Navratri 2019: नवरात्रि व्रत के दौरान इस बार आलू से बनाएं ये पांच स्वादिष्ट स्नैक्स

नवरात्रि देश में सबसे व्यापक रूप से मनाए जाने वाले त्योहारों में से एक है, और इस साल यह त्योहार 29 सितंबर, 2019 से 7 अक्टूबर, 2019 तक मनाया जाएगा.

Edited by: Payal  |  Updated: September 27, 2019 17:20 IST

Reddit
Navratri 2019: 5 Delicious Aloo Snacks You Can Have During Your Navratri Vrat
Highlights
  • वरात्रि नौ दिनों तक चलने वाला हिंदू त्योहार है.
  • नवरात्रि देश में सबसे व्यापक रूप से मनाए जाने वाले त्योहारों में से एक है
  • इस साल विजय दशमी या दशहरा 8 अक्टूबर को मनाया जाएगा.

नवरात्रि शुरू होने में कुछ ही दिन बाकी हैं और लोगों ने इस त्योहार को उत्साह के साथ मनाने तैयारी भी शुरू कर दी है. नवरात्रि नौ दिनों तक चलने वाला हिंदू त्योहार है जो देवी दुर्गा को समर्पित है. नवरात्रि देश में सबसे व्यापक रूप से मनाए जाने वाले त्योहारों में से एक है, और इस साल यह त्योहार 29 सितंबर, 2019 से 7 अक्टूबर, 2019 तक मनाया जाएगा. वहीं इस साल विजय दशमी या दशहरा 8 अक्टूबर को मनाया जाएगा. नवरात्रि के दौरान, अनगिनत भक्त सात्विक आहार अपनाते हैं, इसके अलावा मांसाहारी भोजन खाने से परहेज करते हैं, साथ ही इस दौरान खाने में प्याज और लहसुन का भी इस्तेमाल नहीं किया जाता. नवरात्रि उपवास के दौरान लोग ज्यादातर आलू, साबूदाना, फल और दूध से बनी चीजों का सेवन करते हैं. लेकिन, इन सब सामग्री में से आलू का सेवन सबसे ज्यादा किया जाता है, आलू एक बहुमुखी सब्जी है जिसका इस्तेमाल सब्जी बनाने से लेकर विभिन्न तरह के व्यंजन बनाने में किया जा सकता है.



चीज का ट्विस्ट देकर घर पर इस तरह बनाएं पानी पूरी
 

यहां आलू से बनाएं जाने वाले ऐसे 5 स्वादिष्ट स्नैक्स की एक लिस्ट है जिन्हें आप इस बार नवरात्रि में बना सकते हैं:

आलू टिक्की

आलू टिक्की एक लोकप्रिय उत्तर भारतीय स्ट्रीट फूड है. आलू की पैटी को चटनी और चाट मसाला डालकर परोसा जाता है. ध्यान रहे कि व्रत के दौरान सेंधा नमक का उपयोग करें.

8vg96ah8

आलू चाट

उत्तर भारत की दूसरी मशहूर डिश है आलू चाट, जिसे आलू के तले हुए टुकड़ों के साथ बनाया जाता है. अगर आप कैलोरी में कटौती करने की योजना बना रहे हैं, तो आप उबले हुए आलू का भी उपयोग कर सकते हैं! उबले हुए आलू को छीलकर छोटे क्यूब्स में काट लें.नींबू का रस, चाट मसाला, जीरा, मिर्च पाउडर और काला नमक डालें. अच्छी तरह मिलाएं.

dilli ki fried aloo chaat


आलू पकौड़ा

स्नैक्स के बारे में सोचते ही सबसे पहले आपके दिमाग में एक प्लेट पकौड़े की ही तस्वीर आती है. आलू के पकौड़े या फ्राइड आलू बनाना बहुत ही आसान है, लेकिन जब आप व्रत के लिए आलू के पकौड़े बना रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप सिंघाड़े का आटा या कुट्टू के आटे का ही इस्तेमाल करके पकौड़े के लिए बैटर बनाएं.

kaddu ke pakode


आलू मखाना

मखाना व्रत के लिए एक और ऐसी बेहतरीन सामग्री है जिसे आप खाए बिना नहीं रह सकते है. मखानों में जीरा पाउडर और हरी मिर्च डालकर घी में भूनें. साथ ही इसमें उबले हुए आलू के कुछ टुकड़े डालें, इन्हें अच्छी तरह से मिक्स करके इस पर नींबू का रस डालकर गर्मागर्म सर्व करें.

hsteblsg



होममेड बनाना चीप्स आलू चिप्स

जब आप अपने आप कुछ बना सकते हैं तो बाजार से खरीदी गई चिप्स लेकर क्यों खाएं. आप चिप्स का एक बैच बना सकते हैं और जब भी इन्हें खाने की क्रेविंग हो तो आप इन्हें खा सकते हैं. आलू को धोकर छील लें, इसे पतला स्लाइस करें. अपने स्लाइसर की एक तरफ पानी का एक बाउल रखें और इसमें स्लाइस चिप्स को डालें. इससे आलू काले नहीं पड़ते. चिप्स को साफ किचन टॉवल पर सूखाएं और क्रिस्पी होने तक फ्राई करें.

Comments



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

संबंधित रेसिपीज

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com