बच्चों में मानसिक तनाव को कम करेंगे ये 5 यमी ड्रिंक्स...

सबसे जरूरी बात तो यह है कि बच्चों पर दबाव न बनाया जाए और उसके बाद इस बात का पूरा ध्यान रखा जाए कि उन्हें खाने में संपूर्ण आहार दिया जाए.

एनडीटीवी  |  Updated: May 10, 2018 14:28 IST

Reddit
Natural Healthy Drinks for Kids

परीक्षा का स्ट्रेस कम करने के लिए बच्चों को पिलाएं ये 5 ड्रिंक्स

Highlights
  • बच्चों को बादाम मिल्क पिलाएं
  • डार्क चॉकलेट शेक बनाकर दें
  • गुड़ की चाय बच्चों को पिलाएं
आज छोटे-छोटे बच्चों पर पढ़ाई, एक्स्ट्रा एक्टिवटी में बच्चे इतने दबाव में आ जाते हैं कि उनमें छोटी सी उम्र में ही तनाव पैदा हो जाता है. इसी तनाव के चलते आजकल छोटे-छोटे बच्चे जिंदगी की जंग में हार मान लेते हैं. परिजन कई बार अनजाने में ही बच्चों पर दबाब बना देते हैं, जिसके कारण बच्चों में सेहत से जुड़ी कई परेशानियां देखने को मिल रही हैं. इसलिए सबसे जरूरी बात तो यह है कि बच्चों पर दबाव न बनाया जाए और उसके बाद इस बात का पूरा ध्यान रखा जाए कि उन्हें खाने में संपूर्ण आहार दिया जाए. खासकर उन बच्चों को जिनपर पढ़ाई का भी दबाव है... जिससे वो अपनी में अच्छे से ध्यान लगा सकें. लेकिन इन सभी के बावजूद बच्चे फोकस करने के बजाए स्ट्रेस में आ रहे हैं.हर साल इन तैयारियों के बीच बच्चे के दिमाग में डर पैदा हो जाता है कि उनका पेपर कैसा जाएगा. इस डर या कहें स्ट्रेस कि वजह से उन्हें ध्यान लगाने में भी दिक्कत होती है. आपके बच्चे के साथ ऐसा ना हो इसीलिए यहां 5 ड्रिंक्स बता रहे हैं जिसे आप खुद बना सकती हैं. इन्हें पिलाने से आपके बच्चों में स्ट्रेस कम होगा और वो अच्छे से पढ़ाई में मन लगा पाएंगे. 

Commentsगुड़ की चाय
घर में आसानी से मिलने वाले गुड़ की चाय भी बच्चों की इम्यूमिटी (रोग प्रतिरोधक शक्ति) बूस्ट होती है. इसे आप आसानी से बना भी सकती हैं. 
 
tea

ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी स्मूदी
सुनने में ही कितनी स्वादिष्ट है ये! एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर दोनों ये फल ब्रेन सेल्स को डैमेज होने से बचाते हैं. इनमें मौजूद विटामिन सी मेमोरी बूस्ट करती है. इसीलिए ये अपने बच्चों को जरुर दें. इसे बनाने के लिए इसमें दही या दूध को ब्लेंड करें. बच्चे इस ड्रिंस बहुत मजे से पिएंगे. 
 
smoothie

बादाम मिल्क
मेमोरी पॉवर को बढ़ाने और दिमाग को तेज रखने के लिए बादाम सदियों से खाएं जा रहे हैं. वहीं, सभी मम्मियां भी अपने बच्चों को सुबह-सुबह इन्हें भिगोकर खिलाती हैं. इसमें मौजूद प्रोटीन मेमोरी को इंप्रूव करता है. इन बादामों को और फायदेमंद बनाने के लिए आप इन्हें दूध में मिलाकर बच्चों को दें. क्योंकि दूध में मौजूद ग्लूटाथियोन नामक एंटीऑक्सीडेंट भी दिमाग को तेज करने का काम करता है. ज़्यादातर बच्चों को सिंपल दूध पसंद भी नहीं. इसीलिए बादाम और दूध का ये कॉम्बो उन्हें बहुत पसंद आएगा और इसमें मौजूद मेमोरी को बूस्ट करने की शक्ति भी उन्हें मिल जाएगी.
 
badaam milk
   
डार्क चॉकलेट शेक
इस शेक से बच्चे की कॉंस्ट्रेशन पावर, मेमोरी और परेशानी को हर करने कि स्किल्स सभी बूस्ट होती हैं. चॉकलेट में मौजूद कैफीन बच्चों को एक्टिव रखेगा और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाएगा. वहीं, दूध में मौजूद ग्लूटाथियोन नामक एंटीऑक्सीडेंट दिमाग को तेज करने का काम करेगा. वहीं, स्वाद में भी यह बच्चों को बहुत पंसद आएगी.
 
chocolate day

चुकंदर का जूस
सबसे हेल्दी ड्रिंक है इस फल का रस. चुकंदर में मौजूद विटामिन ए, के, सी और बीटा कैरोटिन, एंटीऑक्सीडेंट्स, फोलेट और पॉलीफेनॉल्स बच्चों के दिमाग को एक्टिव और फ्रेश बनाए रखते हैं. इस ड्रिंक से वह एग्जाम स्ट्रेस से दूर रह पाएंगे. 
 
chakunder


NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com