Navratri 2017: नवरात्रि के दौरान कुट्टू के आटे से बनें ये 5 व्यंजन व्रत को बनाएंगे आसान

नवरात्रि हिन्दुओं का प्रसिद्ध त्योहार है हर साल लोगों को बेसब्री से इस पर्व का इंतजार रहता है. नौ दिनों तक चलने वाले इस त्योहार को पूरे भारत में बहुत ही उल्लास के साथ मनाया जाता है.

NDTV Food Desk  |  Updated: September 25, 2017 11:19 IST

Reddit
Navratri 2017: 5 Tasty Kuttu Recipes That You Can Savour at Home During Fast (Vrat)

नवरात्रि के दौरान लोग साधारण भोजन खाते हैं.

Highlights
  • नवरात्रि हिन्दुओं का प्रसिद्ध त्योहार है.
  • हर साल लोगों को बेसब्री से इस पर्व का इंतजार रहता है.
  • नवरात्रि का पर्व भारत में बहुत ही उल्लास के साथ मनाया जाता है.
नवरात्रि हिन्दुओं का प्रसिद्ध त्योहार है हर साल लोगों को बेसब्री से इस पर्व का इंतजार रहता है. नौ दिनों तक चलने वाले इस त्योहार को पूरे भारत में बहुत ही उल्लास के साथ मनाया जाता है. इस साल नवरात्रि का यह पावन पर्व 21 सितंबर से शुरू होकर 29 सिंतबर तक जारी रहेगा. इस दौरान जहां देवी दुर्गा का स्वागत किया जाता है वहीं देवी के भक्त नौ दिनों का उपवास करते हैं ताकि देवी का आशीर्वाद सदैव उनपर हमेशा बना रहे. नवरात्रि के दौरान लोग साधारण भोजन खाते हैं. जो लोग नवरात्रि का उपवास करते हैं. इस दौरान सिंघाड़े का आटे या फिर कुट्टू के आटे का सेवन करते हैं। कुट्टू
 के आटे को  सात्विक भोजन माना जाता है.सिंघाटे का आटा और कुट्टू का आटा गेंहू अनाज की श्रेणी में नहीं आते इसलिए व्रत में इसे खाने की सलाह दी जाती है. तो यहां हम कुट्टू के आटे से तैयार की जाने वाली ऐसी कुछ रेसिपी बताने जा रहे हैं जिनको बनाकर आप इस बार व्रत के दौरान खा सकते हैं.

कुट्टू की पूरी

उपवास के दौरान, कुट्टू के आटे की पूरी और आलू की सब्जी के मिश्रण को सबसे अच्छा माना जाता है. लेकिन कुट्टू के आटे के सेवन से शरीर में गर्मी में उत्पन्न होती है इसलिए पूरियों को आप ठंडे दही के साथ खा सकते हैं.
 
kattu aata
शेफ: नीरू गुप्ता

कुट्टू का डोसा

कुट्टू का डोसा खाने में काफी क्रिस्पी होता है. इसमें आलू की फीलिंग की जाती है, और इसका बैटर अरबी और कुट्टू के आटे से तैयार किया जाता है. उपवास के दौरान आप डोसे को हरे धनिए की चटनी या फिर नारियल की चटनी के साथ खा सकते हैं.
 
kattu aata
रेसिपी बाय: शेफ गुंजन गोएला

कट्टू का परांठा

कुट्टू के आटे के साथ सिंघाड़े का आटा मिलाया जाता है जिसमें मैश की हुई अरबी मिलाकर परांठे तैयार किए जाते हैं. कुट्टू के आटे में काफी तेल लगता है इसलिए इसे बनाते वक्त आप इस बात का ख्याल रखें. परांठे को आप चटनी या दही के साथ सर्व करें.
 
kattu aata
रेसिपी बाय: नीरू गुप्ता

फलहारी पकौड़े

इस नवरात्रि झटपट तैयार होने वाले फलहारी पकौड़े बनाकर आप अपने कुकिंग टैलेंट को दिखा सकते हैं. यह बाहर से काफी कुरकुरे होते हैं. इन्हें कुट्टू के आटे में जीरा और अनारदाना डालकर बनाया जाता है.
 
kattu aata
रेसिपी बाय: शेफ संदीप यादव

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कबाब ए केला

शकाहारी केले के कबाब जिसमें अदरक, हरी मिर्च, धनिया और इलाचयी का जबरदस्त स्वाद आता है. व्रत के दौरान एक कप चाय के साथ आप इस स्वादिष्ट स्नैक्स का मजा ले सकते हैं.
 
kattu aata
रेसिपी बाय: शेफ नीरू गुप्ता
   

Comments
 

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

संबंधित रेसिपी

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement