Natural Home Remedies: लहसुन, प्याज का लें मजा, मुंह की बदबू दूर करने के उपाय हैं यहां...

NDTV Food Hindi  |  Updated: December 27, 2018 19:00 IST

Reddit
Natural Home Remedies for Garlic bad Breath, muh ki badbu hataye, bad breath ayurveda tips

Home Remedies: मुंह की बदबू से बचने के घरेलू नुस्खे

Natural Home Remedies: लहसुन का फ्लेवर किसे पसंद नहीं... चिली नूडल्स खाने का मन हो या फिर आपने दोस्तों के साथ मुरथल जाकर गार्लिक पराठे खाने का मन बनाया हो... बिना लहसुन के आप असली टैंगी फ्लेवर का मजा नहीं ले सकते. लहसुन खाने में सिर्फ जायका ही नहीं जोड़ता, वह सेहत से जुड़े कई फायदे भी देता है. हालांकि लहसुन के कई फायदे हैं और यह स्वाद और सेहत का बेजोड मेल है, फिर भी इसके कुछ नेगेटिव चीजें भी है, जैसे लहसुन खाने के बाद मुंह से आने वाली दुर्गंध(Bad breath). जी हां, अक्सर किस मीटिंग से पहले आप लहसुन खाने से खुद को इसलिए ही रोके रखते हैं, क्योंकि आप नहीं चाहते कि दूसरे लोग आपको आपके मुंह की दुर्गंध के (Bad breath from mouth) लिए याद करें. तो अगर आप भी लहसुन के फ्लेवर को पसंद करते हैं, लेकिन उसे खाने से इसलिए बचते हैं क्योंकि वह सांसों में बदबू पैदा कर देती है, तो हम बता रहे हैं आपको इससे निजात के घरेलू नुस्खे( Bad Breath Ayurveda) ... 

Weight Loss: सर्दियों में ये 3 लो कैलोरी जूस करेंगे मोटापा कम

मुंह से आ रही लहसुन की बदबू को दूर करने के 3 घरेलू उपाय - 3 Ways To Get Rid Of Garlic Breath

1. मुंह की बदबू से छुटकारा पाने के लिए ग्रीन टी लें - Sip Green Tea

अगर आप परेशान हैं कि आपके मुंह से लहसुन या प्याज की बदबू आ रही है तो इससे निजात पाने के लिए एक कप ग्रीन टी पी लें. यह मुंह की दुर्गंध को दूर करेगी. ग्रीन टी में एंटी-ऑक्सीडेंट, पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनॉइड्स भरपूर मात्रा में होते हैं, जो कि न सिर्फ प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाते हैं, बल्कि हमें कोल्ड और कफ से भी बचाते हैं. ग्रीन टी हेल्दी हार्ट, कोलेस्ट्राल लेवल, पतला रहना, पाचन प्रक्रिया को सही रखना, कैंसर और डायबीटिज जैसे रोगों से मुकाबला करने में मदद करती है. कई अध्ययनों में यह बात सामने आई है कि ग्रीन टी मुंह की बदबू दूर करने में मददगार है.

Winter Immunity: सर्दी-जुकाम और खांसी से राहत दिलाएंगे अदरक के ये घरेलू नुस्खे...

green tea

Drink green tea:  यह मुंह की दुर्गंध को दूर करेगी.

 

 

2. मुंह की बदबू की दवा बन सकता है नींबू का जूस (Remedies for Bad Breath - Drink Lemon Juice)

मुंह की दुर्गंध या बदबू की दवा साबित हो सकता है नींबू का जूस. जी हां, लहसुन खाने के बाद अगर आपके मुंह से बदबू आने लगी है तो इससे छुटकारा दिलाने का काम करेगा नींबू का जूस. पूछिए क्यों? नींबू के रस में सेट्रिक एसिड होता है जो लहसुन की बुरी बदबू को दूर कर सकता है. इसके लिए आपको करना बस यह है कि एक गिलास पानी में एक चम्मच नींबू का रस मिलकर पी लें. आप इससे अपना मुंह भी साफ कर सकते हैं.

lemon juice

मुंह की दुर्गंध या बदबू की दवा साबित हो सकता है नींबू का जूस.

Health Benefits: हर दर्द में असरकारी है गुड़ और जीरे का सेवन!

3. सांसों की बदबू को दूर करने के लिए खाएं सेब (Remedies for Bad Breath- Eat Apples) 

जी हां, यह इतना ही आसान है. अगर आपने लहसुन खाया है और मुंह से बदबू आने लगी है तो करना बस यह है कि एक सेब खा लें. कई अध्ययनों में यह बात सामने आई है कि कच्चे सेब में ऐसे कैमिकल होते हैं जो मुंह की बुरी गंध को दूर करने में मददगार होते हैं.

apples offer a number of health benefits

कच्चे सेब में ऐसे कैमिकल होते हैं जो मुंह की बुरी गंध को दूर करने में मददगार होते हैं.. ​

इसके अलावा अगर आप कुछ पत्ते पुदीने के चबा सकते हैं तो यह भी इस दुर्गंध को दूर करता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

 

ये भी पढ़ें-















Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement