Navratri 2020: अगर आप भी पहली बार नवरात्रि के व्रत रखने जा रहे हैं तो एक नजर डालें इन टिप्स पर

Navratri 2020: नवरात्रि का त्योहार नजदीक है, हिन्दुओं का यह एक मुख्य पर्व है जिसे बेहद ही उत्साह के साथ मनाया जाता है.

Navratri 2020: अगर आप भी पहली बार नवरात्रि के व्रत रखने जा रहे हैं तो एक नजर डालें इन टिप्स पर

खास बातें

  • इस साल नवरात्रि 17 अक्टूबर से शुरू होने वाले हैं.
  • हिन्दुओं का यह एक मुख्य पर्व है.
  • इसे बेहद ही उत्साह के साथ मनाया जाता है.

Navratri 2020: नवरात्रि का त्योहार नजदीक है, हिन्दुओं का यह एक मुख्य पर्व है जिसे बेहद ही उत्साह के साथ मनाया जाता है. इस साल नवरात्रि 17 अक्टूबर से शुरू होने वाले हैं और 25 अक्टूबर को खत्म होंगे. इन दिनों बाजार में आप देखेंगे तो दुकानों को पर आपको साबुदाना, मखाना, कुट्टू जैसे बहुत से व्रत वाले फूड आइटम नजर आएंगे. ऐसे बहुत से लोग हैं जो सालों से नवरात्रि के दौरान व्रत करते आ रहे हैं, तो वे यह जानते हैं कि व्रत के समय अपनी डाइट को किस तरह बदलना, किन चीजों का सेवन करना है और किन चीजों का सेवन करने से बचना है. वहीं कुछ लोग ऐसे भी हो सकते हैं जो इस साल पहली बार नवरात्रि का उपवास करने का विचार कर रहे होंगे. ऐसे में उनके दिमाग में काफी चीजों को लेकर भ्रम हो सकता है. 

अगर आप पहली बार व्रत रखने जा रहे है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, यहां हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं.

ब्रेकफास्ट में पोहे से बनाएं यह हेल्दी नाश्ता Recipe Video Inside

नवरात्रि 2020: पहली बार व्रत रखने वालों के लिए 6 टिप्स

1. आसान शुरुआत

'निर्जला व्रत' जैसे कठोर व्रत रखने का प्रयास न करें, इस व्रत में श्रद्धालु व्रत पूरा न होने तक पानी की एक बूंद का भी सेवन नहीं करते. कई लोग फलाहार व्रत का भी पालन करते हैं. इसमें फल और दूध जैसी हल्की चीजें लेने की अनुमति होती है.

2. खुद को हाइड्रेटेड रखें

सुनिश्चित करें कि आप पूरे दिन अपने आप को हाइड्रेट करते रहें. एक तो आप डेली रूटीन के हिसाब से पहले ही नहीं खा रहे, इसलिए खुद को हाइड्रेट रखना जरूरी है.

9a9mpsco

3. एनर्जी के लिए नट्स खाएं

मुट्ठी भर नट्स वास्तव में ऊर्जा के लिए अच्छे हैं और उपवास के दौरान भी इन्हें खाने की अनुमति होती है, बादाम, अखरोट, किशमिश का सेवन करना न भूलें.

4. सही व्रत खाद्य पदार्थ / सामग्री चुनें

आपके उपवास के लिए सही प्रकार की व्रत सामग्री लेने की सलाह दी जाती है - कुट्टू, साबुदाना और मखाने नवरात्रि सुपरफूड हैं जो जटिल कार्ब्स से भरपूर होते हैं जो आपको एनर्जी प्रदान करते हैं, और यह एनर्जी जल्दी नहीं मरती.

5. मॉडरेशन का अभ्यास करें

नियमित अंतराल पर थोड़ा-थोड़ा खाएं, सिर्फ इसलिए न खाएं क्योंकि आप चिंतित हैं कि आपको जल्द ही भूख लग सकती है और न ही ओवर​इटिंग करने से बचें.

6. नैचुरल ड्रिंक चुनें

ऐसे पेय पदार्थो का सेवन करें जिनसे आपको तुरंत एनर्जी मिले और साथ ही वह पौष्टिक भरें हो जैसे छाछ, लस्सी, शर्बत या फलों का रस. गैस वाले पेय और सोडा जैसी चीजों के सेवन से बचें, इनसे गैस और पेट फूलने की समस्या हो सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Navratri 2020: इस बार आपके नवरात्रि व्रत को स्पेशल बनाएंगी ये खास रे​सिपीज