Navratri 2019: अगर आप भी नवरात्रि पर स्पेशल बर्फी बनाना चाहते हैं तो यहां देखें

भारत में कोई भी त्योहार बिना मिठाई अधूरा लगता है, लेकिन नवरात्रि एक ऐसा पर्व है जिसमें किसी भी व्यंजन का चयन आप सोच विचार के करते हैं.

Navratri 2019: अगर आप भी नवरात्रि पर स्पेशल बर्फी बनाना चाहते हैं तो यहां देखें

खास बातें

  • भारत में कोई भी त्योहार बिना मिठाई अधूरा लगता है.
  • बर्फी शायद देश में सबसे लोकप्रिय मिठाई है.
  • नवरात्रि एक बहुत बड़ा अवसर है.

भारत में कोई भी त्योहार बिना मिठाई अधूरा लगता है, लेकिन नवरात्रि एक ऐसा पर्व है जिसमें किसी भी व्यंजन का चयन आप सोच विचार के करते हैं. मगर बर्फी शायद देश में सबसे लोकप्रिय मिठाई है जिसे ज्यादातर धार्मिक अवसरों के दौरान खाया जाता है. नवरात्रि एक बहुत बड़ा अवसर है और आप चाहे तो इस मौके पर दूध और व्रत में खाई जाने सामग्री के साथ आप भी बहुत सी स्वादिष्ट मिठाई बना सकते हैं. इस साल, शरद नवरात्रि की शुरूआत 29 सितंबर से हुई और 7 अक्टूबर को इनकी समाप्त होगी. इस बार नवरात्रि में आप भी मिठाईयां बना सकते हैं और हमारी ये रेसिपी आपकी मदद कर सकती हैं. तो चलिए एक नजर डालते हैं इन रेसिपीज़ पर.


यहां देखें कुछ स्वादिष्ट नवरात्रि स्पेशल बर्फी जिन्हें आप घर पर बना सकते हैं:


1. खोये की बर्फी

यह नरम, नमक बर्फी खोये से बनाई जाती है जोकि फुल क्रीम वाले दूध को गाढ़ा होने के बाद प्राप्त होता है. अगर आपको दूध वाली मिठाई पसंद है तो खोया बर्फी आपके लिए बेस्ट है. इसके अलावा इसमें देसी घी, चीनी और इलाइची पाउडर का भी इस्तेमाल किया जाता है.

नारियल, भारत में धार्मिक आयोजनों के दौरान पूजा और भोग का एक अभिन्न अंग है. नारियल से न केवल पकवान को नटी स्वाद और क्रीमी टेक्सचर देता है, बल्कि यह स्वादिष्ट और स्वस्थ बर्फी में पौष्टिक तत्वों को अच्छी तरह से जोड़ता है.


3.सिंघारे आटे की बर्फी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नवरात्रि के दौरान व्रत रखने वाले भक्तों को कुछ खाद्य पदार्थों को छोड़ना पड़ता है, जिनमें नियमित अनाज और आटा शामिल होता है. इसकी जगह कुट्टू, राजगिरा या सिंघारा के आटे का सेवन करते हैं. इस व्रत-विशेष बर्फी को बनाने के लिए यहां सिंघारे के आटे का उपयोग किया गया है जिसका स्वाद किसी भी अन्य बर्फी जितना ही अच्छा होता है.

2repof6g