Natural Weight Loss Diet: क्या वजन घटाने के लिए गोभी सूप डाइट कारगर है? जानें स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है या नहीं!

Cabbage Soup Diet For Weight Loss: जो लोग वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies To Lose Weight) के साथ-साथ जल्दी से वजन कम करने के लिए भोजन (Food For Weight Loss) पर ध्यान देते हैं वह अपनी वेट लॉस डाइट (Weight Loss Diet) का काफी ध्यान रखते हैं और नेचुरल वेट लॉस डाइट का पालन कर आसानी से और प्राकृतिक रूप से वजन घटाने में सफलता पाना चाहते हैं.

Natural Weight Loss Diet: क्या वजन घटाने के लिए गोभी सूप डाइट कारगर है? जानें स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है या नहीं!

Best Weight Loss Diet: गोभी का सूप स्वास्थ्य के लिए हेल्दी नहीं है, लेकिन घटा सकता है वजन!

खास बातें

  • क्या गोभी का सूप स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है?
  • गोभी का सूप तेजी से वजन घटाने के लिए जाना जाता है.
  • गोभी सूप डाइट लेते हैं तो यह बातें जानना है जरूरी.

Best Diet Plan For Weight Loss: गोभी सूप डाइट को आमतौर पर कम समय में वजन घटाने (Weight Loss) के लिए किया गया है. तेजी से वजन घटाने (Weight Loss Fast) के लिए लोग बड़ी मात्रा में सूप (Soup) का सेवन करते है. जो लोग वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies To Lose Weight) के साथ-साथ जल्दी से वजन कम करने के लिए भोजन (Food For Weight Loss) पर ध्यान देते हैं वह अपनी वेट लॉस डाइट (Weight Loss Diet) का काफी ध्यान रखते हैं और नेचुरल वेट लॉस डाइट का पालन कर आसानी से और प्राकृतिक रूप से वजन घटाने में सफलता पाना चाहते हैं. इस असरदार वेट लॉस डाइट में गोभी सूप डाइट (Cabbage Soup) सबसे पहले आती है.

कई लोग इस डाइट प्लान को फॉलो करते हैं, लेकिन क्या वाकई गोभी सूप डाइट (Cabbage Soup Diet) तेजी से वजन घटा सकती है? इस डाइट की वकालत करने वालों का दावा है कि गोभी का सूप सात दिनों तक रोज पीने से आपको 10 पाउंड यानि 4.5 किलोग्राम तक वजन कम करने में मदद मिल सकती है. 

चिया और सब्जा सीड्स में क्या होता है अंतर, एक्सपर्ट्स से जानें दोनों के फायदे और खाने का तरीका

गोभी का सूप रेसिपी | Cabbage Soup Recipe

सामग्री

- 2 - बड़े प्याज
- 2 - हरी मिर्च
- 2 डिब्बे - टमाटर
- 1 गुच्छा - अजवाइन
- 1 - गोभी 
- 3 - गाजर
- 1 पैकेट - मशरूम
- 6-8 कप - पानी या सब्जी कॉकटेल

cabbage soup dietWeight Loss Soup: तेजी से वजन घटाने में फायदेमंद है गोभी का सूप, रोजाना सेवन कर मिलेगा फायदा 

गोभी का सूप बनाने का तरीका

- सब्जियों को काट लें.

- एक पैन में, थोड़ा सा तेल में प्याज भूनें.

- दूसरी सब्जियां डालें. पानी या सब्जी का कॉकटेल और इच्छानुसार कोई भी मसाला डालें.

- उबाल लाने और आंच को धीमा करें और 30-45 मिनट तक पकाएं.

गोभी सूप डाइट को कैसे फॉलो करें | How To Follow Cabbage Soup Diet

डाइट आपको सूप के अलावा रोजाना एक या दो कैलोरी युक्त भोजन करने की अनुमति देती है. डाइट में कुछ पोषक तत्वों की कमी हो सकती है इसलिए दैनिक मल्टीविटामिन की सिफारिश की जाती है. आप जितने चाहें उतने फल और सब्जियां खा सकते हैं, लेकिन पके हुए आलू, बीन्स, मक्का, मटर और केले को पहले तीन दिनों तक खाने से बचना चाहिए. चीनी से बचने की जरूरत है. डाइट को एक बार में सात दिनों से ज्यादा समय तक जारी नहीं रखना चाहिए.

क्या गोभी सूप डाइट हेल्दी है? | Is Cabbage Soup Diet Healthy?

हालांकि, विशेषज्ञ इस डाइट के स्वास्थ्य लाभों के बारे में आश्वस्त नहीं हैं, एक्सपर्ट्स का मानना है कि यह केवल वजन घटाने को बढ़ावा देता है क्योंकि यह कैलोरी सेवन को प्रतिबंधित करता है. यह डाइट आपके बॉडी फैट को कम करने में मदद तो कर सकती है, लेकिन डाइट को रोकने के बाद आपका वजन फिर बढ़ना शुरू हो सकता है. यह डाइट वजन घटाने में इसलिए कारगर हो सकती है क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है.

यह डाइट आपको कुछ आवश्यक पोषक तत्वों से वंचित कर सकती है, इसलिए यह आपको भूख, कमजोर, ऊब या कभी-कभी बीमार होने का भी संकेत दे सकती है. शरीर आमतौर पर मेटाबॉलिज्म दर को बढ़ाकर कैलोरी को बर्न करता है, लेकिन गोभी के सूप डाइट के बाद वजन घटाने में कठिनाई का कारण बन सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

मशहूर लो कार्ब डाइट प्लान कर तेजी से घटाएं वजन, जानें डाइट में कम कार्ब लेने के तरीके

लीवर को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए आज से ही खाना शुरू करें ये 5 चीजें!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

 सिर्फ दो चीजों से बना यह जूस पेट की चर्बी को तेजी से घटाने में है कमाल, जानें कैसे करता है काम!