Navratri 2020: नवरात्रि पूजा, महत्त्व, तिथ‍ि, कहां, कैसे मनाया जाता है ये पर्व और स्पेशल व्रत रेसिपी, यहां जानें

Navratri 2020: देवी दुर्गा ने अलग-अलग अवतार लेकर राक्षसों का अंत किया था. और भक्त उन्हे इंही रूपों में पूजते हैं. हर अवतार में मां शक्ति की विजय गाथा छिपी हुई है. यह पर्व बताता है कि झूठ कितना भी बड़ा और पाप कितना भी ताकतवर क्‍यों न हो अंत में जीत सच्‍चाई और धर्म की ही होती है.

   |  Updated: October 14, 2020 10:59 IST

Reddit
Navratri 2020: Date, Time, Significance, Important, Celebration And Fasting Recipes

नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के सभी नौ रूपों की पूजा की जाती है.

Highlights
  • नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के सभी नौ रूपों की पूजा की जाती है.
  • नवरात्रि के नौ दिनों को बेहद पवित्र माना जाता है.
  • नवरात्रि का त्‍योहार पूरे भारत में मनाया अलग अलग तरीके से मनाया जाता है.

Navratri 2020:  शरद नवरात्र  (Sharad Navratri) हिन्‍दुओं के प्रमुख त्‍योहारों में से एक हैं जिसे दुर्गा पूजा (Durga Puja) के नाम से भी जाना जाता है. इस बार शारदीय नवरात्रि 17 अक्टूबर से शुरू होकर 25 अक्टूबर तक रहेगी. नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के सभी नौ रूपों की पूजा की जाती है. नवरात्रि के नौ दिनों को बेहद पवित्र माना जाता है. इस दौरान लोग देवी के नौ रूपों की आराधना कर उनसे आशीर्वाद मांगते हैं. मान्‍यता है कि इन नौ दिनों में जो भी सच्‍चे मन से मां दुर्गा की पूजा करता है उसकी सभी इच्‍छाएं पूर्ण होती हैं. देवी दुर्गा ने अलग-अलग अवतार लेकर राक्षसों का अंत किया था. और भक्त उन्हें इन्हीं रूपों में पूजते हैं. हर अवतार में मां शक्ति की विजय गाथा छिपी हुई है. यह पर्व बताता है कि झूठ कितना भी बड़ा और पाप कितना भी ताकतवर क्‍यों न हो अंत में जीत सच्‍चाई और धर्म की ही होती है. 

Newsbeep

कब हैं शारदीय नवरात्रि?

शारदीय नवरात्रि को मुख्‍य नवरात्रि माना जाता है. हिन्‍दू कैलेंडर के अनुसार यह नवरात्रि शरद ऋतु में अश्विन शुक्‍ल पक्ष से शुरू होती हैं और पूरे नौ दिनों तक चलती हैं. इस बार शारदीय नवरात्रि 17 अक्टूर से शुरू होकर 25 अक्टूबर तक रहेगी.

शारदीय नवरात्रि की तिथियां:

17 अक्टूबर 2020: नवरात्रि का पहला दिन, चंद्र दर्शन और शैलपुत्री पूजन. 
18 अक्टूबर 2020: नवरात्रि का दूसरा दिन, द्व‍ितीया, बह्मचारिणी पूजन.
19 अक्‍टूबर 2020:  नवरात्रि का तीसरा दिन, तृतीया, चंद्रघंटा पूजन.
20 अक्‍टूबर 2020: नवरात्रि का चौथा दिन, चतुर्थी, कुष्‍मांडा पूजन.
21 अक्‍टूबर 2020: नवरात्रि का पांचवां दिन, पंचमी, स्‍कंदमाता पूजन.
22 अक्‍टूबर 2020: नवरात्रि का छठा दिन, षष्‍ठी, सरस्‍वती पूजन.
23 अक्‍टूबर 2020: नवरात्रि का सातवां दिन, सप्‍तमी, कात्‍यायनी पूजन.
24 अक्‍टूबर 2020: नवरात्रि का आठवां दिन, अष्‍टमी, कालरात्रि पूजन, कन्‍या पूजन.
25 अक्‍टूबर 2020: नवरात्रि का नौवां दिन, नवमी, महागौरी पूजन, कन्‍या पूजन, नवमी हवन, नवरात्रि पारण

नवरात्रि का महत्‍व:

हिन्‍दू धर्म में नवरात्रि का विशेष महत्‍व है. साल में दो बार नवरात्र‍ि पड़ती हैं, जिन्‍हें चैत्र नवरात्र (Chaitra Navratri) और शारदीय नवरात्र (Sharad Navratri) के नाम से जाना जाता है. जहां चैत्र नवरात्र से हिन्‍दू वर्ष की शुरुआत होती है वहीं शारदीय नवरात्र (Shardiya Navratri) अधर्म पर धर्म और असत्‍य पर सत्‍य की विजय का प्रतीक है. यह त्‍योहार इस बात का द्योतक है क‍ि मां की ममता जहां सृजन करती है. वहीं, मां का विकराल रूप दुष्‍टों का संहार भी कर सकता है. नवरात्रि और दुर्गा पूजा मनाए जाने के अलग-अलग कारण हैं. मान्‍यता है कि देवी दुर्गा ने महिशासुर नाम के राक्षस का वध किया था. बुराई पर अच्‍छाई के प्रतीक के रूप में नवरात्र में नवदुर्गा की पूजा की जाती है. वहीं, कुछ लोगों का मानना है कि साल के इन्‍हीं नौ दिनों में देवी मां अपने मायके आती हैं. ऐसे में इन नौ दिनों को दुर्गा उत्‍सव के रूप में मनाया जाता है.



कैसे मनाया जाता है नवरात्रि का पर्व?

नवरात्रि का त्‍योहार पूरे भारत में मनाया अलग अलग तरीके से मनाया जाता है. उत्तर भारत में नौ दिनों तक देवी मां के अलग-अलग स्‍वरूपों की पूजा की जाती है. भक्‍त पूरे नौ दिनों तक व्रत रखने का संकल्‍प लेते हैं. पहले दिन कलश स्‍थापना की जाती है और फिर अष्‍टमी या नवमी के दिन कुंवारी कन्‍याओं को भोजन कराया जाता है. इन नौ दिनों में रामलीला का आयोजन भी किया जाता है. वहीं, पश्चिम बंगाल में नवरात्रि के आखिरी चार दिनों यानी कि षष्‍ठी से लेकर नवमी तक दुर्गा उत्‍सव मनाया जाता है. नवरात्रि में गुजरात और महाराष्‍ट्र में डांडिया रास और गरबा डांस की धूम रहती है. राजस्‍थान में नवरात्रि के दौरान राजपूत अपनी कुल देवी को प्रसन्‍न करने के लिए पशु बलि भी देते हैं. तमिलनाडु में देवी के पैरों के निशान और प्रतिमा को झांकी के तौर पर घर में स्‍थापित किया जाता है, जिसे गोलू या कोलू कहते हैं. सभी पड़ोसी और रिश्‍तेदार इस झांकी को देखने आते हैं. कर्नाटक में नवमी के दिन आयुध पूजा होती है.

नवरात्रि व्रत के दौरान ट्राई करें ये स्पेशल रेसिपीः

1. साबूदाना खिचड़ीः

साबूदाना खिचड़ी एक ऐसी रेसिपी है. जिसे व्रत के दौरान खूब पंसद किया जाता है. साबूदाना खिचड़ी में आप मूंगफली के दाने और हरी घनिया पत्ति का इस्तेमाल करके इसे अधिक टेस्टी बना सकते हैं. इसमें स्टार्च और कार्बोहाइड की अच्छी मात्रा पाई जाती है. जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रहने का अहसास दिलाती है. साबूदाना खिचड़ी की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.



sabudana khichdiव्रत में साबूदाना खिचड़ी को बहुत पसंद किया जाता है. 

2. खीरे के पकौड़ेः

नवरात्रि व्रत के दौरान जब स्नैक्स खाने का मन करें तब आप खीरे के पकौड़े ट्राई कर सकते है. नवरात्रि के दौरान खाने के लिए काफी कम ऑप्शन होते है. सिंघाड़े के आटे में खीरे को मिक्स करके आप कुरकुरी पकौड़ी तैयार कर सकते हैं. इसे आप पुदीने की चटनी के साथ भी सर्व कर सकते हैं. खीरे के पकौड़े की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.



kheere ke pakodeनवरात्र व्रत में जब भी कुछ स्नैक्स खाने का मन करें तब आप ये खारे के पकौड़े बना सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.   

 फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें. 

Navratri Snacks 2020: नवरात्रि व्रत के दौरान फटाफटा ऐसे बनाएं हेल्दी और टेस्टी ये 5 स्नैक्स!

ब्रेकफास्ट में पोहे से बनाएं यह हेल्दी नाश्ता Recipe Video Inside

30 मिनट में तैयार होने वाली इन 11 इंडियन वेजिटेरियन रेसिपीज को करें ट्राई

High-Cholesterol Diet: कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए ब्रेकफास्ट में ट्राई करें ये 5 शानदार रेसिपी!

Oxygen Rich Foods: इम्यूनिटी और ऑक्सीजन के लेवल को बढ़ाने के लिए इन 9 चीजों का करें सेवन!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Parama Ekadashi 2020: भगवान विष्णु को क्यों प्रिय है परमा एकादशी'? जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि, व्रत और महत्व

Navratri 2020: क्या है नवरात्रि का महत्व, फलाहार व्रत में किन-किन चीजों का कर सकते हैं सेवन

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

संबंधित रेसिपीज

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement