Navratri 2019: तिथि, शुभ मुहूर्त शरद नवरात्रि व्रत का महत्व, किस दिन कौन से रंग का करें इस्तेमाल

Navratri 2019: नवरात्रि के दूसरे होती है मां ब्रह्मचारिणी की पूजा. भक्त रखते हैं मां के लिए खास उपवास और किस दिन किस रंग का है महत्व जानें यहां

Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: September 30, 2019 12:51 IST

Reddit
Navratri 2019: importance of date, time, Sharad Navratri fast, which color to use on which day | navratri mai kya khana chahiye

Navratri 2019: भारत में शरद नवरात्रि का विशेष महत्व है

Highlights
  • आज नवरात्रि का दूसरा दिन, मां ब्रह्मचारिणी की करें उपासना
  • यहां हैं नवरात्रि व्रत की कुछ स्वादिष्ट रेसिपी जिन्हें आप बना सकते हैं
  • नवरात्रि डेट, मुहूर्त, नौ दिनों में किस दिन किस रंग का करें इस्तेमाल

Navratri 2019: त्योहारों का मौसम शुरू हो चुका है. नवरात्रि भारत के सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है. हर साल त्योहार पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, गुजरात और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है. बंगाल, बिहार और उड़ीसा में, लोग इसी समय के आसपास दुर्गा पूजा मनाते हैं, जबकि यह एक ही देवता की पूजा है. आज नवरात्रि के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजा-अर्चना की जाती है. भक्त मां को खुश करने के लिए व्रत करते हैं. यह नौ दिन का त्योहार 7 अक्टूबर 2019 को समाप्त होगा. नवरात्रि में भक्त प्रत्येक दिन देवी दुर्गा (नवदुर्गा) के नौ रूपों की पूजा करते हैं. एक साल में चार नवरात्र होते हैं, उनमें से केवल दो चैत्र नवरात्रि और शरद नवरात्रि व्यापक रूप से मनाया जाता है. नवरात्रि में लोग जल्दी उठते हैं और देवी की पूजा फल, दूध और सूखे मेवे जैसे कई प्रसाद चढ़ाकर करते हैं. हम आपको यहां बता रहे है कि नवरात्रि व्रत में क्या खाएं जिसे आप नौ दिनों के इस त्यौहार के दौरान बना सकते हैं.




नवरात्रि डेट 2019, नवदुर्गा, शरद नवरात्रि में नौ दिनों के रंग





समयदिनदेवी नवदुर्गारंग
29 सितंबर 2019प्रतिपदाशैलपुत्रीनारंगी
30 सितंबर 2019द्वितीयब्रह्मचारिणीसफेद
01 अक्टूबर 2019तृतीयचंद्रघंटालाल
02 अक्टूबर 2019चतुर्थीकुशमांडानीला
03 अक्टूबर 2019पंचमीस्कंदमातापीला
04 अक्टूबर 2019षष्टीकात्यायनीहरा
05 अक्टूबर 2019सप्तमीकालरात्रिभूरा
06 अक्टूबर 2019अष्टमीमहागौरीबैंगनी
07 अक्टूबर 2019नवमीसिद्धिधात्रीमोर(हरा) 

इनपुट: द्रिकपंचांग.कॉम



नवरात्रि और नवरात्रि व्रत का महत्व (Significance Of Navratri And Navratri Vrat)

यह माना जाता है कि इन नौ दिनों के लिए देवी अपने भक्तों के बीच पृथ्वी पर उतरती हैं. कई लोग नवरात्रि के दौरान मांसाहारी भोजन, शराब पीने से परहेज करते हैं. भक्तों में से कुछ लोग नवरात्रि व्रत या उपवास करते हैं. व्रत में वे हल्का, सात्विक भोजन खाते हैं. कई भक्त निर्जला व्रत भी करते हैं जिसमें आप पूरे दिन पानी की एक बूंद भी नहीं पीते हैं. गर्भवती महिलाओं, बूढ़ों और बच्चों को ऐसे सख्त उपवास करने की सलाह नहीं दी जाती है. नवरात्रि के उपवास में, अनाज और मांसाहारी खाने से बचना चाहिए. आप सभी सब्जियां, फल, दूध खा सकते हैं. आप साबुदाना भी खा सकते हैं.





मखाना भी एक लोकप्रिय व्रत सामग्री है. नवरात्रि के दौरान लोग लोक नृत्य (folk Dance) तो करते ही हैं साथ ही गाने भी गाते हैं, जिन्हें माता के भजन कहते हैं. गुजरात में गरबा नृत्य की परंपरा काफी लोकप्रिय है. लोग सुंदर पारंपरिक कपड़े पहनते हैं, और एक साथ इकट्ठा होकर गरबा करते हैं. नवरात्रि के प्रत्येक दिन के साथ कुछ रंग भी जुड़े होते हैं, बहुत से लोग अपने हिसाब से खाना खाते हैं या किसी खास रंग हर प्रत्येक दिन चुनते हैं. 



आप सभी को नवरात्रि 2019 की हार्दिक शुभकामनाएं!

और खबरों के लिए क्लिक करें





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

संबंधित रेसिपीज

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement