Mint Tea For Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए रोजाना पीएं पुदीने की चाय

Natural Weight Loss Drink: पुदीने की पत्तियों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. आयुर्वेद में पुदीने को औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. पुदीने की चाय के सेवन से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है.

Mint Tea For Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए रोजाना पीएं पुदीने की चाय

Mint Tea for Weight Loss: पुदीने को फ्रेश और ड्राई दोनों तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं.

खास बातें

  • पुदीने को कई व्यंजन में गार्निश करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.
  • पुदीने की चाय के सेवन से वजन को कम किया जा सकता है.
  • पुदीने में एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुण होते हैं.

Natural Weight Loss Drink:  पुदीने की पत्तियों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. आयुर्वेद में पुदीने को औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. पुदीने को फ्रेश और ड्राई दोनों तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. इसकी ख़ुशबू लाजवाब होती है इसलिए इसे कई व्यंजन में गार्निश करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. पुदीने की पत्तियां कैलोरी में कम होती हैं और इनमें प्रोटीन और वसा की मात्रा काफी कम होती है. जिससे मोटापे को कम करने में मदद मिल सकती है. पुदीने की चाय के सेवन से वजन को कम किया जा सकता है. अगर आप भी बढ़े हुए वजन से परेशान हैं तो रोजाना सुबह पुदीने की चाय का सेवन करें. इससे तेजी से फैट बर्न होगा. पुदीने की चाय वजन घटाने ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जाती है.

पुदीने में पाए जाने वाले गुण और फायदेः (Mint Leaves Benefits)

पुदीना सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. पुदीने में आयरन, पोटेशियम, मैंगनीज, विटामिन ए, विटामिन सी, और बी-कॉम्प्लेक्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. इतना ही पुदीने की चाय के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व स्किन को कई इंफेक्शन से बचाने में मदद कर सकते हैं. पुदीने की चाय का सेवन करने से शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रखा जा सकता है. इतना ही नहीं पुदीने में एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो अपच से राहत दिलाने में भी मदद कर सकते हैं.

6sprhv28

पुदीने की चाय वजन घटाने ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जाती है.

पुदीने की चाय बनाने का तरीकाः (How To Make Mint Leaves Tea For Weight Loss)

पुदीने की चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में धीमी आंच पर पानी उबलने के लिए रख दें. फिर पानी में पुदीने की पत्तियां, काली मिर्च और काला नमक डालकर 5-8 मिनट तक उबालें. फिर आंच बंद कर दें. पुदीने की चाय बनकर तैयार है. इसे छानकर एक कप में निकाल लें. अगर आपको इसका स्वाद कड़वा लग रहा है तो आप इसमें नींबू और शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं.

100 से ज्यादा तरह का होता है कैंसर का ये टाइप, डॉक्टर्स के लिए भी समझना है मुश्किल, जानें किसे और क्यों होता है....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Mango Harmful For Health: पिंपल्स से लेकर शुगर तक, आम खाने के हैरान करने वाले नुकसान
Diabetes Control Breakfast: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये पांच रेसिपीज़
Muesli For Breakfast: नाश्ते में मूसली खाने के अद्भुत फायदे
Fruits For Healthy Eyes: आंखों को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये फल