Navratri 2020: नवरात्रि व्रत में कैसे बनाएं व्रत फ्रेंडली अरबी कढ़ी? यहां जानें विधि

Navratri 2020: नवरात्रि के त्योहार को भारत में सबसे बड़े त्योहार के रूप में माना जाता है. जिसमें कई श्रद्धालु नौ दिवसीय अनुष्ठानिक व्रत का पालन करते हैं. और व्रत के दौरान अनाज, मांस और साधारण नमक का सेवन नहीं करते.

   | Translated by: Aradhana Singh   |  Updated: October 22, 2020 17:34 IST

Reddit
Navratri 2020: Do You Want To Eat kadhi During Navratri Fasting So You Can Make Tasty Arbi Kadhi Recipe

Navratri 2020: अरबी (या कोलोकैसिया) एक जड़ वाली सब्जी है.

Highlights
  • अरबी (या कोलोकैसिया) एक जड़ वाली सब्जी है.
  • नवरात्रि को भारत में सबसे बड़े त्योहार के रूप में माना जाता है
  • अरबी की कढ़ी को बेसन के बिना बनाया जाता है.

Navratri 2020: नवरात्रि का पर्व पूरे जोरों-शोरों पर शुरू है. नवरात्रि के पर्व को लोग बहुत उत्साह के साथ मनाते हैं. इसमें देवी दुर्गा के नौ अवतारों की पूजा की जाती है. नवरात्रि के त्योहार को भारत में सबसे बड़े त्योहार के रूप में माना जाता है. कई श्रद्धालु नौ दिवसीय अनुष्ठानिक व्रत का पालन करते हैं. और व्रत के दौरान दालें, साबुत अनाज, चिकन, फलियां और यहां तक ​​कि आम नमक को खाने से परहेज करते हैं. हां लेकिन इसका ये मतलब नहीं कि हम अपने पसंद के मुंह में पानी आने वाले व्यंजनों को बना नहीं सकते. यहां पर कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं. जिनका इस्तेमाल हम व्रत के दौरान स्वादिष्ट डिश को बनाने के लिए कर सकते हैं. 

Newsbeep
 

अरबी (या कोलोकैसिया) एक जड़ वाली सब्जी है. जिसका सेवन हम नवरात्रि के उपवास के दौरान भी कर सकते हैं. स्वादिष्ट अरबी टिक्की और पकोड़े के बारे में सोचें! अरबी में एक हिस्सा नट्स और स्वीट का होता है, जिसको विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजनों के साथ प्रयोग किया जा सकता है, जिसमें भारतीय कढ़ी भी शामिल है. एक अच्छे टेस्ट और अच्छे टेक्सचर के अलवा अरबी के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं. इसमें फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट के भरपूर गुण पाए जाते हैं जो नवरात्रि फास्ट के दौरान अधिक समय तक पेट को भरा हुआ एहसास कराने में मदद कर सकते हैं

Morning Breakfast Foods: ब्रेकफास्ट में भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, हेल्थ के लिए हो सकते हैं नुकसानदाक

2d8jvkvg

नवरात्रि व्रत के लिए बनाएं अरबी की कढ़ीः

यदि कोई ऐसा व्यक्ति है जो कढ़ी को बहुत पसंद करता है, जैसे हम करते हैं. और व्रत के समय इसे याद कर रहे हैं. तो एक ऐसी बहुमुखी सब्जी है जिससे हम कढ़ी को बना सकते हैं. यहां हमारे पास अरबी की कढ़ी है जो बेसन से रहित कढ़ी है, व्रत फ्रेंडली कढ़ी बनाने के लिए, सेंधा नमक के साथ नरम, कुरकुरी पकोड़ी और खट्टा दही बनाने के लिए मिर्च पाउडर के साथ कोलोकैसिया और सिंघाड़े के आटे का उपयोग क्या जाता है. मुंह में पानी भरने वाले मसालों और जड़ी बूटियों जैसे करी लीव, ​​जीरा, अदरक, लाल मिर्च पाउडर और धनिया पाउडर के साथ, इस कढ़ी को बनाया जाता है, जो आपका दिल जीत सकती है.

व्रत फ्रेंडली अरबी की कढ़ी बनाने के लिए यहां क्लिक करें.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Winter Health Tips: बदलते मौसम में खुद को हेल्दी रखने के लिए इन 5 चीजों के सेवन से बचें

देवी कात्यायनी को समर्पित है नवरात्रि का छठा दिन, पष्ठी से ही होती है दुर्गा पूजा की शुरुआत

Navratri 2020: एनर्जी और एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर है कुट्टू का हलवा, यहां जानें विधि

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Navratri 2020: व्रत में कुछ हेल्दी और हल्का खाना चाहते हैं तो ट्राई करें ये टेस्टी इडली रेसिपी, यहां देखें वीडियो

Home Remedies For Pimples: पिंपल्स की समस्या से हैं परेशान, तो अपनाएं ये 4 घरेलू नुस्खे

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement