Nutrient Rich Foods: न्यूट्रिएंट्स की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

Nutrient Rich Foods: व्यस्त जीवनशैली के चलते सबसे ज्यादा हम अनदेखी खाने की करते हैं. जल्दी-जल्दी में बिना इस बात की परवाह किए खा लेते हैं, कि हमें इस आहार से भरपूर पोषण मिल रहा है या नहीं. परिणाम यह होता है कि एक समय बाद हम कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं के शिकार हो जाते हैं.

   |  Updated: October 22, 2020 19:40 IST

Reddit
Nutrient Rich Foods: What Are The Most Nutrient-Rich Foods For Healthy Diet

डार्क चॉकलेट में पौष्टिक तत्व जैसे पोटैशियम और कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है.

Highlights
  • फल और सब्जियों को खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.
  • चिया सीड्स को आप सलाद, सब्जी में मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • दही को पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है.

Nutrient Rich Foods: व्यस्त जीवनशैली के कारण ना तो हम सही डाइट का ध्यान रख पाते हैं. और ना ही अपने हेल्थ का जिसके कारण हमारे शरीर को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. कई बार गलत खान-पान के कारण या गलत लाइफस्टाइल के चलते सबसे ज्यादा हम अनदेखी खाने की करते हैं. जल्दी-जल्दी में बिना इस बात की परवाह किए खा लेते हैं, कि हमें इस आहार से भरपूर पोषण मिल रहा है या नहीं. परिणाम यह होता है कि एक समय बाद हम कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं के शिकार हो जाते हैं. अगर आपकी आदत भी भोजन में पोषण की अनदेखी करने की है तो स्वस्थ रहने के लिए अपनी इस आदत पर लगाम लगएं. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि खुद को स्वस्थ रखने के लिए आप किन जरूरी पोषक तत्वों का सेवन करें.

Newsbeep

जरूरी न्यूट्रिएंट्स के लिए करें ये 5 फूड्स का सेवनः

1. डार्क चॉकलेटः

डार्क चॉकलेट में पौष्टिक तत्व जैसे पोटैशियम और कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. डार्क चॉकलेट में फ्लेवोनोइड्स और एंटी ऑक्सीडेंट्स की बहुत ज्यादा मात्रा पाई जाती है. जो शरीर को हेल्दी रखने का काम कर सकता है. 

2. दहीः

दही को पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है. दही में कैल्शियम और फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है. जो आपके पाचन और मोटापे को कम करने के लिए फायदेमंद मानी जाती है. दही को आप अपनी डाइट में शामिल कर कई हेल्थ प्रॉब्लम से बच सकते हैं.

Morning Breakfast Foods: ब्रेकफास्ट में भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, हेल्थ के लिए हो सकते हैं नुकसानदाक

k9jp1638दही में कैल्शियम और फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है. 

3. चिया सीड्सः

चिया सीड्स में एंटी ऑक्सीडेंट्स, फाइबर, प्रोटीन, आयरन और कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक मानी जाती है. चिया सीड्स को आप सलाद, सब्जी में मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं.

4. अखरोटः

अखरोट में फाइबर, विटामिन, मिनरल्स, मैग्नीशियम, फास्फोरस और मैंगनीज के तत्व पाए जाते हैं. जो शरीर को पोषक तत्वों की कमी नहीं होने देता. अखरोट का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर हार्ट के खतरे को भी कम किया जा सकता है.

5. फल, सब्जियाः

फल और सब्जियों को खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. फल और सब्जियों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, मिनरल्स, मैग्नीशियम, फास्फोरस आयरन और कैल्शियम के गुण पाए जाते हैं. जो शरीर को हेल्दी रखने का काम कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.   

 फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Health Benefits Of Saffron: केसर कई बीमारियों से बचाने में मददगार, जानें ये 6 बेहतरीन लाभ

Benefits Of Garlic: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है लहसुन का सेवन, जानें के 4 शानदार लाभ

Winter Health Tips: बदलते मौसम में खुद को हेल्दी रखने के लिए इन 5 चीजों के सेवन से बचें

देवी कात्यायनी को समर्पित है नवरात्रि का छठा दिन, पष्ठी से ही होती है दुर्गा पूजा की शुरुआत

Navratri 2020: एनर्जी और एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर है कुट्टू का हलवा, यहां जानें विधि

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Navratri 2020: व्रत में कुछ हेल्दी और हल्का खाना चाहते हैं तो ट्राई करें ये टेस्टी इडली रेसिपी, यहां देखें वीडियो

Home Remedies For Pimples: पिंपल्स की समस्या से हैं परेशान, तो अपनाएं ये 4 घरेलू नुस्ख

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement