नवरात्र‍ि 2017: ये हैं साबूदाना खाने के 5 फायदे

नवरात्रों में आलू की सब्‍जी, कुट्टू के आटे की रोटी, साबुदाने की ख‍िचड़ी और मखाने व ड्राईफ्रूट्स की खीर काफी पसंद की जाती है. साबूदाना तो सबका फेवरेट है.

ख़बर न्यूज़ डेस्क  |  Updated: March 16, 2018 21:29 IST

Reddit
Navratri 2017 Health Benefits Of Sabudana
Highlights
  • मोतियों की तरह दिखने वाला साबूदाना गुणों का खजाना है
  • साबूदाना खाने से हड्डि‍यां मजबूत बनती हैें
  • साबूदाने में प्रोटीन, कैल्‍‍िशयम और पोटैश‍ियम होता है
मां दुर्गा की आराधना का पर्व शुरू हो चुका है. यह वो समय है जब जब भक्‍त नौ दिनों तक मां के नौ रूपों की पूजा कर उनकी व‍िशेष कृपा पा सकते हैं. इस त्‍योहार का धार्मिक महत्‍व तो है ही साथ ही इस दौरान खान-पान भी बाकि दिनों की तुलना में थोड़ा अलग होता है. नवरात्रों में आलू की सब्‍जी, कुट्टू के आटे की रोटी, साबुदाने की ख‍िचड़ी और मखाने व ड्राईफ्रूट्स की खीर काफी पसंद की जाती है. वैसे साबूदाने की ख‍िचड़ी सिर्फ नवरात्रों में ही नहीं बल्‍कि आम दिनों में भी खाई जाती है. मध्‍य प्रदेश खास तौर पर इंदौर और महाराष्‍ट्र में तो यह लोगों का पसंदीदा नाश्‍ता है. सुबह-सवेरे जीरे का पानी पीने से मिलेंगे ये फायदे

हालांकि साबूदाने को लेकर कई तरह की बातें हैं. कोई कहता है कि इसमें पोषक तत्‍व नहीं होत हैं जबकि कुछ लोग इसे वजन घटाने में फायदेमंद बताते हैं. लेकिन सच्‍चाई यह है कि सफेद मोतियों की तरह दिखने वाला साबूदाना गुणों का खजाना है. यह सैगो पाम नाम के पेड़ के तने के गूदे से बनता है. इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा तो ज्‍यादा होती है लेकिन फैट कम पाया जाता है. यहां हम आपको साबूदाना से मिलने वाले फायदों के बारे में बता रहे हैं:

वजन बढ़ाने में मददगार 
बदलती लाइफस्‍टाइल की वजह से लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं और वे वजन घटाना चाहते हैं. लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जिन्‍हें अच्‍छी सेहत के लिए वजन बढ़ाने की जरूरत होती है. ऐसे लोगों के लिए साबूदाना पर्फेक्‍ट है. यह पकाने में आसान है और इसकी कीमत भी ज्‍यादा नहीं है. इसे खाने से वजन जल्‍दी बढ़ता है. 

व्रत के दौरान इन 8 तरह के भोजन से रहें दूर

मांसपेश‍ियों का विकास 
अगर आप मांसाहारी हैं और बॉडी बनाना चाहते हैं तो साबूदाना आपके लिए प्रोटीन का काम करेगा. बॉडी बनाने के अलावा यह शारीरिक शक्‍ति बढ़ाने में भी मददगार है. 

मजबूत हड्डियां 
साबूदाने का एक फायदा यह भी है कि ये हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ ही शरीर को लचीला भी बनाता है. इसमें कैल्‍श्यिम, आयरन और विटामिन K होता है जिससे आप दिन भर फुर्तीले बने रहते हैं. यहां तक कि कड़े परिश्रम के बाद भी आपको चक्‍कर नहीं आएंगे. 

इन 5 वजहों से आपके लिए बेहद जरूरी है घी

ब्‍लड प्रेशर 
साबूदाने में पोटैश‍ियम भी होता है जिससे आपका ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. ब्‍लड सर्कुलेशन सही हो इसके लिए जरूरी है कि ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल में रहे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पाचन 
अगर आपको डाइजेशन यानी कि पाचन और कॉन्‍स्‍टिपेशन यानी कि कब्‍ज़ की श‍िकायत है तो साबूदाना आपकी मदद कर सकता है. अगर आप कब्‍ज़ से परेशान हैं तो एक कप साबूदाना बनाकर खा लीजिए. आपको तुरंत आराम मिल जाएगा. 

बहरहाल, हम तो यही कहेंगे कि इस नवरात्र में साबूदाने को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ताकि आपको भी इस सुपर फूड के फायदे मिल सकें.  

CommentsVIDEO

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement