Navratri 2020: नवरात्रि व्रत के दौरान हाइड्रेट और हेल्दी रहने के लिए, इन 4 ड्रिंक्स का करें सेवन

Navratri 2020: नवरात्रि में ऐसा महासंयोग 58 साल बाद बन रहा है, ये शुभ योग नवरात्रि को खास बना रहे हैं. नवरात्रि के पर्व को पूरे देश में बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है.

   |  Updated: October 16, 2020 16:01 IST

Reddit
Navratri 2020: How To Stay Hydrated And Healthy During Navratri Fast, Try These 4 Super Healthy Drinks

Navratri Special: नवरात्रि के नौ दिनों को बेहद पवित्र माना जाता है.

Highlights
  • नवरात्रि के नौ दिनों को बेहद पवित्र माना जाता है.
  • केले में फारबर और पोटेशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है.
  • नींबू में विटामिन सी और मिनरल के तत्व पाए जाते हैं.

Navratri 2020: कल है नवरात्र का पहला दिन, माना जा रहा है कि ऐसा महासंयोग 58 साल बाद बन रहा है, ये शुभ योग नवरात्रि को खास बना रहे हैं. शरद नवरात्र  (Sharad Navratri) हिन्‍दुओं के प्रमुख त्‍योहारों में से एक हैं. जिसे दुर्गा पूजा (Durga Puja) के नाम से भी जाना जाता है. इस बार शारदीय नवरात्रि 17 अक्टूबर से शुरू होकर 25 अक्टूबर तक रहेगी. नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के सभी नौ रूपों की पूजा की जाती है. नवरात्रि के नौ दिनों को बेहद पवित्र माना जाता है. इस दौरान लोग देवी के नौ रूपों की आराधना कर उनसे आशीर्वाद मांगते हैं. मान्‍यता है कि इन नौ दिनों में जो भी सच्‍चे मन से मां दुर्गा की पूजा करता है उसकी सभी इच्‍छाएं पूर्ण होती हैं. कुछ भक्त अनुष्ठानिक उपवासों का पालन करते हैं, जहां वे मांसाहारी भोजन, शराब, प्याज , लहसुन और कई प्रकार के अनाज, दाल और मसाले खाने से परहेज करते हैं. और केवल व्रत वाली चीजों का ही सेवन करते हैं. व्रत में भूख लगे या न लगे लेकिन प्यास जरूर लगती है. इस लिए अपने आप को हाइड्रेट रखने के लिए ऐसे ड्रिंक्स का सेवन करें जो आप को डि-हाइड्रेट से बचाने में मदद करें. तो चलिए हम आपको बताते हैं, कि कैसे आप अपने आप को इन ड्रिंक्स के साथ हाइड्रेट रख सकते हैं.

Newsbeep

व्रत में हाइड्रेट रखने में आपकी मदद करेंगे ये ड्रिंक्सः

1. एप्पल जूसः

नवरात्रि व्रत में आप एप्पल का जूस पीए, ये आपको भरपूर एनर्जी देने का काम कर सकता है. ये पेट को लंबे समय तक भरा हुआ होने का एहसास कराता है. जिससे बार-बार भूख नहीं लगती.



m67mbflg

सेब में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं.

2. बनाना शेकः

केले में फारबर और पोटेशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है. जो आपको एनर्जी देने के साथ-साथ आपको हेल्दी रखने का काम भी कर सकता है. नवरात्रि व्रत में आप हाइड्रेट रहने के लिए बनाना शेक का इस्तेमाल कर सकते है.

 

banana shakeकेले को फाइबर के गुणों से भरपूर माना जाता है. 

3. नारियल पानीः

नारियल पानी में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम और सोडियम के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. जो आपको व्रत के दौरान हेल्दी रखने में मदद कर सकता है.

 

mpllimko

नारियल पानी पीना हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

4. नींबू पानीः

नींबू में विटामिन सी और मिनरल के तत्व पाए जाते हैं. जो आपकी हेल्द के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. नींबू को आप पानी में या शर्बत के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ये आपको व्रत में हाइड्रेट रखने के अलावा एनर्जी देने का काम भी कर सकता है.

 

8vlqu9m8

नींबू को विटामिन सी से भरपूर माना जाता है.



अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.   

 फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

अगर व्रत में खाना चाहते हैं कुछ मजेदार तो ट्राई करें व्रत स्पेशल साबुदाना भेल

Navratri Kalash Puja 2020: नवरात्रि में कलश स्थापना का विशेष महत्व, सामग्री, तिथि, शुभ मुहूर्त और विधि, यहां जानें

Navratri 2020: कल से नवरात्रि शुरू, यहां जानें पूजा सामग्री और कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त

World Food Day 2020: हेल्दी रहने के लिए डाइट में शामिल करें, ये बेहतरीन फूड्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

High Protein Diet: वजन घटाने के लिए कैसे बनाएं स्टफ्ड चना दाल बिरई रोटी

Glowing Skin: ग्लोइंग स्किन पाने के लिए इस्तेमाल करें, इन 4 फलों के छिलके!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement