खाने से जुड़ी इन 9 आदतों को अपनाकर मानसून में खुद को रखें स्वस्थ...

पढ़ें | Read In

   |  Updated: July 09, 2018 13:01 IST

Google Plus Reddit
Nine Food Habits to Follow This Monsoon Season
Highlights
  • कुछ बीमारियां जो इस मौसम में उत्पन्न होने वाले कीटाणुओं के कारण होती है.
  • यह मानसून में आपको हाइड्रेड रखने में मदद करता है
  • दा नमक वाले खाद्य पदार्थ खाने से वॉटर रिटेंशन और हाई ब्लड प्रेशर होता है

भारत में मानसून का इंतजार बेसब्री से किया जाता है दरअसल, मानसून के आने से लोगों को गर्मी से राहत मिलती है. हालांकि मानसून के मौसम की भी अपनी कुछ कमियां है, खासतौर पर खाने के मामले में. इस मौसम में नमी होने के कारण कई रोग उत्पन्न होते हैं जैसे बदहजमी, कन्जंगक्टवाइटिस, टाइफाइड और डेंगू ऐसी ही कुछ बीमारियां जो इस मौसम में उत्पन्न होने वाले कीटाणुओं के कारण होती है. इसलिए हर किसी को इस मौसम के दौरान अपनी इम्युनिटी को स्ट्रांग बनाए रखने के लिए खास ख्याल रखना चाहिए. कुछ सही खानपान की आदतों के साथ आप अपने इम्युन सिस्टम को मजबूत रख सकते हैं. एक कमजोर इम्युन सिस्टम होने की वजह से कई रोग हो सकते हैं. इस मानसून खानपान की इन कुछ जरूरी आदतो को अपना कर आप खुद को स्वस्थ रख्र सकते हैं.


खाद्य व पेय पदार्थो पर चेतावनी लेबल लगाने की अपील


1. उबला पानी मानसून में बेहद जरूरी है, यह पानी में मौजूद हानिकारक बैक्टरीया और कीटाणुओं को मारने में मदद करता है. यह मानसून में आपको हाइड्रेड रखने में मदद करता है क्योंकि इस मौसम में उमस होने के कारण हमारे शरीर का काफी पानी पसीने के जरिए बाहर निकल जाता है.

warm water

Image credit: Istock

2. कम या मीडियम नमक वाले खाद्य पदार्थो का सेवन करें. ज्यादा नमक वाले खाद्य पदार्थ खाने से वॉटर रिटेंशन और हाई ब्लड प्रेशर हो सकता है.

Bear Grylls को क्यों लगता है कॉकटेल से 'डर', पढ़ें 4 मजेदार कॉकटेल रेसिपी

अपने इस नए ब्रू के साथ धमाल मचाने को तैयार है स्टारबक्स...


3 इस उमस भरे मौसम में शरीर की पाचन क्षमता कम हो जाती है. इसलिए इस मौसम में तला हुआ खाना खाने से बचना चाहिए क्योंकि इससे बदहजमी और पेट में परेशानी हो सकती है. इस मौसम में उबले या ग्रील्ड खाद्य पदार्थ अच्छे होते हैं. कच्चे खाद्य पदार्थो से परहेज करना चाहिए, खासतौर पर सड़क किनारे बने हुए स्टॉलस और ठेलों पर मिलने वाले कटे हुए फल, सब्जियों और जूस आदि का सेवन नहीं करना चाहिए. दरअसल इन जगहों पर कैसा पानी इस्तेमाल किया जा रहा है यह बात मायने रखती है क्योंकि दूषित पानी के इस्तेमाल से कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं.

fried food

Image credit: Istock

4. मानसून के दौरान फल शरीर की ऊर्जा को बनाए रखते हैं. इसलिए इस मौसम में अनार, आडू, नाश्पाती और आम जैसे फल खाने का सुझाव दिया जाता है.

5. सड़क किनारे मिलने वाले खरबूज, तरबूज और लस्सी जैसे खाद्य पदार्थो का सेवन करने से बचें, इनको खाने से पेट में इन्फेक्शन हो सकता है और पानी के जरिए पिंपल जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है.

इस ऑसम मौसम में इंडो चाइनीज फूड का मजा ले रही हैं मीरा कपूर, देखें तस्वीर

2 karela 625

हरे पत्तेदार या जड़ वाली सब्जियों को खाने या बनाने से पहले अच्छी तरह धोएं

6 स्वस्थ रहने के लिए इस मौसम में एंटीऑक्सिडेंट्स युक्त करेला, मौसमी बैरी और सीताफल जैसी सब्जियां खानी चाहिए, यह हमें इन्फेक्शन से तो बचाती ही हैं साथ ही हमारी इम्युनिटी को भी मजबूत करती हैं. दूसरी तरफ हरे पत्तेदार या जड़ वाली सब्जियों को खाने या बनाने से पहले अच्छी तरह धोएं.

क्या है कोंकणा सेन की नजर में 'Best Monsoon Snack', क्या आपको भी आएगा पसंद!

7. सी फूड, मछली, कच्चे या आधे पके अंडों का सेवन न करे क्योंकि यह पेट के लिए भारी होते हैं और इनके सेवन से पाचन क्रिया भी धीमी होती है. इनकी जगह खिचड़ी और सूप जैसी चीजें पचाने में ज्यादा आसान होती हैं.

seafood 620

एलर्जी और स्किन इरिटेशन, पिंपल्स और रैशिस जैसी समस्या हो सकती है.

8. मसालेदार और खट्टे पदार्थो को खाने से भी परहेज किया जाना चाहिए. इनको खाने से शरीर के तापमान में वृद्धि होती है जिसकी वजह से एलर्जी और स्किन इरिटेशन, पिंपल्स और रैशिस जैसी समस्या हो सकती है.



Summer Skin Problems! अपनाएं बस 2 चीजों से बनने वाले 4 फेस मास्क...

herbal tea

इनके अंदर अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट होते जो इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं.

9. शहद, अदरक और काली मिर्च जैसी एंटी बैक्टीरियल हर्बल चाय का सेवन जरूर करें. इनके अंदर अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट होते जो इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं.

Commentsऔर पढ़ने के लिए क्लिक करें.



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement