अब 'यिप्पी' नूडल्स में मिला ज्यादा सीसा, मुकदमा दर्ज कराने की तैयारी

'यिप्पी' नूडल्स बनाने वाली कंपनी आईटीसी का कहना है कि उसे इस बारे में उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से कोई शिकायत नहीं मिली है.

NDTV Food Hindi  |  Updated: August 24, 2015 08:49 IST

Reddit
Now Excessive Lead found in ITC's Yippee Noodles

'मैगी' के बाद अब एक और लोकप्रिय नूडल्स ब्रांड 'यिप्पी' पर भी कार्रवाई की तलवार लटक गई है। उत्तर प्रदेश खाद्य एवं औषधि प्राधिकरण (एफडीए) यिप्पी नूडल्स में तय सीमा से ज्यादा सीसा मिलाए जाने की बात कहते हुए मुकदमा दर्ज कराने की तैयारी में है।

इस बीच 'यिप्पी' नूडल्स बनाने वाली कंपनी आईटीसी का कहना है कि उसे इस बारे में उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से कोई शिकायत नहीं मिली है। उसका दावा है कि यह नूडल्स सेहत के लिए पूरी तरह सुरक्षित है।

 

पढ़ें ताज़ातरीन खबरें भी - 

दशहरा 2018 : पौराणिक कथाओं की झलक और टेस्टी फूड का स्‍वाद

Arhar Dal For Health: अरहर दाल के फायदे, जानें कैसे झटपट बनाएं रेस्तरां स्टाइल दाल फ्राई



Weight loss: वजन घटाने में मदद करेगा इलायची का पानी, इलायची के फायदे



Raita For Weight Loss: ये 3 रायते कम करेंगे वजन और डाइटिंग भी बनेगी जायकेदार...



How to Remove Hair from Face: अनचाहे बाल हटाने के 5 घरेलू उपाय



एफडीए के अलीगढ़ प्रभाग के प्रमुख चंदन पाण्डेय ने रविवार को बताया कि प्राधिकरण के अधिकारियों ने 21 जून को एक स्थानीय शॉपिंग मॉल से 'यिप्पी' नूडल्स के आठ नमूने लेकर लखनऊ तथा मेरठ की प्रयोगशालाओं में जांच के लिए भेजे थे।

उन्होंने बताया कि शनिवार को उन नूडल्स की जांच रिपोर्ट प्राप्त हुई, जिसके मुताबिक इस उत्पाद में सीसा की मात्रा जहां 1 पार्ट्स प्रति मिलियन (पीपीएम) से कम होनी चाहिए, वहीं यह 1.057 पीपीएम पाई गई। सीसे की इतना मात्रा मानव शरीर, खासकर बच्चों के लिए बेहद खतरनाक है।



Halwa Recipe: झटपट बनाएं हलवा, पढ़ें सूजी का हलवा बनाने की रेसिपी



दिल्ली वासियों के अस्थि पंजर हो रहे ढीले



Benefits of Cloves: लौंग के फायदे, ये 5 परेशानियां होंगी दूर



पाण्डेय ने बताया कि जांच रिपोर्ट को एफडीए के मुख्य आयुक्त के पास भेजकर उनसे इस मामले में मुकदमा दर्ज करने के लिए अंतिम अनुमति मांगी गई है। इस प्रक्रिया में कुछ हफ्ते लग सकते हैं।

Commentsइस बीच, आईटीसी द्वारा जारी बयान के मुताबिक उसे इस बारे में प्रदेश सरकार से कोई शिकायत या कोई संवाद प्राप्त नहीं हुआ है। कंपनी का कहना है कि उसने यिप्पी नूडल्स के 700 से ज्यादा नमूनों की देश-विदेश की प्रतिष्ठित प्रयोगशालाओं में जांच करवाई है। इस दौरान उनमें या तो सीसा मिला ही नहीं अथवा तय मात्रा से भी कम पाया गया। बयान में दावा किया गया है कि 'यिप्पी' नूडल्स स्वास्थ्य के लिए पूरी तरह सुरक्षित है।

 

और खबरों के लिए क्लिक करें.



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement