Navratri Special: साबूदाना को बिना भिगो बनाएं कुछ मिनटों में यह व्रत स्पेशल नाश्ता- Recipe Video Inside

मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए कुछ लोग पूरे नौ दिन तक उपवास करते हैं और व्रत के​ नियमों का पालन करते हुए सात्विक भोजन ग्रहण करते हैं.

Navratri Special: साबूदाना को बिना भिगो बनाएं कुछ मिनटों में यह व्रत स्पेशल नाश्ता- Recipe Video Inside

खास बातें

  • इस दौरान मां दुर्गा के भक्त पूरी आस्था के साथ नवदुर्गा की पूजा करते हैं.
  • नवरात्रि के समय लोग लहसुन और प्याज का पूरी तरह से परहेज करते हैं.
  • साधारण नमक की जगह सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जाता है.

जैसाकि हम सभी को मालूम है कि आज से शारदीय नवरात्रि की शुरूआत हो गई है. नवरात्रि के नौ दिन देवी दुर्गा को समर्पित हैं और इस दौरान मां दुर्गा के भक्त पूरी आस्था के साथ नवदुर्गा की पूजा करते हैं. मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए कुछ लोग पूरे नौ दिन तक उपवास करते हैं और व्रत के​ नियमों का पालन करते हुए सात्विक भोजन ग्रहण करते हैं, जिसमें फल, दूध, दही, कुट्टू, साबूदाना और आलू जैसी चीजे शामिल होती है. नवरात्रि के समय लोग लहसुन और प्याज का पूरी तरह से परहेज करते हैं. इतना ही नहीं खाने में साधारण नमक की जगह सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जाता है.

नवरा​त्रि के दौरान कुट्टू के पकौड़े नहीं इस बार बनाएं ये यूनिक स्नैक रेसिपीज

व्रत के समय में खाने के लिए बहुत ही सीमित सामग्री होती हैं लेकिन खाने की दुनिया में एक्सपेरिमेंट करने वालों की कमी नहीं है. ऐसे काफी लोग हैं जो अब इस कम सामग्री के साथ व्रत में खाने के लिए काफी कुछ बना लेेते हैं और ऐसी ही एक लाजवाब रेसिपी हम आपके लिए लेकर आए है जिसका नाम है साबूदाना क्रिस्पीज, इस रेसिपी को लोकप्रिय फूड व्लॉगर पारुल ने अपने यूट्यूब चैनल पर पोस्ट किया है. इस लाजवाब व्रत स्पेशल नाश्ते को बनाने के लिए व्रत में खाई जाने वाली सामग्री का उपयोग किया है. अगर आप भी व्रत में खाना चाहते हैं तो इस स्पेशल स्नैक को जरूर ट्राई करें.

व्रत स्पेशल क्रिस्पीज बनाने के लिए आपको साबूदाना को घंटों भिगोने की भी जरूरत नहीं है. आपको बस साबूदाने को हल्का सा ड्राई रोस्ट करके पाउडर बना लेना और इसमें दरदरी पीसी मूंगफली और उबले आलू के साथ दही कुछ मसाले मिलाकर एक बैटर तैयार करना है. थोड़ी देर इसे रेस्ट दें और इस बैटर से पैन या कढ़ाही में क्रिस्पीज बनाएं. आप चाहे तो इसी बैटर से अप्पे पैन में व्रत में खाने के लिए अप्पे भी बना सकते हैं. इन क्रिस्पीज या अप्पे को एक व्रत स्पेशल डीप के साथ पेयर किया जाता है जिसे दही, खीरा, सेंधा नमक और काली मिर्च मिलाकर तैयार किया जाता है. कढ़ीपत्ते और जीरे से लगने वाला तड़का इसे और भी बढ़िया बनाता है. तो देर किस बात की डालते हैं एक नजर इसके वीडियो पर:

व्रत स्पेशल क्रिस्पीज बनाने के लिए वीडियो देखें:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Sharad Navaratri 2021: कब है शरद नवरात्रि? यहां जानें इसका महत्व और व्रत रखने के पांच नियम