Navratri 2020: इस बार आपके नवरात्रि व्रत को स्पेशल बनाएंगी ये खास रे​सिपीज

Navratri 2020: इस साल नवरात्रि 17 अक्टूबर से शुरू होकर 25 अक्टूबर तक जारी रहेंगे. भारत में नवरात्रि का पर्व दो बार मनाया जाता है, पहला चैत्र नवरात्रि जो मार्च के महीने में आते हैं, दूसरा शरद नवरात्रि जो सितंबर या अक्टूबर के दौरान पड़ते हैं.

   |  Updated: October 09, 2020 21:12 IST

Reddit
Navratri 2020: make your navratri fast more interesting with these amazing vart recipes
Highlights
  • नवरात्रि 17 अक्टूबर से शुरू होकर 25 अक्टूबर तक जारी रहेंगे.
  • भारत में नवरात्रि का पर्व दो बार मनाया जाता है.
  • कुछ लोग नवरात्रि के पूरे नौ दिन उपवास भी करते हैं.

Navratri 2020: नवरात्रि का त्योहार नजदीक है जिसे भारत में खूब उत्साह के साथ मनाया जाता है. हिन्दुओं का यह एक लोकप्रिय प्रिय पर्व है. इस साल नवरात्रि 17 अक्टूबर से शुरू होकर 25 अक्टूबर तक जारी रहेंगे. भारत में नवरात्रि का पर्व दो बार मनाया जाता है, पहला चैत्र नवरात्रि जो मार्च के महीने में आते हैं, दूसरा शरद नवरात्रि जो सितंबर या अक्टूबर के दौरान पड़ते हैं. नवरात्रि के दौरान देवी मां के भक्त उन्हें प्रसन्न करने के लिए पूरे सच्चे मन से उनकी अराधना करते हैं ताकि देवी मां की कृपा उनपर हमेशा बनी रहे हैं. कुछ लोग नवरात्रि के पूरे नौ दिन उपवास भी करते हैं. नवरात्रि के दौरान बिना लहसुन प्याज के बना भोजन खाते हैं, वहीं जो लोग व्रत का पालन करते हैं वे फल, दूध, दही, आलू, कुट्टू का आटा, सिंघाड़े का आटा, पनीर, ड्राई फ्रूट्स जैसी ही चीजों का सेवन करते हैं.

Newsbeep



Navratri 2020: नवरात्रि व्रत के दौरान इस बार ट्राई करें ये तीन बेहतरीन स्नैक रेसिपीज
 

अक्सर व्रत में देखा गया है​ कि हमारे पास खाने के लिए बहुत ही सीमित चीजें होती हैं. कई लोग ऐसे भी हैं जो रोजाना कुट्टू की पूरी और आलू की सब्जी को ही खाकर काम चला लेते हैं. अगर आप चाहें तो व्रत के खाने में भी वैराइटी ला सकते हैं और बेहद ही दिलचस्प फूड आइटम तैयार कर सकते हैं. इसी बात को ध्यान में रखकर हमने आपके लिए ऐसी ही कुछ व्रत रेसिपीज ढूंढ निकाली है जिन्हें आप इस बार नवरात्रि में ट्राई कर सकते हैं. इन रेसिपीज को यूट्यूबर शेफ पारुल ने अपने यूट्यूब चैनल कुक विद पारुल पर पोस्ट किया है. तो चलिए डालते हैं एक नजर इन रेसिपीज़ पर:



Navratri 2020: ट्राई करें इन नवरात्रि स्पेशल रे​सिपीज को:
 

व्रत वाले पैनकेक

सोचिए जब नाम ही इतना बढिया है तो यह खाने में कितने मजेदार होंगे. इन्हें बनाने के लिए व्रत में खाई जाने वाली सामग्री जैसे आलू, मूंगफली, हरी मिर्च, राजगीरा आटा और हरी धनिये का इस्तेमाल किया गया है. यहां इस रेसिपी के वीडियो को देख आप स्टेप बाय स्टेप इसे बना सकते हैं.



चटनी वड़ा बॉल्स

इस डिश को भी खासतौर पर व्रत के लिए तैयार किया है. आलू, साबूदाना और कुछ हल्के मसालों के साथ आलू का एक मिश्रण तैयार किया जाता है और इसके बीच में चटनी भरकर इन्हें तैयार किया गया है. यहां देखें रेसिपी वीडियो.





नवरात्रि स्पेशल क्रिस्पी बाइट्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह एक बहुत लाजवाब स्नैक रेसिपी है, जिसे कुछ ही मिनटों में तैयार किया जाताह है. व्रत के दौरान भूख लगने पर इसे झटपट तैयार किया जा सकता है. रेसिपी वीडियो देखें.



Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement