शेफ कुणाल कपूर ने शेयर की बेहतरीन रेसिपी, नवरात्रि में जरूर ट्राई करें यह व्रत स्पेशल उपमा

समक के चावल को समा के चावल भी कहा जाता है. आमतौर पर लोग व्रत समक के चावल बनाकर उसे सब्जी के साथ खाते हैं.

शेफ कुणाल कपूर ने शेयर की बेहतरीन रेसिपी, नवरात्रि में जरूर ट्राई करें यह व्रत स्पेशल उपमा

खास बातें

  • समक के चावल को समा के चावल भी कहा जाता है.
  • लोग व्रत समक के चावल बनाकर उसे सब्जी के साथ खाते हैं.
  • इसका इस्तेमाल डोसा, इडली और ढोकला बनाने के लिए भी कर सकते हैं.

इन दिनों हम सभी नवरात्रि का पावन पर्व मना रहे हैं, नवरात्रि के पूरे नौ दिन मां दुर्गा के नौ रूपों को समर्पित होते हैं. इस दौरान माता के भक्त उन्हें प्रसन्न करने के लिए पूरी आस्था और श्रद्धा भाव के साथ नवरात्रि के व्रत रखते हैं. इस दौरान उपवास करने वाले लोग सात्विक भोजन का सेवन करते हैं जिसमें आलू, साबूदाना, कुट्टू, सिंघाड़े का आटा शामिल होता है. व्रत में बनाए जाने वाले खाने में लहसुन और प्याज का इस्तेमाल भी नहीं किया है. इन सब चीजों के अलावा समक के चावल भी ऐसी सामग्री है जिसे व्रत के दौरान खाया जाता हैं.

Paneer Burger: अपने वीकेंड को बनाएं खास इस स्वादिष्ट पनीर बर्गर के साथ-Recipe Video Inside

समक के चावल को समा के चावल भी कहा जाता है. आमतौर पर लोग व्रत समक के चावल बनाकर उसे सब्जी के साथ खाते हैं. लेकिन, जिन लोगों को पता नहीं है तो उन्हें हम बता दें कि इसका इस्तेमाल आप डोसा, इडली और व्रत स्पेशल ढोकला बनाने के लिए भी कर सकते हैं. आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं नवरात्रि स्पेशल उपमा. जी हां आपने एकदम सही सुना है. सेलिब्रेटी शेफ कुणाल कपूर ने इस स्पेशल उपमा रेसिपी को इंस्ट्राग्राम पर शेयर किया है, जिसे बनाना बेेहद ही आसान है. 

नवरात्रि स्पेशल उपमा बनाने के लिए सबसे पहले पानी में नमक डाल करके समक के चावल को उबालकर छान लें. अब एक कढ़ाही में घी गरम करें और इसमें मूंगफली को रोस्ट करके अलग निकाल लें. इसमें जीरा, बारीक कटी अदरक, कढ़ीपत्ता, हरी मिर्च और उबला कटा हुआ आलू डालकर टॉस करें. इसके बाद इसमे उबले हुए चावल मिलाकर दूध या पानी डालकर पकाएं. मूंगफली डालकर मिक्स करें और स्वादिष्ट नवरात्रि स्पेशल उपमा परोसें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Paneer Pakora : इस बार नवरात्रि व्रत के दौरान बनाएं ये स्वादिष्ट कुट्टू पनीर पकौड़ा

यहां देखें वीडियो: 



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)