Navratri 2020: कल से नवरात्रि शुरू, यहां जानें पूजा सामग्री और कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त

Navratri 2020: नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की उपासना की जाती है. और इसी दिन घटस्थापना भी करते हैं. जिसे कलश स्थापना भी कहा जाता है.

   |  Updated: October 16, 2020 10:37 IST

Reddit
Navratri 2020:  Navratri Start And End Date, Kalash Sthapana Or Puja Samagri

मान्यता है कि कलश स्थापना मां दुर्गा का आह्वान है

Highlights
  • मान्यता है कि कलश स्थापना मां दुर्गा का आह्वान है
  • नवरात्रि की शुरूआत कलश स्थापना के साथ होती है
  • नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की उपासना की जाती है.

Navratri 2020: कल है नवरात्र का पहला दिन, माना जा रहा है कि ऐसा महासंयोग 58 साल बाद बन रहा है. ये शुभ योग नवरात्रि को खास बना रहे हैं. इस दौरान मां दुर्गा को लाल वस्त्र, फल और फूल अर्पित करने से आपको काफी लाभ मिलेगा. इस बीच दुर्गा सप्तशती का पाठ करने से आपकी मनोकामनाएं भी पूरी हो सकती हैं. इस बार शारदीय नवरात्रि 17 अक्टूबर से शुरू होकर 25 अक्टूबर तक रहेगी. नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की उपासना की जाती है. और इसी दिन घटस्थापना भी करते हैं. जिसे कलश स्थापना भी कहा जाता है. जौ बोने के साथ-साथ ज्योति भी जलाई जाती है. पूरे विधि-विधान से नवरात्रि के व्रत रखने वालों को मां दुर्गा का आशीर्वाद प्राप्त होता है. मान्यता है कि कलश स्थापना मां दुर्गा का आह्वान है, और शक्ति की इस देवी का नवरात्रि से पहले वंदन करना शुभ माना जाता है. मान्यता है कि इससे देवी मां 9 दिनों तक घरों में विराजमान रहकर भक्तों पर अपनी कृपा बरसाती हैं. नवरात्रि की शुरूआत कलश स्थापना के साथ होती है. कलश स्थापना और पूजा की विशेष तैयारी की जाती है. इस लिए पूजन का समान पहले से ही तैयार कर लें. जिससे आपकी पूजा में कोई बाधा ना आए. तो चलिए हम आपको बताते है क्या समान चाहिए नवरात्र पूजा के लिए.

Newsbeep
 

पूजा सामग्रीः

लाल रंग मां दुर्गा को अधिक पसंद माना जाता है. मां के लिए लाल चुनरी, कुमकुम, मिट्टी का पात्र, जौ, साफ की हुई मिट्टी, जल से भरा हुआ सोना, चांदी, तांबा, पीतल या मिट्टी का कलश, लाल सूत्र, मौली, इलाइची, लौंग, कपूर, साबुत सुपारी, साबुत चावल, सिक्के, अशोक या आम के पांच पत्ते, पानी वाला नारियल, फूल माला और नवरात्रि कलश मंगा लें. पूजा के लिए लाल रंग के आसन का इंतजाम कर लें. आसन ना होने पर आप लाल रंग के कपड़े का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा 

Navratri 2020: नवरात्रि व्रत में खाली पेट इन चार चीजों के सेवन से करें परहेज!

9dci7r6oनवरात्रि को हिन्दू घर्म में बहुत धूम धाम से मनाया जाता है. 

ज्योत के लिएः

जोत लिए मिट्टी या पीतल का दिया, रूई या मोली की बत्ती, रोली या सिंदूर, चावल जरूर रखें. हवन के लिए हवन कुंड, लौंग का जोड़ा, कपूर, सुपारी, गुग्ल, लोबान, घी, पांच मेवा और अक्षत का इंतजाम कर लें. नवरात्रि में हवन करना बहुत शुभ माना जाता है.

घटस्थापना का शुभ मुहूर्तः

घटस्थापना का शुभ मुहूर्त शनिवार, सुबह 6 बजकर 10 मिनट पर है. 
और सुबह 11 बजकर 02 मिनट से 11 बजकर 49 मिनट तक

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.   

 फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

High Protein Diet: वजन घटाने के लिए कैसे बनाएं स्टफ्ड चना दाल बिरई रोटी

Glowing Skin: ग्लोइंग स्किन पाने के लिए इस्तेमाल करें, इन 4 फलों के छिलके!

Home Remedies For Gastritis: गैस्ट्राइटिस की समस्या को दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 बेहतरीन घरेलू नुस्खे

Navratri 2020: इस बार नवरात्रि में आप सभी को खूब पसंद आएंगी ये व्रत फ्रेंडली पकौड़ा रेसिपीज Recipe Inside

High-Protein Diet: लोबिया मसाला सब्जी को हेल्दी और टेस्टी बनाने के लिए करें, इन 3 चीजों का इस्तेमाल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इन 11 बेहतरीन टिप्स के साथ अब सर्दी में भी जमा सकेंगे परफेक्ट दही

Navratri 2020: नवरात्रि व्रत के लिए कैसे बनाएं फटाफट टेस्टी व्रत स्टाइल मलाई कोफ्ता? देखें वीडियो

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

संबंधित रेसिपीज

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement