New Year 2022: आपकी न्यू डिनर पार्टी को बनाएंगी शानदार ये सात स्वादिष्ट बिरयानी रेसिपीज

जैसाकि हमें मालूम है न्यू ईयर नजदीक है और आपके से ज्यादातर लोग अपने घरों पर डिनर पार्टी का आयोजन करने का विचार कर रहे होंगे. हर कोई अपने गेस्ट्स स्वादिष्ट खाना खिलाकर इम्प्रेस करना चाहता है तो बिरयानी से अच्छा विकल्प हो ही नहीं सकता है.

New Year 2022: आपकी न्यू डिनर पार्टी को बनाएंगी शानदार ये सात स्वादिष्ट बिरयानी रेसिपीज

खास बातें

  • स्वाद और सुगंध की वजह से डिनर टेबल पर आर्कषण का केंद्र रहती है
  • यह सिर्फ देश ही नहीं बल्कि विश्व में प्रसिद्ध है.
  • बिरयानी में आपको बहुत सी वैरिएशन देखने को मिलती हैं.

बिरयानी एक क्लासिक व्यंजन है, जो हमेशा से लोगों के बीच काफी लोकप्रिय रही है. कहने को तो बिरयानी एक वन पॉट मील है, लेकिन इसमें डाली जाने वाली सामग्री इसे एक कम्पलीट मील बनाती है. मुगल काल का यह व्यंजन की भी रॉयल फिस्ट का हिस्सा रहा है. बिरयानी किसी मौके के लिए परफेक्ट है, चाहे लेजी संडे की दोपहर हो या फिर एक भव्य दावत का आयोजन करना हो. अपने स्वाद और सुगंध की वजह से डिनर टेबल पर आर्कषण का केंद्र रहती है. बिरयानी की पॉपुलैरिटी इतनी है कि यह सिर्फ देश ही नहीं बल्कि विश्व में प्रसिद्ध है, इसका भी एक खास कारण है, कि बिरयानी में आपको बहुत सी वैरिएशन देखने को मिलती हैं, जिन्हें आप गिनते-गिनते थक जाएंगे.

जैसाकि हमें मालूम है न्यू ईयर नजदीक है और आपके से ज्यादातर लोग अपने घरों पर डिनर पार्टी का आयोजन करने का विचार कर रहे होंगे. हर कोई अपने गेस्ट्स स्वादिष्ट खाना खिलाकर इम्प्रेस करना चाहता है तो बिरयानी से अच्छा विकल्प हो ही नहीं सकता है. इसलिए हमने यहां ​कुछ बिरयानी रेसिपीज को एक लिस्ट में शामिल किया है, जिन्हे आप अपनी न्यू ईयर डिनर पार्टी के मेन्यू का हिस्सा बना सकते हैं. तो देर किस बात की चलिए डालते हैं एक नजर इन रेसिपीज पर:

1t8c29h8

न्यू पार्टी के लिए डिनर में बनाएं ये सात बिरयानी रेसिपीज

Indian Cooking Tips: अपनी क्रेविंग के शांत करने के लिए कैसे बनाएं मसालेदार चिकन कोफ्ता

हरियाली चिकन बिरयानी

हरियाली चिकन बिरयानी को हरी सामग्री जैसे धनिया पत्ती, पुदीना पत्ती और हरी मिर्च के कॉम्बिनेशन में मैरीनेट किया जाता है. यह हरा मसाला एक्ट्रा स्वाद के लिए जले हुए कोयले के साथ पकाया जाता है और इसके ऊपर सुगंधित लंबे दाने वाले बासमती चावल डाले जाते हैं. एक चम्मच घी और चारकोल इस बिरयानी के स्वाद को बढ़ा देता है.

यखनी बिरयानी

यखनी बिरयानी कश्मीरी डिश यखनी पुलाव से काफी मिलती-जुलती है. इस ऑथेंटिक यखनी बिरयानी को बनाने के लिए लंबे दाने वाले बासमती चावल जूसी चिकन के पीस और साबुत मसालों के साथ मिलते हैं!

5on486jg

देगी बिरयानी

देगी बिरयानी एक बहुत प्रसिद्ध बिरयानी है जो पुरानी दिल्ली की गलियों में व्यापक रूप से उपलब्ध है. यह बिरयानी बेहद ही स्वादिष्ट है - इस बिरयानी की खास बात यह है कि इसकी तैयारी साबुत मसालो के साथ में चावल के बीच में मिर्च का अचार शामिल होता है, जो इसे अलग स्वाद देता है.

सोफिआना बिरयानी

अन्य बिरयानी रेसिपी की तुलना में इसमें आपको हल्के मसालों का स्वाद मिलता है. इसमें खोया और क्रीमी मलाई के साथ साबुत मसालों को इस्तेमाल इसे यूनिक बनाता है. यह बिरयानी पेट के लिए लाइट और माइल्ड होती है.

15hjpuq8

मटन बिरयानी

इसे बनाने के लिए चावलों को केसर के दूध में पकाया जाता है. इसके अलावा ​मटन बिरयानी में तेजपत्ता, बड़ी इलाइची, लौंग, चक्रफूल, दालचीनी जैसे साबुत मसाले डालें जाते हैं. जो बिरयानी को अलग स्वाद देते हैं. बासमती चावलों में मटन को मैरीनेट करके डाला जाता है और फिर दम पर पकाया जाता है.

कीमा बिरयानी

चिकन और मटन के बाद अब बारी है ​कीमा बिरयानी की, जिसमें चिकन या मटन के टुकड़ो का नहीं बल्कि दोनों में बनें कीमे का उपयोग किया जाता है. साउथ इंडिया की रेसिपी दुनिया भर में पसंद की जाती है. कीमा बिरयानी को बेहतरीन और खुशबूदार मसालों में बनाई जाती है.

सतरंगी बिरयानी

वहीं जो वेज खाने के शौकीन है उनको यह सतरंगी बिरयानी खूब पसंद आएगी. सतरंगी बिरयानी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट है जिसमें आपको चकुंदर, जुकीनी, गाजर, शिमला मिर्च, फ्रेंच बीन्स और पुदीने का बेहतरीन स्वाद मिलेगा. इसकी खास बात यह कि इस बिरयानी को धीमी आंच पर क्ले पॉट में पकाया जाता है. इसके अलावा आप चाहे तो मखनी पनीर बिरयानी को भी आजमा सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Fish Kathi Roll: कैसे बनाएं कोलकाता स्टाइल फिश काठी रोल (Recipe Inside)