Navratri Immunity Food: नवरात्रि व्रत में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए, इन 4 फूड्स का करें सेवन

Navratri Immunity Food: नवरात्रि के नौ दिनों को बेहद पवित्र माना जाता है. इस दौरान लोग देवी के नौ रूपों की आराधना कर उनसे आशीर्वाद मांगते हैं. मान्‍यता है कि इन नौ दिनों में जो भी सच्‍चे मन से मां दुर्गा की पूजा करता है उसकी सभी इच्‍छाएं पूर्ण होती हैं.

   |  Updated: October 19, 2020 12:11 IST

Reddit
Navratri Immunity Food: Which Foods Good For Health And Boost Immunity During Navratri Fast

नवरात्रि व्रत के दौरान हरी सब्जियों और फलों का खूब सेवन करें.

Highlights
  • नवरात्र व्रत में के दौरान ज्यादा से ज्यादा खट्टे फलों का सेवन करें
  • केले में फाइबर गुण पाए जाते हैं
  • नवरात्रि व्रत के दौरान हरी सब्जियों का खूब सेवन करें.

Navratri Immunity Food: नवरात्रि में इम्यूनिटी (Immunity booster food) बढ़ाने के लिए ज्यादा से ज्यादा फलों और सब्जियों का सेवन करें. शरद नवरात्र  (Sharad Navratri) हिन्‍दुओं के प्रमुख त्‍योहारों में से एक हैं. जिसे दुर्गा पूजा (Durga Puja) के नाम से भी जाना जाता है. नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के सभी नौ रूपों की पूजा की जाती है. नवरात्रि के नौ दिनों को बेहद पवित्र माना जाता है. इस दौरान लोग देवी के नौ रूपों की आराधना कर उनसे आशीर्वाद मांगते हैं. मान्‍यता है कि इन नौ दिनों में जो भी सच्‍चे मन से मां दुर्गा की पूजा करता है उसकी सभी इच्‍छाएं पूर्ण होती हैं. कुछ भक्त अनुष्ठानिक उपवासों का पालन करते हैं, जहां वे मांसाहारी भोजन, शराब, प्याज , लहसुन और कई प्रकार के अनाज, दाल और मसाले खाने से परहेज करते हैं. और केवल व्रत वाली चीजों का ही सेवन करते हैं. ऐसे में उन्हें नहीं पता होता कि वे क्या खाएं जो उनको प्रोटीन, आयरन, विटामिन और इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सके. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आप किन फूड्स का सेवन ज्यादा करें? 

Newsbeep
  

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए इन फूड्स का करें सेवनः

1. हरी सब्जियांः

नवरात्रि व्रत के दौरान हरी सब्जियों और फलों का खूब सेवन करें. ये न सिर्फ आपकी बॉडी को फाइबर देंगे, बल्कि उसे हाइड्रेट रखने के साथ-साथ इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाने का काम कर सकते हैं

2. केलाः

केले में फाइबर गुण पाए जाते हैं जो आपके पाचन के साथ-साथ इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. इसलिए नवरात्रि में केले को दूध या बनाना शेक के साथ इस्तेमाल करना फायदेमंद माना जाता है.

High Protein Diet: वजन घटाने के लिए कैसे बनाएं स्टफ्ड चना दाल बिरई रोटी

4t77j20oकेला खाना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. 

3. मखानेः

नवरात्रि में मखाने का करें सेवन,मखाने में एथेनोल नामक एक तत्व पाया जाता है. जो हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता हैं. मखाना कमल के बीच से प्राप्त होता है. जो मोटापे को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. ये भूख को कंट्रोल करने के साथ-साथ इम्यून के लिए भी अच्छा माना जाता है.

4. फलः

खट्टे फलों में विटामिन-सी की मात्रा सबसे ज्यादा होती है, जो इम्यूनिटी को तेजी से इम्प्रूव करने में मदद करता है. इसलिए नवरात्र व्रत में के दौरान ज्यादा से ज्यादा खट्टे फलों का सेवन करें जैसे- संतरा, नींबू मौसमी आदि.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.   

 फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Benefits Of Makhana: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है मखाना खाना, जानें ये 5 शानदार लाभ!

Health Benefits Of Asafoetida: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है हींग का इस्तेमाल, जानें ये 5 आश्चर्यचकित करने वाले लाभ

Weight Loss: टेस्ट ही नहीं वजन घटाने में भी मददगार है, ये हाई प्रोटीन मटर उपमा रेसिपी!

जानिए क्या हैं कुट्टू के आटे के फायदे, नवरात्रि में इस बार बनाएं ये पांच बेहतरीन व्यंजन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अगर व्रत में खाना चाहते हैं कुछ मजेदार तो ट्राई करें व्रत स्पेशल साबुदाना भेल

Navratri Kalash Puja 2020: नवरात्रि में कलश स्थापना का विशेष महत्व, सामग्री, तिथि, शुभ मुहूर्त और विधि, यहां जानें

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement