Navratri 2020 Vrat Recipes: नवरात्रि में व्रत के लिए आलू से बनाएं ये 5 तरह के स्वादिष्ट व्यंजन

Navratri 2020 Vrat Recipes: नवरात्र के दौरान उपवास रखना आम है. और जो लोग कई वर्षों से कर रहे हैं. वे अपने व्रत के भोजन को दिलचस्प बनाने के लिए लगातार नए और रचनात्मक तरीकों की तलाश में रहते हैं.

   |  Updated: October 09, 2020 19:11 IST

Reddit
Navratri 2020 Vrat Recipes: 5 Interesting Ways To Make Healthy And Tasty Vrat Wale Aloo

Vrat Recipes: व्रत वाले आलू सबसे सरल डिश में से एक है.

Highlights
  • व्रत वाले आलू सबसे सरल डिश में से एक है.
  • व्रत आलू को काजू और खसखस के साथ एक टेस्टी फ्लेवर दे सकते हैं.
  • व्रत वाले आलू को टैंगी ट्विस्ट देने के लिए दही का इस्तेमाल किया जाता है.

Navratri 2020 Vrat Recipes: नवरात्रि के पर्व की शुरूआत होने वाली है. इस बार शारदीय नवरात्रि 17 अक्टूर से शुरू होकर 25 अक्टूबर तक रहेगी. नवरात्रि पर्व को हिन्दू घर्म में बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है. आमतौर पर नवरात्रि पर लोग पूरे नौ दिन का व्रत रखते हैं. और मां दुर्गा के नौ रूपों की आराधना करते हैं. भक्त इन दिनों देवी दुर्गा के नौ अवतारों की पूजा करते हैं. माना जाता है कि देवी दुर्गा ने अलग-अलग अवतार लेकर राक्षसों का अंत किया था. और भक्त उन्हे इंही रूपों में पूजते हैं. हर अवतार में मां शक्ति की विजय गाथा छिपी हुई है. नवरात्रि के नौ दिनों को बहुत ही शुभ माना जाता है. व्रत के दौरान नौ दिनों तक लोग मांस, अनाज, शराब, प्याज और लहसुन भी नहीं खाते. नवरात्र के दौरान उपवास रखना आम है. और जो लोग कई वर्षों से कर रहे हैं. वे अपने व्रत के भोजन को दिलचस्प बनाने के लिए लगातार नए और रचनात्मक तरीकों की तलाश में रहते हैं.  व्रत वाले आलू सबसे सरल डिश में से एक है. यदि आप नवरात्रि 2020 के उपवासों के दौरान कुछ स्पेशल बनाना चाहते हैं. तो हम आपके लिए व्रत वाले आलू  की ये 5 टेस्टी रेसिपी लेकर आएं है.

Newsbeep
 

नवरात्रि व्रत के लिए आलू से बनाएं ये 5 प्रकार की हेल्दी डिशः 

1. कुट्टू ग्रेवी के साथ व्रत वाले आलूः

कुट्टू ग्रेवी व्रेत आलू रेसिपी के लिए कुछ सरल सामग्रियों का इस्तेमाल क्या गया है. जो हमें बड़ी आसानी से मिल सकती है. इसको हल्का और हेल्दी बनाने के लिए इसमें कुट्टू के आटे को भून कर दही के साथ ग्रेवी तैयार की जाती है. आलू की सब्जी में हरी मिर्च, अदरक और सेंधा नमक के साथ पकाया गया है. और अधिक स्वाद के लिए देशी घी में भुने हुए जीरे का तड़का लगा सकते है. नवरात्रि के व्रत के दौरान इस व्रत वाले आलू की रेसिपी को आप ट्राई कर सकते हैं.

Best Navratri Vrat Recipes: नवरात्रि 2020 में क्या खाएं और क्या नहीं? यहां हैं स्वाद और सेहत से भरी 6 फलाहार रेसिपी

o38mql8कुट्टू के आटे से साथ ग्रेवी तैयार कर व्रत के लिए ये डिश बना सकते है. 

2. काजू और खसखस के साथ व्रत वाले आलूः

नवरात्रि व्रत के दौरान खाने के लिए ऑप्शन कम ही होते हैं लेकिन उन्ही ऑप्शन में कुछ सामग्रीयों को एड करके आप टेस्टी और हेल्दी डिश तैयार कर सकते हैं. व्रत आलू को काजू और खसखस के साथ एक टेस्टी फ्लेवर दे सकते हैं. काजू और खसखस की ग्रेवी बनाने के लिए दोनों को रात भर पानी में भिगों दें और उसके बाद इनका महीन पेस्ट तैयार करें. फिर काली मिर्च सेंधा नमक का इस्तेमाल कर ग्रेवी को तैयार करें

5p2rfmigकाजू और खसखस का इस्तेमाल कर हेल्दी ग्रेवी तैयार कर सकते हैं. 

3. सूखे व्रत वाले आलूः

सूखे व्रत आलू एक ऐसी डिश है जिसे आप किसी भी समय दोपहर या नाश्ते में इस्तेमाल कर सकते हैं. इस रेसिपी को बनाने के लिए सबसे पहले आलू को घी में तले और उसमें 1 चम्मच काली मिर्च दो तीन हरी मिर्च और ताजी हरी धनिया को. तले हुए आलू में डालें इस आलू डिश को कुटटू की पूरी के साथ खा सकते हैं. इसे सिर्फ व्रत ही नहीं बल्कि भारतीय रोटी, पूरी, कुल्चा आदि के साथ भी खाते हैं.

Navratri 2020: इस बार आपके नवरात्रि व्रत को स्पेशल बनाएंगी ये खास रे​सिपीज

kd6r5iaसूखे व्रत आलू एक बहुत ही टेस्टी डिश है.

4. टैंगी व्रत आलूः

रेग्युलर, व्रत वाले आलू को टैंगी ट्विस्ट देने के लिए दही का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन आप दही की जगह ग्रेवी को बनाने के लिए ताजे टमाटर प्यूरी और खसखस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इस रेसिपी के लिए, 150 ग्राम बेबी आलू उबालें और एक तरफ रख दें. फिर जीरा, हरी मिर्च, सेंधा नमक, भिगोया हुआ खस खस, ताजा टमाटर प्यूरी तीन मध्यम टमाटर और अदरक के साथ देसी घी में डालें. और तैयार पेस्ट को उबले हुए आलू में डालें डालें. फिर सभी को एक साथ मिलाकर 3-4 प्रेशर कुकर की सीटी लगवाएं. और फिर आप इसे कुट्टू या सिंघारे के आटे से बने पराठों के साथ खाएं.

t4l3qvटैंगी व्रत आलू में दही का इस्तेमाल कर सकते हैं 

5. व्रत वाले आलू स्नैक्सः 

व्रत वाले आलू सिर्फ आपके मुख्य भोजन का हिस्सा नहीं है. बल्कि इससे आप स्नैक्स भी बना सकते हैं. आलू को चौड़ी लंबाई में काटें और अंदर का भाग निकाले फिर एक पैन में देसी घी को गर्म करें. और उसमें एक चम्मच जीरा भूने. इसके बाद आलू को डालकर तब तक फ्राई करें जब तक वो रेड कलर का ना हो जाए. फिर ठंडा होने दें. और क्रेस पनीर, देसी घी, हरी मिर्च, कद्दूकस की हुई अदरक, काली मिर्च, जीरा पाउडर और सेंधा नमक डालें. और हरी धनिया पत्ती से गार्निश कर सर्व करें.

9i8e5s68व्रत के लिए आलू से हेल्दी स्नैक्स बना सकते हैं. 
अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.   

 फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Navratri 2020: नवरात्रि व्रत के दौरान इस बार ट्राई करें ये तीन बेहतरीन स्नैक रेसिपीज

Garlic For Hypertension: हार्ट और बीपी को मैनेज रखने के लिए इन 6 तरीकों से करें लहसुन का इस्तेमाल!

Diabetes Diet: ये पांच प्री-लंच स्नैक आइडिया आपका ब्लड शुगर कंट्रोल करने में करेंगे मदद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Indigestion: बदहजमी और खट्टी डकार से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

Quick Snack: क्विक ब्रेकफास्ट के लिए आसानी से बनाएं ये ब्रेड बॉल्स 

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

संबंधित रेसिपीज

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement