बैंगन नहीं ये है सब्जियों का राजा, रोज आधे से ज्यादा भारतीय खाते हैं इसे, सेहत के लिए है फायदेमंद...

इसे खाने से भूख भी शांत होती है. आइए आपको बताते हैं आलू से होने वाले फायदों के बारे में-

   |  Updated: June 22, 2018 11:06 IST

Reddit
New Survey says 51 per cent people eat potatoes every day
Highlights
  • 15 साल से 40 साल के लोगों में 51 फीसदी लोग ऐसे पाए गए जो रोज आलू खाते हैं
  • 73 फीसदी लोगों ने बताया कि वे भूना हुआ आलू खाना बहुत पसंद करते हैं.
  • 65 फीसदी लोग आलू खाना पसंद करते हैं
बैंगन को कौन नहीं जानता? यह हर हिन्दुस्तानी रसोई में इस्तमाल होता है. इसे सब्जियों का राजा कहा जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत में लोग सब्जियों के इस राजा के नहीं किसी दूसरी ही सब्जी के दीवाने हैं. भारत में सुबह के नाश्ते में पोहा की जगह समोसा और बड़ा पाव का चलन बढ़ता जा रहा है और आलू के बिना हर भारतीय का कम से कम एक वक्त का भोजन अधूरा होता है. आलू हर मौसम में, सालभर बाजार में उपलब्ध रहता है. सर्वेक्षण के अनुसार, अधिकांश भारतीय रोजाना आलू खाते हैं. 

फूड टॉक इंडिया ने नई दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरू, चंडीगढ़ और हैदराबाद में एक सर्वेक्षण करवाया, जिसमें पता चला कि भारत में लोग आलू खाना कितना पसंद करते हैं. खुलासा हुआ कि 65 फीसदी लोग आलू खाना पसंद करते हैं. 
Newsbeep
Drinks: शॉर्ट टर्म मेमारी लॉस को न्योता दे सकती है आपकी यह आदत

सर्वेक्षण में 15 साल से 40 साल के लोगों में 51 फीसदी लोग ऐसे पाए गए जो रोज आलू खाते हैं. साथ ही, 73 फीसदी लोगों ने बताया कि वे भूना हुआ आलू खाना बहुत पसंद करते हैं. 

सावधान! रेड मीट बन सकता है दिल के लिए खतरा...
 
potato pancake

सेहत के लिए कितना फायदेमंद है आलू
अगर आप आलू की टिक्‍की बनाकर खा रहे हैं या फ्रेंच फ्राइज खा रहे हैं तो ये सीधे आपके वेट पर असर करेगा. क्‍या आप जानते हैं कि आलू एक बहुत ही हेल्‍दी वेजिटेबल है. इसमें मौजूद विटामिन बी, सी, आयरन, कैल्शियम, मैंगनीज, फास्फोरस जैसे पोषक तत्व आपको कई प्रकार के रोगों से न केवल बचाते हैं बल्कि इसे खाने से भूख भी शांत होती है. आइए आपको बताते हैं आलू से होने वाले फायदों के बारे में-

Celebrities Diet: कैटरीना कैफ को पसंद है स्ट्रीट फूड, खूब खाती हैं ये चीजें...

- कुछ लोगों की पाचन क्षमता ठीक नहीं होती. वह हैवी डाइट जैसी पनीर, राजमा और छोले जैसे खाद्य पदार्थ पचा नहीं पाते है, ऐसे में उबले आलू का पानी पीएं, इससे पाचन अच्‍छा होता है.

- आलू के छिलके में कई तरह के फाइबर पाए जाते हैं, इसलिए जब भी इसकी कोई डिश बनाएं, तो कोशिश्‍ करें कि आप आलू का छिलका उतारे नहीं.

- अगर आपको एसिडिटी की समस्‍या रहती है तो आप आलू का सेवन करें, लाभ होगा.

- आलू को कद्दूकस करके चेहरे पर लगाने से स्किन में ग्‍लो आता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

- आलू का रस निकाल लें. अब इसमें नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं, फायदा होगा.

- आलू को उबालने के बाद आप जिस पानी को फेंक देते हैं. वह आपके बालों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इस पानी में 1 उबले आलू को मैश करके अपने बालों में लगाएं बाद में बाल धो लें, बाल शाइन करने लगेंगे.

Commentsऔर खबरों के लिए क्लिक करें. 

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement