Navratri 2019: इन तीन स्वादिष्ट और व्रत-फ्रेंडली खीर रेसिपीज को इस बार नवरात्रि में ट्राई करें

इन दिनों शरद नवरात्रि 2019 का पर्व चल रहा है और दुनिया भर में देवी दुर्गा के लाखों भक्त नौ दिनों के उपवास का पालन कर रहे हैं.

Edited by: Payal  |  Updated: October 01, 2019 15:19 IST

Reddit
Navratri 2019: 3 Delicious Vrat-Friendly Kheer Recipes For Navratri
Highlights
  • इन दिनों शरद नवरात्रि 2019 का पर्व चल रहा है.
  • दुनिया भर में देवी दुर्गा के भक्त नौ दिनों के उपवास का पालन करते हैं.
  • इस व्रत में देवी दुर्गा के भक्त अन्न का सेवन करने से बचते हैं.

इन दिनों शरद नवरात्रि 2019 का पर्व चल रहा है और दुनिया भर में देवी दुर्गा के लाखों भक्त नौ दिनों के उपवास का पालन कर रहे हैं. इस व्रत में देवी दुर्गा के भक्त अन्न का सेवन करने से बचते हैं और केवल विशिष्ट खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं. इस साल 7 अक्टूबर तक चलने वाला यह नौ दिवसीय महोत्सव, 8 अक्टूबर को दशहरे के साथ खत्म होगा. नवरात्रि के दौरान, कुछ लोग अनाज का सेवन करने से परहेज करते हैं और इसकी जगह राजगिरा और कुट्टू जैसे अनाज को चुनते हैं. नवरात्रि के दौरान आम चावल भी नहीं खाया जाता है, इसकी जगह पर लोग समक के चवाल खाते हैं. खीर एक मीठा व्यंजन है जो प्रमुख भारतीय मिठाइयों में से एक है और नवरात्रि के दौरान भी लोग खीर का सेवन करना पसंद करते हैं. इस दौरान कई तरह की खीर बनाई जा सकती हैं.

आमतौर पर खीर को दूध और चावल से बनाया जाता है, लेकिन नवरात्रि के दौरान, खीर बनाने के लिए लोग मखाने और साबूदाने का इस्तेमाल करते हैं. खीर खाने में बहुत ही स्वाद लगती है और नवरात्रि भोजन में शामिल करने के लिए अच्छा विकल्प है.

साधारण ढोकला का इस तरह बनाएं प्रोटीन रिच, देखें वीडियो
 

यहां व्रत में बनाई जाने वाली कुछ स्वादिष्ट खीर रेसिपीज़ बताई गई हैं:

1. मखाना और काजू की खीर रेसिपी

यह खीर मखाने से बनाई जाती है,  इसी के साथ इसमें काजू और मावा भी डाला जाता है जो इसके स्वाद को और भी बढ़ा देते हैं. भारत में सदियों से  इसे चाव से खाया जाता है. यह कैलोरी से भरपूर डिजर्ट आपके उपवास के भोजन को और अधिक दिलचस्प बनाने के लिए काफी है.

2. साबूदाना खीर रेसिपी

नवरात्रि के उपवास के दौरान साबूदाना सेवन करने की अनुमति होती है और साबूदाने खीर की यह रेसिपी एक सरल और स्वादिष्ट डिजर्ट है. साबूदाना में  अच्छी मात्रा में स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट होते हैं और कैलोरी में काफी समृद्ध होते हैं, इसलिए नवरात्रि के दौरान व्रत में खाने के लिए एक अच्छा विकल्प है.

3. व्रत वाली खीर  रेसिपी 

इस खीर को व्रत वाले चावल का इस्तेमाल करके बनाया गया है, व्रत आम चावल की जगह सामवत चावल का उपयोग किया जाता है और उन्हीं से इस व्रत वाली खीर को तैयार किया जाता है. इसे आप गर्म या फ्रिज में ठंडा करके भी खा सकते हैं.

f6rlj5c8

जो लोग उपवास कर रहे हैं यह खीर रेसिपीज़ उन लोगों के भोजन में उत्साह जोड़ने का काम करेगी. इनमें से आपको जो खीर पसंद आए उसे आप भी इस बार ट्राई करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Navratri 2019 : आलू से अलग नवरात्रि में इस बार मजा लें इन स्वादिष्ट व्यंजनों का
 



Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement