Navratri Rajbhog Recipe: मीठा खाने के शौकीन हैं तो इस नवरात्रि ट्राई करें ये स्पेशल राजभोग स्वीट

Navratri 2021 Rajbhog Recipe: नवरात्रि फेस्टिवल चल रहा है और ऐसे समय में मीठा खाने को बहुत मिलता है. नवरात्रि हिन्‍दुओं के प्रमुख त्‍योहारों में से एक है. जिसे दुर्गा पूजा के नाम से भी जाना जाता है. नवरात्रि मीठा खाने के शौकीनों के लिए सबसे अच्छा समय होता है.

Navratri Rajbhog Recipe: मीठा खाने के शौकीन हैं तो इस नवरात्रि ट्राई करें ये स्पेशल राजभोग स्वीट

Rajbhog Recipe: राजभोग स्वीट डिश को स्पंज रसगुल्ले की तरह बनाया जाता है.

खास बातें

  • राजभोग एक बंगाली स्वीट डिश है.
  • राजभोग बंगाल ही नहीं पूरे भारत में फेमस स्वीट डिश है.
  • राजभोग डिश को घर पर आसानी से बनाया जा सकता है.

Navratri 2021 Rajbhog Recipe: नवरात्रि फेस्टिवल चल रहा है और ऐसे समय में मीठा खाने को बहुत मिलता है. नवरात्रि हिन्‍दुओं के प्रमुख त्‍योहारों में से एक है. जिसे दुर्गा पूजा के नाम से भी जाना जाता है. नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के सभी नौ रूपों की पूजा की जाती है. नवरात्रि के नौ दिनों को बेहद पवित्र माना जाता है. नवरात्रि पर्व को हिन्दू धर्म में बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है. आमतौर पर नवरात्रि पर बहुत से लोग पूरे नौ दिन का व्रत रखते हैं. और मां दुर्गा के नौ रूपों की आराधना करते हैं. माना जाता है कि देवी दुर्गा ने अलग-अलग अवतार लेकर राक्षसों का अंत किया था. और भक्त उन्हें इन्हीं रूपों में पूजते हैं. कुछ भक्त अनुष्ठानिक उपवासों का पालन करते हैं, जहां वे मांसाहारी भोजन, शराब, प्याज , लहसुन और कई प्रकार के अनाज, दाल और मसाले खाने से परहेज करते हैं. नवरात्रि मीठा खाने के शौकीनों के लिए सबसे अच्छा समय होता है, जब उन्हें अलग-अलग प्रकार की स्वीट डिश खाने को मिलती है. इस नवरात्रि हम एक ऐसी स्वीट डिश लेकर आए हैं जो मीठा पसंद करने वालों को बहुत पसंद आएगी. राजभोग एक बंगाली स्वीट डिश है. जो बंगाल ही नहीं पूरे भारत में फेमस स्वीट डिश है. और इसके चाहने वालों की कमी नहीं है. राजभोग एक पारंपरिक बंगाली मिठाई जिसे खास अवसरों पर बनाया जाता है. 

राजभोग स्पेशल रेसिपीः

नवरात्रि फेस्टिवल चल रहा है और ऐसे समय में मीठा खाने को बहुत मिलता है. नवरात्रि हिन्‍दुओं के प्रमुख त्‍योहारों में से एक है. जिसे दुर्गा पूजा के नाम से भी जाना जाता है. नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के सभी नौ रूपों की पूजा की जाती है. नवरात्रि स्पेशल रेसिपी, राजभोग एक बंगाली स्वीट डिश है. जो बंगाल ही नहीं पूरे भारत में फेमस स्वीट डिश है. और इसके चाहने वालों की कमी नहीं है. राजभोग एक पारंपरिक बंगाली मिठाई जिसे खास अवसरों पर बनाया जाता है. राजभोग स्वीट डिश को स्पंज रसगुल्ले की तरह बनाया जाता है. इसमें और स्पंज रसगुल्ले में फर्क इतना है कि इसके अन्दर सूखे मेवे की स्टफिंग की जाती है. और यह स्पंज रसगुल्ले से थोड़ा बड़ा होता है. राजभोग डिश को घर पर बनाना बहुत ही आसान है. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आप कैसे इस डिश को घर पर बना सकते हैं.

Benefits Of Mangoes: गर्मियों में आम खाने के चार फायदे

rajbhog

राजभोग एक पारंपरिक बंगाली मिठाई जिसे खास अवसरों पर बनाया जाता है.

राजभोग बनाने की सामग्रीः

200 ग्राम पनीर
1 टेबल स्पून मैदा
2 कप पानी
1/2  किलो चीनी
1/4 टी स्पून गोल्डन फूड कलर
1/8 टी स्पून केसर
1 टी स्पून इलाइची पाउडर
8 (हल्के उबलाकर छीले हुए ) बादाम
8 (हल्के उबलाकर छीले हुए ) पिस्ता

राजभोग बनाने की वि​धिः

केसर को इलाइची पाउडर, बादाम और पिस्ते के साथ मिलाएं.

चीनी और पानी को मीडियम आंच पर रखें, इसे लगातार चलाएं जब तक कि यह पूरी तरह न घुल जाए.

पनीर और मैदा को एक साथ स्मूद होने तक मिक्स करें.

इस मिश्रण को 6 से 8 बराबर भागों में गोलाकार में पतला कर लें, इसमें ड्राई फ्रूट का मिश्रण रखें और इसे गोलाकार की बॉल बना लें.

जब चीनी घुल जाए तो इसमें फूड कलर डालें और आंच तेज रखें और इसमें पनीर बॉल्स डालें.

इसे तेज आंच पर 15 से 20 मिनट के लिए पकाएं, इसमें हर 5 मिनट बाद पानी डालते रहें ताकि चीनी गाढ़ी न हो जाए. इसे ठंडा करके सर्व करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Navratri Weight Loss Diet: नवरात्रि व्रत के दौरान वजन घटाने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

Navratri Vrat Diet: नवरात्रि व्रत के दौरान हेल्दी रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये 7 चीजें!

Navratri Prasad For Nine Days 2021: नवरात्रि में मां दुर्गा को नौ दिन चढ़ाएं नौ अलग-अलग प्रसाद, यहां जानें पूरी लिस्ट!

Vrat-Special Breakfast: इस नवरात्रि एक बूंद तेल के साथ बनाएं ये व्रत स्पेशल ब्रेकफास्ट रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Chaitra Navratri 2021: इस बार नवरात्रि में अपने फेवरेट फलों से बनाएं ये चार मजेदार लस्सी