Natural Remedies For Cold-Cough: सर्दी-खांसी और जुकाम से राहत पाने के लिए, अपनाएं ये 8 घरेलू उपाय!

Natural Remedies For Cold-Cough: खांसी-जुकाम हर बदलते मौसम के साथ आने वाली एक आम समस्या है. दरअसल खांसी बैक्टीरियल या वायरल इंफेक्शन, ऐलर्जी, साइनस इंफेक्शन या ठंड के कारण हो सकती है. सर्दी-खांसी से बचने के लिए बहुत से आयुर्वेदिक उपाय हैं, जिनकी मदद से इस समस्या से राहत पाई जा सकती है.

   |  Updated: January 15, 2021 10:36 IST

Reddit
Natural Remedies For Cold-Cough: 8 Home Remedies For Common Cold-Cough & Flu Relief

Cold-Cough: जिन लोगों की इम्यूनिटी मजबूत होती है. उन्हें मौसमी संक्रमण का खतरा ज्यादा नहीं होता.

Highlights
  • काली मिर्च में एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं.
  • सर्दी-जुकाम की समस्या होने पर आप गर्म चीजों का सेवन कर सकते हैं.
  • हल्दी में एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल प्रॉपर्टीज मौजूद रहती है.

Natural Remedies For Cold-Cough: खांसी-जुकाम हर बदलते मौसम के साथ आने वाली एक आम समस्या है. लेकिन कभी-कभी ये समस्या इतनी बढ़ जाती है कि इससे काफी परेशानी होने लगती है. दरअसल खांसी बैक्टीरियल या वायरल इंफेक्शन, ऐलर्जी, साइनस इंफेक्शन या ठंड के कारण हो सकती है. बदलते मौसम में सबसे ज्यादा इफेक्ट हमारे शरीर पर पड़ता है. लेकिन जिन लोगों की इम्यूनिटी मजबूत होती है. उन्हें मौसमी संक्रमण का खतरा इतना नहीं रहता, पर जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर है उन्हें मौसमी संक्रमण का खतरा ज्यादा रहता है. जिसके चलते वो जल्दी-जल्दी बीमार पड़ने लगते हैं. सर्दी-खांसी का इलाज नहीं किया गया, तो यह आपको गहराई से और लंबे समय तक जकड़ सकती है. इसके साथ ही यह अन्य स्वास्थ्य मुद्दों को ट्रिगर कर सकती है. सर्दी-खांसी से बचने के लिए बहुत से आयुर्वेदिक उपाय बताए गए हैं. जिनकी मदद से इस समस्या से राहत पाई जा सकती है. लेकिन बहुत से लोग जो छोटी-छोटी दिक्कतों में तुरंत डॉक्टर के पास जाते हैं. लेकिन आपको बता दें इन छोटी-छोटी समस्याओं से राहत पाने के लिए डॉक्टर नहीं बल्कि किचन में मौजूद घरेलू उपायों को अपना सकते हैं. 

Newsbeep

खांसी-जुकाम में राहत दिला सकती हैं ये 8 चीजेंः

1. काली मिर्चः

काली मिर्च में एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है. अगर आपको खांसी की समस्या है तो आप आधा चम्मच काली मिर्च को देसी घी के साथ मिलाकर खाएं, इससे खांसी की समस्या में राहत मिल सकती है. 

Health Benefits Of Rice Water: हाई ब्‍लड प्रेशर रोगियों के लिए फायदेमंद है चावल का पानी, जानें ये 5 अद्भुत लाभ!

5mhuif3o

काली मिर्च में एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. Photo Credit: iStock

2. गर्म पदार्थः

सर्दी-जुकाम की समस्या होने पर आप गर्म चीजों का अधिक सेवन करें. सूप, चाय, गर्म पानी का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा ठंडा पानी पीने से परेहज करें, वरना ये समस्या और बढ़ सकती है. 

3. लहसुनः

लहसुन को सब्जी में स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन आपको बता दें कि लहसुन को घी में भून कर गर्म पानी के साथ खाने से सर्दी-खांसी की समस्या से राहत पाई जा सकती है. 

4. अदरक और नमकः

अदरक को स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी माना जाता है. दरअसल अदरक को छोटे टुकड़ों में काटें और उसमें नमक मिलाएं, फिर नमक लगी अदरक का सेवन करें. इससे आपका गला खुल जाएगा और नमक से कीटाणु नष्ट हो सकते हैं. 

गठिया है तो सर्दियों में न खाएं ये 5 चीजें, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.



5. तुलसीः

तुलसी को आयुर्वेद में औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. सर्दी-खांसी की समस्या होने पर आप तुलसी का काढ़ा या तुलसी की चाय का सेवन कर सकते हैं. इससे सर्दी-जुकाम और गले की खराश में राहत मिल सकती है.

6. आंवलाः

आंवला स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. आंवले में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है जो खून के संचार को बेहतर करने में मदद कर सकता है. इतना ही नहीं आंवले के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है, जो सर्दी-खांसी से बचाने में मदद कर सकती है. 

7. हल्दीः

हल्दी में एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल प्रॉपर्टीज मौजूद रहती है. जो की इंफेक्शन से बचाने में मदद कर सकती है. इतना ही नहीं ये सर्दी, खांसी और जुकाम से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं.  

8. अलसीः

अलसी के बीजों को मोटा होने तक उबालें और उसमें नीबू का रस और शहद भी मिलाएं और इसका सेवन करें. इससे जुकाम और खांसी की समस्या में आराम मिल सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

कचौरी खाने के हैं शौकीन तो सर्दी में ट्राई करें बथुए की स्वादिष्ट क्रिस्पी कचौरी

Fatty Liver Diet: फैटी लीवर की समस्या से हैं परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये चार फूड्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Benefits Of Papaya Leaf Juice: इम्यूनिटी, आयरन और पाचन में बेहद फायदेमंद है पपीते के पत्तों का जूस, जानें ये 7 अद्भुत लाभ!

अगर आपके लिए भी हैं चावल एक कम्फर्ट फूड तो ट्राई करें ये 6 नाॅर्थ इंडियन राइस रेसिपीज

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement