Paneer Pakora : इस बार नवरात्रि व्रत के दौरान बनाएं ये स्वादिष्ट कुट्टू पनीर पकौड़ा

नवरात्रि के दौरान सात्विक भोजन खाया जाता है जिसमें साबुदाना, आलू, फल, समा के चावल, कुट्टू का आटा और दूध से बनें उत्पाद शामिल होते हैं.

Paneer Pakora : इस बार नवरात्रि व्रत के दौरान बनाएं ये स्वादिष्ट कुट्टू पनीर पकौड़ा

खास बातें

  • नवरात्रि की शुरूआत हो गई है .
  • इस पर्व को पूरे भारत में बेहद ही उत्साह के साथ मनाया जाता है.
  • नवरात्रि के दौरान सात्विक भोजन खाया जाता है.

नवरात्रि की शुरूआत हो गई है और इस पर्व को पूरे भारत में बेहद ही उत्साह के साथ मनाया जाता है. इन दिनों मंदिरों और घरों में मां दुर्गा की पूरी आस्था के साथ पूजा की जाती है. देवी मां के भक्त पूरे श्रद्धा भाव के साथ इन दिनों नवदुर्गा के नौ रूपों की पूजा करते हैं और साथ ही व्रत भी रखते हैं. नवरात्रि के दौरान सात्विक भोजन खाया जाता है जिसमें साबुदाना, आलू, फल, समा के चावल, कुट्टू का आटा और दूध से बनें उत्पाद शामिल होते हैं. कई लोगों को यह लगता है कि सीमित सामग्री के साथ सिर्फ गिनी चुनी व्यंजन बनाएं और खाए जा सकते हैं तो ऐसा बिल्कुल नहीं है.

देखें: चाइनीज बिरयानी का वीडियो वायरल; इंटरनेट प्रतिक्रिया

अब तक आपने कुट्टू से बनी रोटी और पूरी ही खाई होगी लेकिन हम आपके लिए नवरात्रि स्पेशल पनीर पकौड़ा की रेसिपी लेकर आए है जिसे आप मिनटों में बनाकर अपनी भूख को शांत कर सकते हैं. इसे बनाना काफी आसान है. कुट्टू के आटे और पनीर से तैयार होने वाला यह एक बेहतरीन स्नैक है जिसे आपको इस बार नवरात्रि व्रत के दौरान जरूर ट्राई करना चाहिए. तो देर किस बात की डालते हैं इसकी रेसिपी पर एक नजर:

व्रत स्पेशल पनीर पकौड़ा | कुट्टू पनीर पकौड़ा रेसिपी:

व्रत स्पेशल कुट्टू का पनीर पकौड़ा बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में कुट्टू का आटा लें, इसमें सभी मसाले और नमक मिलाकर एक बैटर तैयार कर लें. पनीर लें और इसके पतले चकौर पीस कर लें. अब दो पीस लें, इनसे एक पीस पर हरी चटनी लगाएं और दूसरे स्लाइस को इस पर लगाकर चिपकाएं. सभी पनीर के पीस को ऐसे ही तैयार कर लें. इतनी देर एक कढ़ाही में तेल गरम करें. तैयार बैटर में पनीर के पीस को डिप करें और गरम तेल में फ्राई करें. क्रिस्पी और गोल्डन होने तक इन्हें फ्राई करें और व्रत स्पेशल किसी भी चटनी या चाय के साथ इनका मजा लें.

कुट्टू पनीर पकौड़ा की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मसालों की ताजगी और अरोमा बनाएं रखने के लिए उन्हें कैसे करें स्टोर, शेफ पंकज भदौरिया ने शेयर किए टिप्स