Dal Farra Recipe: हेल्दी और क्विक ब्रेकफास्ट के लिए ट्राई करें दाल फर्रा रेसिपी

North Indian Steamed Dumpling: गर्म दाल और सादे चावल की एक प्लेट जो कम्फर्ट दे सकती है, उससे कुछ भी मैच नहीं कर सकता है. स्वादिष्ट और बनाने में आसान, साधारण दाल लगभग हर दिन हमारी प्लेट में पहुंच जाती है.

Dal Farra Recipe: हेल्दी और क्विक ब्रेकफास्ट के लिए ट्राई करें दाल फर्रा रेसिपी

Dal Farra Recipe: दाल को ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर की प्लेट में आसानी से रखा जा सकता है.

खास बातें

  • दाल को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • दाल सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती है.
  • दाल से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं.

North Indian Steamed Dumpling: इसे मान लीजिए, हम कितना भी दूर-दूर तक ट्रैवल करें, गर्म दाल और सादे चावल की एक प्लेट जो कम्फर्ट दे सकती है, उससे कुछ भी मैच नहीं कर सकता है. स्वादिष्ट और बनाने में आसान, साधारण दाल (Dal Recipe) लगभग हर दिन हमारी प्लेट में पहुंच जाती है, और शुक्र है, एक से अधिक तरीकों से! दाल पकौड़े से दाल हलवा तक, क्षेत्रीय दाल व्यंजनों के प्रकार से लेकर बचे हुए दाल परांठे तक, इन दालों (Dal Farra Recipe) को ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर की प्लेट में आसानी से रखा जा सकता है. इसके अलावा यह भी कहा जाता है कि वेजिटेरियन डाइट में दाल को प्रोटीन के प्राइमरी सोर्सों में से एक माना जाता है. उदाहरण के लिए, मूंग दाल में यूएसडीए के अनुसार प्रति 100 ग्राम में 24 ग्राम प्रोटीन होता है. इसलिए, यदि आप उस नेचुरल प्रोटीन का स्टॉक करना चाहते हैं, तो यहां उपलब्ध कई रेसिपीज के माध्यम से अपनी दाल का सेवन बढ़ाएं.

1afddj58
एक शानदार उत्तर भारतीय दाल पकौड़ी जिसे आपको ज़रूर ट्राई करना चाहिए

अगर आप दाल को अलग-अलग रूपों में खाना पसंद करते हैं, तो यहां एक और टेस्टी तरीका है जिसे आप अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं. एक शानदार उत्तर भारतीय दाल पकौड़ी जिसे आपको ज़रूर ट्राई करना चाहिए, इसे कहते हैं - दाल फर्रा. उत्तर प्रदेश में मुख्य रूप से फेमस, इस दाल फर्रा को लंच या किसी भी दिन क्विक ब्रेकफास्ट के लिए या स्पेशल अवसरों पर बनाया जा सकता है. स्टफिंग के लिए उपयोग की जाने वाली दाल के टेस्टी मिक्सचर के लिए धन्यवाद, इन उबले हुए पकौड़ों में उनके टेस्ट का एक पंच है. आमतौर पर चना, उड़द और मटर की दाल से बना फर्रा हेल्थ और टेस्ट दोनों के लिए बहुत अच्छा होता है. यदि आप इस उत्तर भारतीय रेसिपी को ट्राई करना चाहते हैं, तो यहां आपके लिए रेसिपी है.

कैसे बनाएं दाल फर्रा रेसिपीः (How To Make Dal Farra Recipe)

एक बाउल में चना, उड़द और मटर की दाल को धोकर दो घंटे के लिए भिगो दें. एक बार हो जाने पर बारीक पेस्ट बना लें. पेस्ट में मसाले और अन्य सामग्री डालें. अब बाहरी परत के लिए, चावल के आटे से आटा गूंथ लें. छोटी-छोटी पूरियां बना लें और मसाला बीच में रख दें, पूरी को फोल्ड करके कुछ देर के लिए स्टीम कर लें. एक बार हो जाने के बाद, अन्य सामग्री के साथ हल्का सा भूनें और लंच के या डिनर के लिए सर्व करने से पहले मोटे तौर पर काट लें, या एक हेल्दी इवनिंग स्नैक के लिए इसे साधारण टमाटर लहसुन की चटनी के साथ पेयर करें.

दाल फर्रा की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.   

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Custard Apple Benefits: सर्दियों में सीताफल खाने के पांच कमाल के फायदे
Dates Health Benefits: ठंड के मौसम में खजूर खाने के पांच अचूक फायदे
Sindhi-Style Kadhi: कढ़ी खाने के शौकीन हैं तो सिर्फ 30 मिनट में बनाएं टेस्टी और हेल्दी सिंधी-स्टाइल कढ़ी
3 Ways To Eat Garlic Daily: इन 3 तरीकों से लहसुन को करें डाइट में शामिल, मिलेंगे जबरदस्त फायदे