Navratri Snacks 2020: नवरात्रि व्रत के दौरान फटाफटा ऐसे बनाएं हेल्दी और टेस्टी ये 5 स्नैक्स!

Navratri Snacks 2020: हिन्दू धर्म में शरद नवरात्रि को भारत में सबसे ज्यादा सेलिब्रेट करने वाले त्योहारों में से एक माना जाात है. जिसमें भक्त देवी दुर्गा के नौ रूपों की, नौ दिन पूजा करते हैं.

   | Translated by: Aradhana Singh   |  Updated: October 13, 2020 18:55 IST

Reddit
Navratri Snacks 2020: How To Make 5 Quick Vrat- Friendly Snacks Recipes At Home

Navratri Snacks: व्रत करने वाले नौ दिन हल्के शाकाहारी या सात्विक आहार को अपनाते हैं.

Highlights
  • व्रत करने वाले नौ दिन हल्के शाकाहारी या सात्विक आहार को अपनाते हैं.
  • मखाना (या फॉक्स नट्स) एक और व्रत में खाई जाने वाली सामग्री है.
  • आलू किसी भी चीज को बनाने के लिए एकदम सही है

Navratri Snacks 2020: नवरात्रि का पर्व शुरू होने वाला है. हिन्दू धर्म में शरद नवरात्रि को भारत में सबसे ज्यादा सेलिब्रेट करने वाले त्योहारों में से एक माना जाात है. जिसमें भक्त देवी दुर्गा के नौ रूपों की नौ दिन पूजा करते हैं. नौ दिनों के इस त्यौहार के दौरान, कई भक्त अनुष्ठानिक उपवासों का पालन करते हैं जहां वे हल्के शाकाहारी या सात्विक आहार अपनाते हैं. उनमें से कई, भले ही व्रत ना रखा हो, मांसाहारी भोजन करने और अल्कोहल का सेवन करने से परहेज करते हैं, यह, वो देवी के सम्मान के लिए करते हैं. यदि आप इस नवरात्रि व्रत का पालन करने की योजना बना रहे हैं. और सोच रहे हैं कि आप बिना नाश्ता किए पूरे दिन कैसे गुजारेंगे, तो यहां पर हम आपकी मदद करने के लिए बहुत सी ऐसी व्रत रेसिपी लेकर आए हैं. जिनका आप व्रत के दौरान हेल्दी और टेस्टी स्नैक्स के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Newsbeep

 यहां हैं 5 नवरात्रि व्रत-स्नैक्स जिन्हें आप 10 मिनट में बना सकते हैंः 

1. आलू चाटः

यह वो समय है जब हम आलू की बहुमुखी प्रतिभा की सराहना करते हैं. आलू किसी भी चीज के लिए एकदम सही है, सब्ज़ी और सूप से लेकर सैंडविच और चाट तक. आलू को छील कर उबाल लें. फिर उन्हें छोटे क्यूब्स में काट लें. इसे चाट मसाला, काली मिर्च, जीरा, सेंधा नमक, अनार के दाने, हरी मिर्च, पुदीने की पत्तियों और नींबू के रस के साथ अच्छी तरह से मिलाएं.  



dilli ki fried aloo chaat
व्रत के दौरान आलू से बहुत सारे व्यंजन बना सकते हैं.

2. फ्रूट चाटः

उपवास के दौरान सभी फल खाए जाते हैं. फ्रूट चाट के मिश्रण को बनाने के लिए पपीता, सेब, नाशपाती और अनार के बीज. के साथ ताज़े फलों को मिलाकर बनाया जाता है. इसमें, थोड़ा चाट मसाला का छिड़का किया जाता है, यह क्रेविंग को दूर रखने के लिए एक अच्छा ऑप्शन है. जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ होने का एहसास दिलाने में मदद कर सकता है.



fruit chaatनवरात्रि व्रत में हेल्दी रहने के लिए फ्रूट चाट का सेवन करें.

3. रोस्टेड मखानाः 

फूले और कुरकुरे, मखाना (या फॉक्स नट्स) एक और व्रत में खाई जाने वाली सामग्री है. मखाने को एक चम्मच घी,के साथ 10 मिनट तक भूने उसके बाद पुदीने की पत्तियों और लाल मिर्च पाउडर के साछ कुछ चाट मसाला छिड़कें.

8cp8k61oमखानों को हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

4. शकरकंदी चाटः 

शकरकंदी या स्वीट पौटेटो को उबाल लें. उन्हें काटें और नींबू के रस और चाट मसाला के साथ मिलाएं. शकरकंदी चाट नार्थ की बहुत लोकप्रिय डिश में से एक है.

 

fiaq106o
शकरकंद से आप एक टेस्टी डिश बना सकते हैं.

5. आलू चिप्सः

इस नवरात्रि में घर के बने आलू चिप्स खाने के लिए, आपको आलू के कुछ स्लाइस भूनना है. स्टोर से खरीदी गई चिप्स में अक्सर नमक बहुत अधिक होता हैं. जब आप ये होममेड चिप्स बना रहे हों, तब भी व्रत में टेबल सॉल्ट का सेवन नहीं कर सकते हैं. यह सुनिश्चित करें कि आप मॉडरेशन का अभ्यास कर रहे हैं. किसी भी चीज की अधिकता नुकसान का कारण बन सकती है.



oinunbioव्रत में चाय के साथ आलू की चिप्स का सेवन कर सकते हैं.

 फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें 





Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



 

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

संबंधित रेसिपीज

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement