Navratri 2019 : आलू से अलग नवरात्रि में इस बार मजा लें इन स्वादिष्ट व्यंजनों का

नवरात्रि हिन्दूओं का ए​क लोकप्रिय त्योहार है, जिसे बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है. इस साल नवरात्रि 29 सितंबर से शुरू होकर 7 अक्टूबर तक जारी रहेंगे.

   |  Updated: September 30, 2019 15:19 IST

Reddit
navratri 2019 : try these five vrat recipes
Highlights
  • नवरात्रि हिन्दूओं का ए​क लोकप्रिय त्योहार है.
  • . नवरात्रि के नौ दिन देवी दुर्गा को समर्पित होते हैं.
  • व्रत के दिनों में खाने के विकल्प काफी कम होते हैं.

जैसाकि आप सभी को मालूम है कि नवरात्रि की शुरूआत हो गई. नवरात्रि हिन्दूओं का ए​क लोकप्रिय त्योहार है, जिसे बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है. इस साल नवरात्रि 29 सितंबर से शुरू होकर 7 अक्टूबर तक जारी रहेंगे. नवरात्रि के नौ दिन देवी दुर्गा को समर्पित होते हैं और इन दिनों देवी दुर्गा के भक्त पूरी आस्था के देवी के नौ रूपों की पूजा करते हैं. अक्सर लोग नवरात्रि के दिनों में लहसुन, प्याज और मांसाहारी भोजन का सेवन नहीं करते. इसकी जगह वह बिल्कुल सात्विक भोजन ही खाते हैं. वहीं जो ​लोग नव​रात्रि के उपवास करते हैं वे सिर्फ दूध, दही आलू और साबूदाना जैसी चीजों का सेवन करते हैं.

व्रत के दिनों में खाने के विकल्प काफी कम होते हैं और इसी बात को ध्यान में रखकर हमने ऐसे व्यंजनों की एक लिस्ट तैयार की है जिनका सेवन आप इस बार नवरात्रि में कर सकते हैं. इन्हें बनाना तो आसान है ही साथ ही आपको खाने में कुछ नई वैराइटी मिलेगी. तो चलिए देर किस बात की एक नजर डालते हैं इन रेसिपीज़ पर:



Navratri 2019: तिथि, शुभ मुहूर्त शरद नवरात्रि व्रत का महत्व, किस दिन कौन से रंग का करें इस्तेमाल

नवरात्रि उपवास में बनाएं ये स्वादिष्ट व्यंजन:

कच्चे केले की सीख

अब तक आप व्रत में सिर्फ साबूदाना और आलू का ही सेवन करते आए हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं कच्चे केले की सीख के बारे में, जोकि एकदम नई रेसिपी है. कच्चे केले की सीख एक हेल्दी स्नैक है जिसे आप व्रत में कभी भी खा सकते हैं. इसे केला, आलू, हरी मिर्च से तैयार किया जाता है.

ub7dmut8

खीरे के पकौड़े

वैसे तो व्रत में आप कुट्टू के आटे का सेवन कर सकते हैं. काफी लोग इसी आटे में उबले हुए आलू मिलाकर पकौड़े बनाते हैं. लेकिन, इस बार आप चाहे तो सिंघाड़े के आटे में खीरे को मिक्स करके आप कुरकुरी पकौड़े तैयार कर सकते हैं. इससे आपको पकौड़ों का नया स्वाद चखने को मिलेगा. सिंघाड़े के आटे में खीरा, सेंधा नमक मिलाकर बैटर तैयार किया जाता है जिसके बाद इसे बैटर से पकौड़े बनाकर डीप फ्राई किया जाता है.

rhf29mto

केले की सब्जी

आमतौर पर तो लोग नवरात्रि उपवास में आलू की सब्जी बनाकर खाना पसंद करते हैं, मगर आप चाहे तो कच्चे केले की सब्जी भी बना सकते हैं. कच्चे केले का हल्का मीठे टेस्ट के साथ नींबू और लाल मिर्च का तड़का आपके टेस्ट को और बढ़ा देगा. इसे आप कुट्टू की पूरी के साथ सर्व कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

mmmjvdfo

कुट्टू का डोसा

नवरात्रि में खाने के विकल्प काफी कम होते है. इस व्रत के दौरान कुट्टू का आटा खाया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कुट्टू के आटे से बहुत से पकवान बनाएं जा सकते है. इससे एक स्वादिष्ट डोसा भी बना सकते हैं. इस बार नवरात्रि में कुट्टू का डोसा जरूर ट्राई करें.

3jbsmmp

खीरे का रायता

नवरात्रि में खाने में वैरा​यटी लाने के लिए आप खीरे का रायता भी तैयार कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए आपको जरूरत है खीरा, सेंधा नमक, हरी मिर्च, काली मिर्च, दही और हरे धनिये की. इन सब चीजों को मिलाकर कुछ ही मिनटों में इस रायते को तैयार किया जा सकता है.

Comments



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement