Constipation Remedies: कब्ज से राहत पाने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय

Natural Remedies For Constipation: कब्ज आज के समय में एक आम समस्या में से एक है. ये सुनने में भले ही बेहद छोटा शब्द लगे लेकिन इससे परेशानी काफी ज्यादा होती है. कब्ज की समस्या का एक कारण हमारी खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान भी है.

Constipation Remedies: कब्ज से राहत पाने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय

Constipation Remedies: समय में खाना न खाने और खाने में फास्ट फूड का ज्यादा सेवन कब्ज की समस्या को बढ़ा सकता है.

खास बातें

  • त्रिफला कब्ज के लिए अच्छा माना जाता है.
  • कच्चे केले से कब्ज की समस्या को दूर कर सकते हैं.
  • अदरक को सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है.

Natural Remedies For Constipation:   कब्ज आज के समय में एक आम समस्या में से एक है. ये सुनने में भले ही बेहद छोटा शब्द लगे लेकिन इससे परेशानी काफी ज्यादा होती है. कब्ज की समस्या का एक कारण हमारी खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान भी है. समय में खाना न खाने और खाने में फास्ट फूड का ज्यादा सेवन इस समस्या को बढ़ा सकता है. कब्ज होने से न केवल पेट में परेशानी रहती है बल्कि कई बार इससे शरीर को अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं. लगातार काफी समय तक कब्ज की समस्या होने से लिवर डैमेज हो सकता है. कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए आप घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की आवस्यकता नहीं बल्कि कुछ चीजों को डाइट में शामिल कर इससे राहत पा सकते हैं.

कब्ज से राहत दिलाने में मददगार हैं ये चीजेंः

1. त्रिफलाः

त्रिफला हरड़, बहेड़ा और आंवले से बना होता है. ये तीनों पेट के लिए लाभकारी माने जाते हैं. कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए आप रात में सोने से पहले 1 टी स्पून त्रिफला पाउडर को गर्म पानी के साथ ले सकते हैं.

rsh01df8

कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए आप घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं.  

2. अदरकः

अदरक को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. अदरक में एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे तत्व पाए जाते हैं. अदरक वाली चाय पीने से कब्ज की समस्या से राहत मिल सकती है.

3. दूधः

दूध को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. रात को सोते समय एक गिलास दूध में एक से दो चम्मच घी मिला कर पीने से कब्ज की समस्या में आराम मिल सकता है.

4. कच्चा केलाः

कच्चे केले में मौजूद उच्च फाइबर कब्ज के प्रभाव को सामान्य करने में मदद कर सकता है. कच्चे केले में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं, कच्चे केले के सेवन से कब्ज की समस्या से राहत मिल सकती है. 

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Side Effects Of Makhana: मखाना खाने के नुकसान जान हैरान हो जाएंगे आप
Weight Loss Drink: वजन घटाने में मददगार है गुड़ और नींबू पानी का सेवन
Railway Mutton Curry: मटन लवर्स के बीच हिट साबित होगी ये इंडियन रेलवे मटन करी रेसिपी
Chicken Kofta: चिकन करी से हटकर चिकन कोफ्ता की स्वादिष्ट रेसिपी को करें ट्राई
Bread Gulab Jamun: घर पर आसानी से ऐसे बनाएं ब्रेड गुलाब जामुन