Navratri Weight Loss Diet: नवरात्रि व्रत के दौरान वजन घटाने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

Navratri 2021 Weight Loss Diet: नवरात्रि पर्व की शुरूआत 13 अप्रैल से हो गई है. नवरात्रि हिन्‍दुओं के प्रमुख त्‍योहारों में से एक है. जिसे दुर्गा पूजा के नाम से भी जाना जाता है. जो लोग मोटापे की समस्या से परेशान हैं, उनके लिए ये सबसे अच्छा समय है. जब वो अपना वजन घटा सकते हैं.

Navratri Weight Loss Diet: नवरात्रि व्रत के दौरान वजन घटाने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

Navratri Weight Loss Diet: व्रत के दौरान नौ दिनों तक लोग मांस, अनाज, शराब, प्याज और लहसुन भी नहीं खाते.

खास बातें

  • व्रत में ब्रेकफास्ट में आप रात के भिगोए हुए सूखे मेवे का सेवन करें.
  • व्रत में आप लंच के समय ज्यादा से ज्यादा सब्जियों का सेवन करें
  • व्रत में तले हुए खाने की जगह सिर्फ भूने हुए खाने का सेवन करें

Navratri 2021 Weight Loss Diet: नवरात्रि पर्व की शुरूआत 13 अप्रैल से हो गई है. नवरात्रि हिन्‍दुओं के प्रमुख त्‍योहारों में से एक है. जिसे दुर्गा पूजा के नाम से भी जाना जाता है. नवरात्रि पर्व को हिन्दू धर्म में बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है. नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के सभी नौ रूपों की पूजा की जाती है. आमतौर पर नवरात्रि पर बहुत से लोग पूरे नौ दिन का व्रत रखते हैं. और मां दुर्गा के नौ रूपों की आराधना करते हैं. माना जाता है कि देवी दुर्गा ने अलग-अलग अवतार लेकर राक्षसों का अंत किया था. और भक्त उन्हें इन्हीं रूपों में पूजते हैं. नवरात्रि के नौ दिनों को बहुत ही शुभ माना जाता है. व्रत के दौरान नौ दिनों तक लोग मांस, अनाज, शराब, प्याज और लहसुन भी नहीं खाते. नवरात्रि के दौरान बहुत से भक्त उपवास रखते हैं. जो लोग मोटापे की समस्या से परेशान हैं, उनके लिए ये सबसे अच्छा समय है. जब वो अपना वजन घटा सकते हैं. तो चलिए आज आपको बताते हैं कि कैसे नवरात्रि व्रत के दौरान वजन को कम कर सकते हैं.

वजन घटाने में मददगार है ये डाइट चार्टः

1. ब्रेकफास्टः

ब्रेकफास्ट में आप रात के भिगोए हुए सूखे मेवे का इस्तेमाल करें. इसके साथ ही आप सेब और ड्राई फ्रूट को दूध के साथ सेवन कर सकते हैं. ये आपको लंबे समय तक भरा हुआ एहसास कराने में मदद करेंगे. जिससे आपको जल्दी-जल्दी भूख नहीं लगेगी और आप अधिक खाने से बच सकते हैं, जो आपके वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

2. लंच से पहलेः

व्रत के दौरान आप अपने शरीर को डिटॉक्स करने के लिए छाछ, लस्सी, नारियल पानी या फलों का जूस पी सकते हैं. साथ ही आप नींबू पानी ग्रीन टी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. ताकि आप फ्रेश भी फील करें और अपने वजन को भी कंट्रोल कर सकते हैं.

Navratri Prasad For Nine Days 2021: नवरात्रि में मां दुर्गा को नौ दिन चढ़ाएं नौ अलग-अलग प्रसाद, यहां जानें पूरी लिस्ट!

e2uarbeo

व्रत के दौरान आप अपने शरीर को डिटॉक्स करने के लिए छाछ, लस्सी, नारियल पानी या फलों का जूस पी सकते हैं. Photo Credit: iStock

3. लंचः

नवरात्रि व्रत में आप लंच के समय ज्यादा से ज्यादा सब्जियों का इस्तेमाल करें. इसके साथ आप दही और साबूदाना और कुट्टू की पूरी और चाट की जगह, कुट्टू की रोटी का सेवन करें, उसके बाद आप एक कप ग्रीन टी का सेवन करें. ये आपके वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

4. शाम का नाश्ताः

व्रत के दौरान आप भूनी हुई मूंगफली, अखरोट, मखाना और किशमिश का इस्तेमाल करें, मार्केट के पैक्ड नमकीन पदार्थों का सेवन ना करें. क्योंकि इनमें अधिक मात्रा में फैट पाया जाता है, जो आपके वजन को बढ़ाने का काम कर सकते हैं.

5. डिनरः

नवरात्रि व्रत में तले हुए खाने की जगह सिर्फ भूने हुए खाने का इस्तेमाल करें, साथ ही आप रात के समय उबले हुए शकरकंद और दही का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. सब्जियों को हो सके, तो उबाल कर खाए ये आपके हेल्थ और वजन दोनों के लिए मददगार हो सकती हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Navratri Maa Chandraghanta Bhog: नवरात्रि के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा को चढ़ाएं दूध से बनी चीजों का भोग

नवरात्रि में इस बार बनाएं व्रत स्पेशल इडली और नारियल की चटनी- Recipe Video Inside

Navratri Vrat Diet: नवरात्रि व्रत के दौरान हेल्दी रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये 7 चीजें!

Navratri Prasad For Nine Days 2021: नवरात्रि में मां दुर्गा को नौ दिन चढ़ाएं नौ अलग-अलग प्रसाद, यहां जानें पूरी लिस्ट!

Vrat-Special Breakfast: इस नवरात्रि एक बूंद तेल के साथ बनाएं ये व्रत स्पेशल ब्रेकफास्ट रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Chaitra Navratri 2021: इस बार नवरात्रि में अपने फेवरेट फलों से बनाएं ये चार मजेदार लस्सी