Navratri 2017: ये पांच तरीके देंगे व्रत वाले आलू को नया ट्विस्ट

आप में से कई लोग नवरात्रि के व्रत रखते होंगे और आप सभी जानते हैं की इस दौरान व्रत वाले आलू बनाना सबसे आसान व्यंजनों में से एक है.

NDTV Food Desk  |  Updated: September 25, 2017 12:17 IST

Reddit
Navratri 2017: 5 Ways to Give Your Vrat Wale Aloo an Interesting Spin

सीमित सामग्री में दें व्रत वाले आलू को नया ट्विस्ट

Highlights
  • व्रत वाले आलू बनाना सबसे आसान व्यंजनों में से एक है.
  • खस खस और काजू के साथ एक क्रीम वाली ग्रेवी तैयार की जा सकती है.
  • जरूरी नहीं है कि आप व्रत वाले आलू को मुख्य भोजन में शामिल करें.
आप में से कई लोग नवरात्रि के व्रत रखते होंगे और आप सभी जानते हैं की इस दौरान व्रत वाले आलू बनाना सबसे आसान व्यंजनों में से एक है. आमतौर पर आपके पास बहुत सी सामग्री होती है लेकिन व्रत के दौरान आपके पास सीमित विकल्प होते हैं, व्रत के दौरान एक ही चीज को हर रोज खाकर आप भी थोड़ा बोर भी महसूस करने लगते हैं. लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे है की किस तरह थोड़ी सी मेहनत के साथ आप अपने इन व्रत वाले आलू को अलग और नए स्वाद में बना सकते हैं. शेफ मंजूषा जोकि गुरूग्राम में कुकिंग क्लास चलाती है जिसमें उन्होंने व्रत वाले आलू को नए और अलग फ्लेवर के साथ बनाने के सुझाव दिए.

व्रत वाले आलू इन कुटूट ग्रेवीशेफ मंजूषा ने बताया कि उनके पास सीमित सामग्री थी लेकिन उन्होंने व्रत वाले आलू को नया ट्विस्ट दिया और कुछ नया बनाने का प्रयास किया. उन्होंने बताया कि वह सीमित सामग्री में कुछ हेल्दी बनाना चाहती थी. ग्रेवी बनाने के लिए उन्होंने कुटटू के आटे को दही के साथ भूना. आलू की करी में फ्लेवर देने के लिए हरी मिर्च, अदरक और सेंधा नमक का इस्तेमाल किया, टेम्परिंग के लिए जीरे को देसी घी में भूना ताकि उसका स्वाद और बढ़ जाएं. यह एक बहुत ही स्वादिष्ट रेसिपी है जिसे इस बार नवरात्रि में ट्राई कर सकते हैं।

खस खस और काजू के साथ व्रत वाले आलू

हम जानते है कि व्रत में आपके पास गिनी चुनी सामग्री होती हैं लेकिन आप चाहे तो उनके साथ भी बहुत कुछ कर सकते हैं. खस खस और काजू के साथ एक क्रीम वाली ग्रेवी तैयार की जा सकती है. अगर आप व्रत वाले आलू ग्रेवी वाले बनाना चाहते हैं तो आप दही, काजू और खसखस से ग्रेवी बना सकते हैं. खसखस और काजू को पानी में रातभर भिगोकर रख दें. इसके बाद इन्हें मिक्सी में पीस कर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट का इस्तेमाल ग्रेवी के रूप में कर सकते हैं. इसका स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें काली मिर्च और सेंधा नमक डालें और पूरियों के साथ इस सब्जी का मजा लें.
 
aloo
खसखस और काजू को पानी में रातभर भिगोकर रख दें.

सूखे व्रत वाले आलू

ग्रेवी वाली सब्जी बनाने की जगह आप चाहे तो सूखे आलू बनाकर लंच में भी ले जा सकते हैं. कुछ उबले हुए आलू को देसी घी में भूनें, इसमें एक चम्मच कालीमिर्च, दो-तीन हरी मिर्च, सेंधा नमक और कुछ ताजे हरे धनिए की पत्तियां डालें। आपके व्रत वाले सूखें आलू तैयार हैं.
 
aloo
सूखे आलू बनाकर लंच में भी ले जा सकते हैं.

टैंगी व्रत वाले आलू

आमतौर पर बनाएं जाने वाले व्रत वाले आलू को टैंगी ट्विस्ट दें सकते हैं. वैसे रेसिपी में दही का इस्तेमाल किया जाता है, मगर आप इसकी ग्रेवी बनाने के लिए टमाटर और खस खस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इस रेसिपी के लिए, 150 ग्राम छोटे आलू उबालकर एक तरफ रख दें. एक पैन में देसी घी लें इसमें जीरा, हरी मिर्च, सेंधा नमक डालकर भूनें. भिगा हुआ खस खस और तीन मीडियम टमाटर की प्यूरी डालकर अच्छे से भूनें। जब यह मसाला पूरी तरह तैयार हो जाए तो इसमें उबले हुए आलू डालें, इसके बाद थोड़ा पानी भी डालें अपने हिसाब से ग्रेवी देखें और प्रेशर कुकर में दो-तीन सिटी आने तक पकाएं. इस सब्जी को सिंघाड़े या कुटूट के आटे या सिंघाड़े के आटे से परांठे बनाकर खाएं.

 
aloo
वैसे रेसिपी में दही का इस्तेमाल किया जाता है

व्रत वाले आलू स्नैक्स

जरूरी नहीं है कि आप व्रत वाले आलू को मुख्य भोजन में शामिल करें, आप चाहे तो स्नैक्स के रूप में भी इसका मजा लें सकते हैं. इसके लिए आप आलू को लम्बाई और थोड़ा चौड़ाई में काट लें और इन्हें बीच स्कूप की मदद से खाली कर लें. अब एक पैन में देसी घी गर्म करें और उसमें जीरा डालकर भूनें. अब इसमें आलू डालकर भूनें जब तक वह हल्के लाल रंग के न हो जाएं. इन्हें ठंडा होने दें. बचे हुए आलू में मैश करके पनीर, हरी मिर्च, कद्दूकस की हुई अदर, काली मिर्च, जीरा पाउडर आर सेंधा नमक मिलाएं. इस मिश्रण का इस्तेमाल भूनें हुए आलूओं में फीलिंग के लिए करें। हरे धनिए से गार्निश करके सर्व करें।
 



Comments 

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

संबंधित रेसिपी

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com