फल और सब्जियों से ही कंट्रोल किया जा सकता है वज़न

फल और सब्जियों से ही कंट्रोल किया जा सकता है वज़न

न्यूयार्क:

आज मोटापे से परेशान हर व्यक्ति खुद को पतला करने में लगा है। किसी ने खाने से मुंह मोड़ लिया है, तो कोई जिम में कसरत करता दिख रहा है। लेकिन वज़न को कम करने या कंट्रोल करने के लिए आपको इतना सब कुछ करने की जरूरत नहीं है, बल्कि सिर्फ फल और सब्जियों से ही वज़न को कंट्रोल किया जा सकता है।

फ्लैवनॉइड से भरपूर फल खाएं

फलों में मौजूद फ्लैवनॉइड वाले फल जैसे सेब, जामुन और नाशपाती और सब्जियों का सेवन कम वजन वृद्धि से जुड़ा हो सकता है। एक अध्ययन के अनुसार, फ्लैवनॉइड के सबक्लास (उपवर्ग) को ज़्यादा मात्रा में खाने से वज़न बढ़ना रुक जाता है। 

फ्लैवनॉइड फलों और सब्जियों में पाए जाने वाले प्राकृतिक यौगिक हैं, जो कि वज़न कम करने से जुड़े होते हैं लेकिन कई अध्ययनों ने ग्रीन टी में मौजूद कुछ विशेष फ्लैवनॉइड और उनकी सीमित मात्रा का ही अध्ययन किया है।
 


यह पहला अध्ययन है जिसमें फ्लैवनॉइड के सात सबक्लास की खपत और वज़न वृद्धि के बीच संबंधों का आकलन किया गया। इसके अंतर्गत साल 1986-2011 के बीच अमेरिका के 124,086 सहभागियों पर शोध कर उसका आकलन किया गया। 

शोधकर्ताओं ने बताया कि इस अध्ययन के द्वारा डॉक्टरों को वजन कम करने के लिए खाने के गुण को ज़्यादा स्पष्ट करने में मदद मिलेगी।  अध्ययन के अनुसार, थोड़ी-थोड़ी मात्रा में वज़न कम या नियंत्रित करने से डायबिटीज, कैंसर, हाई ब्लड प्रेशर और हृदय रोग के खतरों को कम किया जा सकता है। आप भी खाना छुड़ने और जिम में कसरत करने की बजाए, जल्दी से अपने डॉक्टर से संपर्क कर एक हेल्दी डाइट शुरू करें। ताकि वज़न कम करने के दौरान आप अपने शरीर से जरूरी पोषक तत्व न खोएं।

यह शोध पत्रिका 'ब्रिटिश मेडिकल' में प्रकाशित हुआ है। 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इनपुट्स आईएएनएस से)