Navratri 2019: सिर्फ 10 मिनट में 4 चीजों से बनाएं व्रत के आलू

Navratri 2019: 29 सितंबर 2019 से शुरू हुआ नवरात्रि महोत्सव 7 अक्टूबर, 2019 तक चलेगा.

Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: September 29, 2019 18:11 IST

Reddit
Navratri 2019: Make fast potatoes with 4 things in just 10 minutes | vrat ke liye kese banyein aaloo

NAvratri 2019: आप घर पर कम समय में बना सकते हैं व्रत के लिए आलू

Navratri 2019: नौ दिन का उत्सव नवरात्रि आखिरकार आ ही गई हैं। यह त्योहार देवी दुर्गा की पूजा को समर्पित है. देश में सबसे व्यापक स्तर बनाया जाने वाला त्योहार है. 29 सितंबर, 2019 से शुरू हुआ नवरात्रि महोत्सव 7 अक्टूबर, 2019 तक चलेगा. नौ दिनों की नवरात्री के दौरान  देवी दुर्गा के भक्त मांसाहारी भोजन करने से परहेज करते हैं साथ ही प्याज, लहसुन को भी अपने खाने में शामिल करने से बचते हैं. नवरात्रि के दौरान ज्यादातर लोग सात्विक खाना खाते हैं, जिसमें व्रत के दौरान आलू त्योहारी भोज जरूरी होता है. कई लोग उपवास में आलू और शकरकंदी को खाते हैं, रोज की तरह न बनाकर कई नए तरीको से भी तैयार कर सकते हैं. नवरात्रि में उपवास के दौरान काफी पॉपुलर खाना है जो इस सभी खाते हैं वह है व्रत के आलू. इसको नवरात्रि स्पेशल जैसे कुट्टू की पूड़ी, कुट्टू के पकोड़े, कुट्टू की रोटी के साथ भी खाया जाता है. अगर आप घर पर कम से कम सामग्री और समय में व्रत के लिए आहार तैयार करना चाहते हैं, तो हम आपको बता रहे हैं ऐसी कुछ रेसिपी के बारे में जिसे आप किचन में आसानी से मिलने वाली 4 चीजों से सिर्फ 10 मिनट में बना सकते हैं.



hufiejn8

Potato stands out to be an intrinsic part of the festive feasting



चार चीजों से घर पर बनाइए स्पेशियल व्रत के आलू-

जरूरी सामग्री:

उबला हुआ आलू - 2 कटे हुए
सेंधा नमक - 1 बड़ा चम्मच
जीरा बीज - 1 चम्मच
तेल - 1 बड़ा चम्मच
टमाटर- 2 कटे हुए 





बनाने की विधि:

इसे बनाने के लिए धीमी आंच पर एक नॉन-स्टिक पैन गरम करें. इसमें तेल डालें और एक बार जब तेल अच्छी तरह से गर्म हो जाए तो इसमें जीरा डालें और आंच को कम कर दें. थोड़ी देर के लिए जीरे को चटकने दें. एक बार जब जीरा अपनेा रंग बदलने लगे, तो इसमें कटे हुए टमाटर डालें और थोड़ी देर के लिए भूनें. आप इसमें अपनी मर्जी के हिसाब से टमाटर को शामिल कर सकते हैं. अगर आपको पसंद न हो तो छोड़ भी सकते हैं. अगर आप टमाटर को नहीं डालना चाहते हैं, तो जब जीरा अपना रंग बदलने लगे तो कटा हुआ आलू पैन में डालें, आलू को कुछ मिनट तक पकाएं और उसे हिलाते रहें. अब इसमें सेंधा नमक डालें और मिश्रण को अच्छी तरह से हिलाएं ताकि आलू के टुकड़े जीरे के साथ मिल जाएं. 

हमने आपको जो व्रत के आलू बनाने का शानदार तरीका बताया है तो इसे तैयार करके नवरात्रि को बनाएं खास. 

और खबरों के लिए क्लिक करें











Comments



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement