पांचवे दिन स्कंदमाता की करें पूजा, लगाएं केले के अलावा पीली चीजों का भोग

जैसाकि ​हम सभी जानते हैं कि पूरे भारत में इन दिनों नवरात्रि का त्योहार मनाया जा रहा है.

   |  Updated: October 20, 2020 20:26 IST

Reddit
Navratri 2020: fifth day worshipped skandmata and make kesar kheer for bhog
Highlights
  • नौ दिनों तक चलने वाला यह पर्व नवदुर्गा को समर्पित है.
  • नवरात्रि का पांचवे दिन स्कंदमाता की पूजा की जाती है.
  • देश ​के अलग-अलग हिस्सों में इसे पर्व को हर कोई अपने तरीके से मनाता है.

जैसाकि ​हम सभी जानते हैं कि पूरे भारत में इन दिनों नवरात्रि का त्योहार मनाया जा रहा है. देश ​के अलग-अलग हिस्सों में इसे पर्व को हर कोई अपने तरीके से मनाता है. नौ दिनों तक चलने वाला यह पर्व नवदुर्गा को समर्पित है. नवरात्रि का पांचवे दिन स्कंदमाता की पूजा की जाती है. भगवान स्कंद कुमार (कार्तिकेय) की माता होने के कारण इन्हें स्कंदमाता कहा जाता है. स्कंदमाता की चार भुजाएं हैं जिसमें से दो हाथों में कमल और एक हाथ में कमंडल और घंटी है. इन्हें पद्मासना भी कहा जाता है, क्योंकि इनकी गोद में कार्तिकेय बैठे हुए हैं.

स्कंदमाता को क्या भोग लगाएं

नवरात्रि के पांचवे दिन स्कंदमाता को फल खासतौर पर केले का भोग लगाते हैं. माता को पीला रंग काफी प्रिय है, इसलिए भक्त इस दिन पीले रंग के कपड़े भी पहनते हैं. आप चाहे तो केसर डालकर भोग के लिए खीर तैयार कर सकते है. इसके अलावा आप हमारी स्पेशल पपाया हलवा रेसिपी भी देख सकते हैं. वहीं जिन लोगों का उपवास है वे हमारी इन खास रेसिपीज को ट्राई कर सकते हैं.

Newsbeep

वजन घटाने के लिए घर पर किस तरह बनाएं High Protein मूंग दाल चाट- Recipe Inside

व्रत में बनाएं यह कुछ स्वादिष्ट पकवान:

व्रत वाले पनीर रोल्स

पनीर एक ऐसा लाजवाब व्यंजन है जिसका इस्तेमाल करके न सिर्फ सब्जी बनाई जा सकती है बल्कि बेहतरीन स्नैक भी तैयार किए जा सकते हैं. पनीर की बेस्ट बात यह है कि आप इसे व्रत के दौरान भी खा सकते हैं. आप व्रत वाले पनीर रोल्स को आप नवरात्रि में भी बनाकर खा सकते हैं जिन्हें बनाना बहुत ही आसान है.

कबाब-ए-केला

यह व्रत स्पेशल कबाब की रेसिपी बहुत ही बेहतरीन है जिसे केले से तैयार किया गया है. केले से बनने वाले यह कबाब बहुत ही स्वादिष्ट लगते हैं, आप चाहे तो इस बार नवरात्रि में इन्हें ट्राई कर सकते हैं.

खीरे का रायता

खीरा एक हाइड्रेटिड सब्जी है जिसे गर्मी में खूब खाया जाता है. दही और खीरा लो कैलोरी होने के साथ काफी हाइड्रेटिंग है, इन दोनों का कॉम्बिनेशन काफी बेस्ट होता है. इस स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर रायते को बनाना काफी आसान है. नवरात्रि के दौरान रायता बनाते वक्त इसमें सेंधा नमक डाला जाता है.

मूली थेपला और आलू भाजी

नवरात्रि के व्रत में अब तक आपने आलू की सब्जी के साथ ​कुट्टू की पूरी या रोटी ही खाई होगी. लेकिन आज हम आपको मूली थेपला की रेसिपी भी बताने जा रहे हैं जिसे आप आलू की सब्जी के साथ खा सकते हैं. मूली थेपला बनाने के लिए मूली और सिंघाड़े के आटे, सावत के चावल और सेंधा नमक का इस्तेमाल किया गया है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या है अष्टमी का महत्व, दुर्गा अष्टमी पर किन चीजों का लगता है भोग



Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement