीठा मिलाकर पीने से लू का खतरा कम किया जा सकता है. 

10. गर्मियों में धनिया भी आपके लिए लाभदायक साबित हो सकता है. लू से बचाव के लिए धनिए को पानी में भिगो दें. फिर इसे मसल कर पानी को छान कर पी लें. राहत मिलेगी.



नोट: आहार में किसी भी तरह का बदलाव डॉक्टरी सलाह के बिना न करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement