Neem For Diabetes: क्या डायबिटीज को कंट्रोल कर Blood Sugar को नियंत्रित करता है नीम?

Diabetes Remedies: डायबिटीज (What Is Diabetes) एक स्थायी रोग है जिसमें आपका ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) बढ़ जाता है. और अगर इसका इलाज (Treatment) नहीं किया गया तो ये आपके दिल, ब्लड वैस्ल्स, आंख और किडनी को हानि पहुंचा सकता है. डायबिटीज कंट्रोल करना कोई आसान काम नहीं है लेकिन स्वस्थ आदतें अपना कर कम से कम अपने ब्लड ग्लूकोज लेवल को तो संतुलित रख ही सकते हैं.

   |  Updated: February 10, 2020 15:19 IST

Reddit
Neem for Diabetes: Is it Safe, Benefits, Ways to Use & Expert | Neem, a Natural Remedy For Diabetes, Medicinal Uses of Neem | Neem For Diabetes: How Does The Wonder Herb Help Manage Blood Sugar Levels | Madhumeh mein neem ke fayde

डायबिटीज (Diabetes) एक स्थायी रोग है जिसमें आपका ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) बढ़ जाता है.

Highlights
  • दुनियाभर में डायबिटीज के कारण सालाना करीब 16 लाख लोग अपनी जान गंवाते हैं
  • बहुत से रोगों में नीम का प्रयोग किया जाता है.
  • नीम में एंटी-बायोटिक गुण होते हैं जो डायबिटीज में आपकी सहायता करते हैं.

Neem For Diabetes: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के एक अनुमान के अनुसार विश्व में हर वर्ष डायबिटीज के कारण (Diabetes Cause) करीब 16 लाख लोगों अपनी जान गंवाते हैं. WHO का दावा है कि 2030 तक डायबिटीज दुनिया की 7वीं सबसे बड़ी जानलेवा बीमारी बन जाएगी. डायबिटीज (What Is Diabetes) एक स्थायी रोग है जिसमें आपका ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) बढ़ जाता है. और अगर इसका इलाज (Treatment) नहीं किया गया तो ये आपके दिल, ब्लड वैस्ल्स, आंख और किडनी को हानि पहुंचा सकता है. इसकी पहचान में देरी और जागरूकता की कमी के चलते इसे काबू (Control Diabetes) करना काफी मुश्किल हो जाता है. डायबिटीज से जूझ रहे लोगों को अपने खाने के प्रति अधिक सचेत रहना पड़ता है. मीठे खाद्य पदार्थ, ड्रिंक्स, ट्रांस्फैट्स से हमेशा दूरी बना के रखने में ही समझदारी होती है. एक डायबिटिक डाइट (Diabetes Diet) हमेशा हाईफाइबर फूड, कॉम्पलेक्स कार्ब्स और प्रोटीन का बैलेंस मिक्स होना चाहिए. ऐसे कई हर्ब्स और मसाले हैं जो आपको इस रोग से लड़ने में सहायता करते हैं. जैसे, मेथीदाना आपके बढ़े हुए शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को नीचे लाने में मदद करता है. इसी कड़ी में एक और नाम है नीम, जो इस बीमारी से लड़ने के लिए लोगों के बीच खासा प्रसिद्ध हो रहा है.

सच या झूठ: क्या डायबिटीज को सचमुच दूर करता है नीम (Health Benefits of Neem, Diabetes Treatment)



tpunk7g8

Neem For Diabetes: डायबिटीज में करे नीम को ऐसे इस्तेमाल, जानिए मधुमेह में कैसे गुणकारी साबित होती है नीम.

नीम एक ऐसा पौधा या पेड़ है लगभग पूरे भारत में पाया जाता है. नीम का पेड़ करीब 30 से 35 फीट ऊंचा होता है और इसका हर हिस्सा चिकित्सकिय गुणों से लबरेज होता है. नीम चिरकाल से भारत और चीन की औषधियों का अभिन्न हिस्सा रहा है. नीम के पेड़ की पत्ती, फूल, बीज, फल, जड़ और छाल सब किसी ना किसी प्रकार से औषधिक प्रयोग में लाए जाते हैं. इंफेक्शन, सूजन, फीवर, चर्म रोग या दांतों की कोई परेशानी हो सारे रोगों में नीम का प्रयोग किया जाता है.



कुछ अध्ययनों के अनुसार नीम डाइबिटीज को काबू करने में भी सहायक है. इंडियन जनरल ऑफ फिजियोलॉजी एंड फारमाकोलोजी में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार नीम कई सारे रोगों के आगमन को रोकने या विलंबित करने में कारगर होता है. 

Paneer Ke Phool For Diabetes: कभी सुना है 'पनीर के फूल' के बारे में, सेहत का खजाना छि‍पा है इसमें...

diabetes

Diabetes Remedies : जानें कैसे मधुमेह में राहत दिला सकता है नीम.

हालांकि अभी इस दावे पर और भी कई शोध होना बाकी है कि क्या वाकई नीम ब्लड शुगर लेवल को नीचे लाने में सहायक होता है. लेकिन ज्यादातर विशेषज्ञ इसके समर्थन में ही खड़े नजर आते हैं. अगर आप डाइबिटिक हैं तो आप रोज नीम का जूस पी सकते हैं या फिर केवल नीम की पत्तियां भी चबा सकते हैं. लेकिन याद रहे कि इसे सीमा से अधिक ना करें और इसके इस्तेमाल से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह-मशविरा कर लें

नीम की पत्तियां ग्लाइकोसाइड्स और एंटी वायरल गुणों से भरपूर होती हैं, जो आपका ब्लड शुगर लेवल संतुलित करने में आपकी मदद करती हैं.



डाइबिटीज के लिए कैसे बनाए नीम पानीः How to make Neem Juice or Water

डाइबिटीज ग्रस्त लोगों को अक्सर कड़वे पदार्थों का सेवन करने के लिए किया जाता है. विशेषज्ञों के अनुसार नीम के जूस में भी एंटी-बायोटिक गुणों वाले सक्रिय तत्व पाए जाते हैं.

1. आधे लीटर पानी में 20 नीम की पत्तियों को 5 मिनट के लिए उबालें
2. पत्तियां धीरे-धारे नरम होने लगेंगी और पानी गहरे हरे रंग का हो जाएगा.
3. इसे छानकर एक कंटेनर में रख लें और दिन में कम से कम 2 बार इसका सेवन करें

न्यूट्रीहेल्थ की संस्थापक और वेल्नेस एक्सपर्ट डॉ. शिखा शर्मा भी एक हेल्दी काढ़े के सेवन की सलाह देती हैं. उनके अनुसार आप मेथीदाना पाउडर, जामुन के बीज का पाउडर, नीम पाउडर और करेला पाउडर को मिलाकर एक हेल्दी काढ़ा बना सकते हैं. लंच और डिनर से आधे घंटे पहले इसका एक चम्मच पानी के साथ खाएं.

डायबिटीज कंट्रोल करना कोई आसान काम नहीं है लेकिन स्वस्थ आदतें अपना कर कम से कम अपने ब्लड ग्लूकोज लेवल को तो संतुलित रख ही सकते हैं. हालांकि हम ऐसा सुझाव बिल्कुल नहीं देते कि आप अपनी दवाईयां छोड़ कर पूरी तरह इन नुस्खों पर निर्भर हो जाएं. अपनी डाइट में कोई भी बड़ा बदलाव करने से पहले आप एक बार किसी विशेषज्ञ से जरूर राय लें. 

और खबरों के लिए यहां क्लिक करें.







Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

संबंधित रेसिपी

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement